गर्म पानी देगा सर्दी-जुकाम से लेकर गले की खराश में राहत



गर्म पानी से स्नान और उसका सेवन दोनों ही इस मौसम में आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रख सकता है तो इसका ध्यान जरूर रखें।

वेब ख़बरिस्तान। कोरोना की थर्ड वेव की शुरुआत हो चुकी है। इसका अंदाज़ा आप कोरोना के दिनोदिन बढ़ते केसेस को देख कर लगा सकते हैं। वहीँ सरकारों ने भी कमर कस ली है। लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या देश के लोग खुद इसको लेकर सजग हैं? मास्क लगाना, हाथ धोना, सैनिटाइज करना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना ये इस समय सबसे बड़ा बचाव हैं। इसे फॉलो करने में कोई कोताही न बरतें। साथ ही साथ खानपान के जरिए भी सेहतमंद रहने की कोशिश करें। इतना ही नहीं मौसम के चलते होने वाले सर्दी-जुकाम और खांसी को इस समय हल्के में लेने की गलती न करें क्योंकि ये कोरोना और उसके नये वैरिएंट ओमिक्रोन के लक्षण भी हो सकते हैं। ऐसे में एक चीज है जजिसका सेवन कर आप कुछ हद तक खुद को बचा सकते हैं। वह है गर्म पानी। तो इस खबर में हम आपको बताने वाले हैं कि कोरोना काल में कैसे गर्म पानी आपकी हेल्प कर सकता है और इसके सावन से आपको क्या क्या लाभ हो सकते हैं।

बंद नाक को खोलने में कारगर


गर्म पानी से बंद साइनस खुलता है। सर्दी-जुकाम में साइनस और गले में म्यूकस मेंब्रेन जमा हो जाते हैं, जिसकी वजह से नाक में ब्लॉकेज हो जाती है। गर्म पानी पीने से बंद नाक की ब्लॉकेज में काफी आराम मिलना शुरू हो जाता है। साथ ही इससे गले के खराश में भी आराम मिलता है। एक साथ पानी पीने की जगह हल्का सिप ले लेकर ग्लास का पानी पियें। इतना ही नही बंद नाक में आप गर्म पानी की भाप भी ले सकते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है

बॉडी में ब्लड का सही सर्कुलेशन का होना,कई तरह की बीमारियों से बचा कर रखने में हेल्प करता है। तो इसलिए सुबह उठ कर खली पेट गर्म पानी पीने से फायदा मिलता है। इसके अलावा गर्म पानी से नहाना भी ब्लू सर्कुलेशन में सुधार करता है।

बॉडी डिटॉक्स करने में मिलता है बेनिफिट

आयुर्वेद में कहा गया है कि गर्म पानी के सेवन से बॉडी को आसानी से डिटॉक्स किया जा सकता है। सही मात्रा में पानी पीना कि़डनी के लिए अच्छा होता है। इससे ब्लड में मौजूद गंदगी आसानी से डाइल्यूट हो यूरिन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाती है। इसके अलावा गर्म पानी का सेवन तनाव दूर करने में काफी कारगर साबित होता है। गर्म पानी पीते रहने से हमारे नर्वस सिस्टम पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है। इससे दिमाग एक्टिव व तेज होता है और मूड भी अच्छा रहता है। जब मूड अच्छा रहेगा तो तनाव वैसे ही नहीं होगा।

Related Links