एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है चीकू



वजन कम करने में भी कारगर…

वेब खबरिस्तानःपाचन क्रिया को ठीक रखने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही करगर है ये फल। यहाँ हम बात कर रहें हैं आलू की तरह दिखने वाला चीकू। जो खाने में स्वाद तो होता ही  है, साथ ही हमारी सेहत को भी ठीक रखता है। इस फल में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी हेल्थ को बेहतर बनाने का काम करते हैं। यहाँ आपको बता दें यह फल हार्ट रिलेटेड प्रोब्लेम्स को भी ठीक करने में कारगर है। तो आईये जान लेते है, इस फल के खाने के फायदों के बारे में। गर्मियों के मौसमी फलों में शामिल चीकू बहुत स्वाद के साथ ही सेहत का खज़ाना समेटे हुए है। इसे खाने से बॉडी की बहुत सी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है।

चीकू में मौजूद पोषक तत्व…

चीकू मीठा होने के साथ साथ पोष्टिक भी होता है। इसमें पोटासियम,आयरन, कैल्शियम और कॉपर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसके आलावा इसमें फोलिक एसिड और विटामिन्स भी होता है। चीकू हमारी बॉडी के लिए एंटीऑक्सीडेंट के रूप में भी काम करता है। जो इम्युनिटी को बूस्ट करने में सहायक है।

हड्डियों को मजबूती देता है…

चीकू में मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है। इसको रेगुलर खाने से ऑस्टियोपोरासिस प्रॉब्लम से बचा जा सकता है।

इम्युनिटी को स्ट्रोंग करता है…


चीकू विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा सोर्स है। जो की हमारी इम्युनिटी को स्ट्रोंग करने में बहुत ही सहायक है। इसके अलावा, यह शरीर को वायरस, बैक्टीरिया और परजीवी हमलों से भी बचाता है। इसलिए चीकू को अपनी नियमित डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। 

स्किन में निखर आता है…

चीकू खाने से हमारी स्किन हाइड्रेट रहती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन पर उम्र के हिसाब से आने वाले रिंकल्स को कम करता है। इसको खाने के आलावा आप इसका फेस पैक बना कर भी फेस पर लगा सकते हैं।

कैंसर का जोखिम कम करने में कारगर…

एंटीऑक्सीडेंट बहुत ही अधिक मात्रा में होने के कारण यह फल  कैंसर के विभिन्न रूपों के जोखिम को कम करने में सहायक है। चीकू में विटामिन ए और बी होने की वजह से फेफड़ों और मुंह के कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है।

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखे…

हाई बी.पी पेशेंट्स को चीकू नियमित रूप से खाना चाहिए। चीकू  पोटेशियम की पर्याप्त मात्रा से भरा होता है, यह सोडियम के लेवल को कम करने में सहायक है।

वेट लोस में भी कारगर…

चीकू का सेवन वजन नियंत्रण में भी सहायक है क्योंकि इसमें मौजूद फाइबर तत्व शरीर को टॉक्सिक पार्टिकल्स से मुक्त करके पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। अगर आप वेट लोस करने का सोच रहे हैं, तो चीकू को डाइट में ऐड जरूर करें। अच्छी फाइबर सामग्री होने की वजह से डाइट में इस फल को शामिल करने से पेट काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है और अतिरिक्त भूख का एहसास नहीं होता है। आहार की अति न होने की वजह से इस फल के सेवन से वजन नियंत्रित रहता है।  

छोटे बच्चों को मैश करके दें…

6 महीने के बच्चों को चीकू मैश करके देने से उसकी इम्युनिटी पॉवर स्ट्रोंग होती है। छोटे बच्चे के डाइट में ठोस आहार शुरू करने पर उसको चीकू देना सेहत के लिए बहुत लाभकारी है।

इस खबर में दी गयी जानकारी आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गयी है। अगर आप ऊपर बताई गयी बिमारियों  से ग्रस्त हैं तो आप अपने डॉक्टर से जरूर सम्पर्क करें।

Related Links