हॉट स्टोन थेरेपी से करें माइंड को रिलैक्स



महिलायों के लिए बेस्ट आप्शन है यह

कपिला अवस्थी। कभी कभी इतनी ज्यादा थकान महसूस होने लगती है कि ऐसा लगने लगता है, मानो दिमाग फट जायेगा? देखा जाये तो आज की इस भागदौड़ वाली लाइफस्टाइल में हर इंसान कभी न कभी ऐसी सिचुएशन से गुजरता ही है। ऐसे में बहुत जरूरी है हम सबको रिलैक्स माइंड रहने की इसके लिए वह कोई न कोई ट्रीटमेंट लेता ही है। आपको बता दें हॉट स्टोन मसाज एक बहुत ही बेहतर विकल्प है

हॉट स्टोन मसाज

तनावभरी लाइफस्टाइल में हमारी बॉडी काफी थकी हुई से रहती है। कितना भी रेस्ट कर लें फ्रेश फील नहीं करती। इसलिए मसाज हम सबकी बॉडी के लिए बहुत जरूरी है। फिर चाहे कोई भी मसाज हो, उससे बॉडी रिलैक्स फील करती है। पूरे दिन की भागदौड़ और काम के बाद जब बॉडी टायर्ड हो जाती हैं। तो खुद के माइंड और बॉडी को रिलैक्स करने के लिए हम कई तरह के तरीके  अपनाते हैं। इन्हीं तरीकों में से सबसे बेहतर आप्शन है मसाज थेरेपी। अमूमन बॉडी मसाज के लिए हम नार्मल ऑयल या थोडा गर्म तेल का यूज़ करते हैं। यह बॉडी को रिलैक्स करने का एक बेहतर तरीका है। हालांकि इन दिनों हॉट स्टोन मसाज थेरेपी को काफी पसंद किया जा रहा है। हॉट स्टोन मसाज थेरेपी के दौरान स्मूद, फ्लैट और गर्म स्टोन्स को बॉडी के स्पेसिफिक पार्ट पर रख दिया जाता है और फिर गर्म स्टोन्स से होने वाली मालिश बॉडी को काफी रिलैक्स फील करवाती है।

बेनेफिट्स ऑफ़ हॉट स्टोन मसाज थेरेपी


यह थेरेपी तनाव और चिंता को कम करने में बहुत ही कारगर साबित होती है। सर्जरी व ऑपरेशन के बाद होने वाले दर्द और तनाव को दूर करने के लिए भी हॉट स्टोन मसाज की मदद ली जा सकती हैं। इसके आलावा मसल्स के हार्डनेस और दर्द को भी कम करने के लिए यह थेरेपी करवा सकते हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है और मसल्स की फ्लैक्सिबिलिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है। अगर आपको बहुत ज्यादा स्ट्रेस है तो यह थेरेपी स्ट्रेस को भी कम करती है और रिलैक्स माइंड से नींद लें पाते हैं।

महिलायों के लिए बेस्ट आप्शन

बहुत सी महिलाओं को रात में ठीक से नींद ही नहीं आती या फिर अगर उन्हें नींद आती भी है। तो वह रात में बार-बार उठ जाती हैं और फिर उन्हें दोबारा सोने में परेशानी होती है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है। तो आप नींद की गोलियां लेने के बजाय इस थेरेपी का सहारा ले सकती हैं।

इस ख़बर में दी गयी जानकारी आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गयी है। अगर आपको ज्यादा ही प्रोब्लेर्म होती है तो ऊपर बताई गयी जानकारी को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर करें।

Related Links