होंठों का फटना, मास्पेशियाँ खिचना, दे सकता है किसी गंभीर बीमारी को बढ़ावा



इन सभी प्रोब्लेम्स से निजात पाने के लिए डाइट में ऐड करें विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन

वेब ख़बरिस्तान। रात में सोते वक्त पैरों की मांसपेशियां खिंचती हैं या फिर होंठ तमाम तरह के लिप बाम ट्राय करने के बाद भी फट रहे हैं। तो ये आपके शरीर में किसी पोषक तत्व की कमी की ओर इशारा है। जिसमे पोषक तत्वों जैसे विटामिन, कैल्शियम, मिनरल्स की कमी का होना। हम आपको बता रहे हैं कि इसे कैसे पहचाना जा सकता है।

डाइट पर ध्यान दें

होंठ लगातार कटे-फटे रहते हैं तो ध्यान देने की जरूरत है। शरीर में पानी की कमी इसका मुख्य कारण है। सर्दियों में हम सभी बहुत कम पानी पिटे हैं। जिसका असर सीधा होटों पर दिखता है। इसके अलावा विटामिन बी-12 और आयरन की कमी से भी होंठ फटने लगते हैं। अगर आपको भी ये समस्या हो रही हो तो खाने में अंडा, पत्तागोभी, ब्रोकली, मूंगफली और दालें शामिल कर अपनी इस समस्या से निजात पा सकता हैं।

बॉडी में कैल्शियम और पोटासियम की कमी


रात में सोते वक्त या दिन में किसी भी आरामदायक पोजिशन में बैठे हुए भी पैरों की मांसपेशियां खिंचने लगती हैं। ये संकेत है कि आपके शरीर में कैल्शियम और पोटेशियम की कमी हो रही है। इससे निजात पाने के लिए खाने में केला, कद्दू, हरी सब्जियां ऐड करें।

प्रोटीन की सही मात्रा का न होना

बाल झड़ रहे हैं यानी शरीर में प्रोटीन की बहुत कमी है। प्रोटीन की कमी से बालों की चमक तो कम होती ही है साथ ही बाल झड़ने लगते हैं और दोमुंहे हो जाते हैं। इसे ठीक करने के लिए खाने की प्लेट में अंडे, दाल, बादाम, चना और नट्स को शामिल करें।

वजन कम हो रहा तो ध्यान दें

एकाएक वजन कम हो रहा है, तो ध्यान देने की जरूरत है। ये विटामिन डी की कमी से होता है। इसे संतुलन में लाने के लिए खाने में अंडा, मछली ले सकते हैं। जो लोग शाकाहार लेते हैं, वे चीज़, मशरूम का सेवन जरूर करें।

इस ख़बर में दी गयी जानकारी आपको जागरूकता मात्रा के लिए दी गयी है। ऊपर बताई हुई बातों को अमल में लाने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

Related Links