कोरोना रिकवरी के बाद डाइट में शामिल करें प्रोटीन और रखें खास बातों का ख्याल



बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए पियें निम्बू पानी या फिर नारियल पानी

वेब ख़ब्रिस्तान: कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद आपको अपनी बॉडी में प्रोटीन और पानी का विशेष रूप से ध्यान रखने की जरुरत है। ऐसा इसलिए क्यूंकि covid रिकवरी के दौर में बॉडी काफी कमजोर हो जाती है। रिकवरी के टाइम पर अच्छे खाने पीने से हेल्थ बहुत तेजी से अच्छी होती है। इसके अलावा यदि रिकवरी पेशेंट का अच्छे से ध्यान न रखा जाये तो उसे अन्य मौसमी बीमारियां बहुत ही आसानी से घेर लेती हैं। तो आईये जान लेते हैं कि covid  रिकवरी के दौरान और बाद में कौन सी खाने की आइटम को डाइट में शामिल करें।

2-3 घंटे में कुछ न कुछ खाते रहें

covid रिकवरी के दौरान बॉडी बहुत ही कमजोर हो जाती है। ऐसे में रिकवरी पेशेंट को हर 2-3 घंटे के अंतर में हेल्दी डाइट लेनी चाहिए। खाने में एक चम्मच देशी घी या अल्सी का पाउडर भी मिला कर दें सकतें हैं। इससे मरीज जितनी मात्रा में भी भोजन करेगा, उसे उसमें ही पर्याप्त कैलोरी मिल जाएगी जो उसे कमजोर नहीं होने देगी।


 

प्रोटीन युक्त दालों का सेवन अधिक से अधिक करें

डाइट में प्रोटीन शामिल करने के लिए पेशेंट को दाल और बेसन की रोटी यानि की गेहूं के आटे में गूंथकर बनाकर खिलाएं। रात की बची दाल से चिला बना कर रात के खाने में दे सकते हैं। दाल खाने का मन न हो तो दलिया और ओट्स भी ब्रेकफास्ट में दे सकते हैं।

 

बॉडी को हाइड्रेट रखें

covid रिकवरी के टाइम पर बॉडी को हाइड्रेट रखना भी बेहद जरुरी है। उसके लिए नारियल का पानी पीना लाभदायक है। इसके अलावा सत्तू का पानी या छाछ-दही में जीरा मिलाकर पीने के लिए दे सकते हैं। जो digestive सिस्टम को ठीक रखने में हेल्प करेगा। यह बॉडी में गर्मी को भी कम करेगा और बॉडी को हाइड्रेट रखेगा। बॉडी में विटामिन सी पूरा करने के लिए नीबू पानी या शिकंजी भी पेशेंट को दे सकते हैं। covid रिकवरी पेशेंट फ्रिज के पानी की जगह सादा पानी या घड़े का पानी पियें।

इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ये करें

चुकुंदर, सेब खाने से बॉडी की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके अलावा विटामिन सी की मात्रा बढ़ाने के लिए हरे धनिए की चटनी, आंवला और नींबू के रस का सेवन करें। रात को हो सके तो दूध में हल्दी के साथ काली मिर्च डाल कर पीने से लाभ मिलेगा। इनदिनों तेज गर्मी पड़ने लगी है तो सिर्फ तुलसी की पत्ती, अदरक, हल्दी और काली मिर्च से ही काढ़ा बनाए और दिन में एक बार ही पियें

 

Related Links