वजन कम करने से लेकर मुंह की बदबू को भी दूर करती है सौंफ



गर्मी के मौसम में बढ़ जाता है सौंफ का इस्तेमाल…

कपिला अवस्थी: आज के लाइफस्टाइल को देखते हुए हर कोई अपने वजन को मेन्टेन रखना चाहता है। इसके लिए वह जिम, एक्सरसाइजेज , योगा का सहारा लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अगर आपके पास इन सबको करने का टाइम नहीं हैं। तो आप हर घर में मिलने वाली  खुशबूदार सौंफ का इस्तेमाल कर अपने वजन को कम कर सकते हैं। साथ ही मुहं से आने वाली बदबू को भी दूर कर सकते हैं। तो चलिए जान लेते हैं, सौंफ से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में। इस बारे में  NIMA( National Integrated Medical Association) के अध्यक्ष डॉक्टर परविंदर बजाज ने बताया कि सौंफ एक दीपन द्रव्य है। दीपन द्रव्य से मतलब कि जो खाना हम खाते है, उसको हजम करने में मदद करता है। इसके अलावा सौंफ और जीरे को पानी में उबाल कर बिना शक्कर के चाये के रूप में सुबह के समय पीने से वजन कम होता है। उन्होंने बताया की प्रतिदिन इस चाये को पीने से रोजाना 5 ग्राम वजन कम होता है। यह चाये एक्स्ट्रा फैट को बॉडी से कम करता है। 

सौंफ में कौन कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं…

सौंफ में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी बॉडी के लिए बहुत ही लाभदायक हैं। यहाँ आपको बता दें, कि सौंफ की तासीर ठंडी होने के कारण यह गर्मियों में बहुत फायदा देती हैं।  सौंफ में विटामिन सी, मिनरल्स, कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटासियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए कारगर हैं। 

ज्यादा खाने से रोकती हैं सौंफ…

यहाँ आपको बता दें की सौंफ एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो हर घर की किचन में मौजूद होती हैं।  सौंफ के बीज में फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल्स होते हैं।  यह सभी फैट को बर्न करने में काफी कारगर होते हैं। इसके सेवन से पेट काफी समय तक भरा रहता है। सौंफ हमारी क्रेविंग्स को रोकता है। जिसके कारण हमारा वजन कम होना शुरू हो जाता है। 

मेटाबोलिक रेट को नियंत्रित करती हैं सौंफ…


यहाँ आपको बता दें कि मोटापा कम करने के लिए मेटाबोलिक रेट हाई होना चाहिए।  सौंफ के सेवन से मेटाबोलिक रेट बहुत ही आसानी से बढ़ना शुरू हो जाता है। जिसके कारण वजन कम होना शुरू हो जाता है।

आँखों के लिए भी असरदार…

सौंफ का नियमित सेवन करने से आँखों के रोशनी ठीक रहती है। रात को सोते समय एक चम्मच सौंफ के साथ मिश्री को मिलाकर दूध के साथ लेने से आँखों के रोशनी अच्छी हो जाती है।

digestive सिस्टम को भी ठीक रखे…

सौंफ का इस्तेमाल तकरीबन हर घर में किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। घर हो या रेस्टोरेंट खाने का स्वाद बढ़ने के लिए मसाले के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा खाना खाने के बाद बहुत से लोग इसका सेवन करते हैं, ताकि खाना अच्छे से पच सके।

माउथ फ्रेशनर का काम करती है सौंफ…

जयादातर लोग सौंफ का सेवन खाना के तुरंत बाद करते हैं। यहाँ आपको बता दें की इसकी खुशबू मुहं से आने वाली बदबू को दूर करने का काम करती है। आप सौंफ को माउथ फ्रेशनर भी बोल सकतें हैं। दाँतों के रोग में भी खासतौर से पायेरिया के रोग में भी कारगर है सौंफ।

वजन कम करने के लिए कैसे करें सौंफ का सेवन…

वजन कम करने के लिए सौंफ का सेवन करने के लिए सही तरीका जानना बेहद जरूरी है, क्योंकि गलत तरीके से सेवन करने से गलत असर पड़ सकता है। इसके लिए आप एक चम्मच सौंफ को एक लीटर पानी में रात भर भिगों दें। सुबह उठकर उसको उबाल लें और फिर छान कर ठंडा होने पर पी लें। ऐसा लगातार कई दिनों तक करने से वजन कम होना शुरू हो जाता है।

एक दिन में सौंफ का पानी कितनी मात्रा में लें…

तेजी से वजन कम करने के लिए सुबह-सुबह दो गिलास सौंफ पानी का सेवन करना चाहिए। लेकिन अगर आप स्वाद की वजह से नहीं पी पाते हैं, तो आप एक कप से इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

Related Links