पोषक तत्वों से भरपूर होती है ब्रोकली



स्किन की सुन्दरता बढ़ाने में करती है मदद

वेब ख़बरिस्तान। हम सब में से बहुत सारे लोग हैं जो ब्रोकली को सिर्फ नाम से ही जानते है लेकिन उसके गुणों के बारे में नहीं जानते। आज हम ब्रोकली के बारे में वो सब जानेंगे जो हमारी लाइफ में बहुत ही अहमियत रखती है । गोभी की तरह दिखने वाली ब्रोकली कई तरह के स्वास्थ्य गुणों से भरपूर है। हम में से ज्यादातर लोग अपनी प्लेट पर ब्रोकली देखकर अपनी नाक को सिकोड़ लेते हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सभी सब्जियों में से सबसे ज्यादा हेल्दी है । ब्रोकली  में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं । जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं।

क्या है ब्रोकली

फुलगोभी (Cauliflower) को तो आप सभी जानते ही हैं । ऐसी ही दिखने वाली एक और सब्जी होती है । जिसे  ब्रोकली  कहते है । लेकिन इसका रंग अलग होता है । आमतोर पर फूलगोभी का रंग सफ़ेद होता है पर ब्रोकली का रंग देखने में घहरा हरा होता है ।

क्या है खाने का तरीका ?


इसके खाने के तरीके की बात करें । तो इसे कच्चा और उबाल कर भी इस्तेमाल किया जाता है । वैसे ब्रोकली मुख्यता इटली का पौधा है। दुनिया में सबसे ज्यादा ब्रोकली का इस्तेमाल  यूरीपीयन खाने, सूप और सलाद में किया जाता है ।

कौन कौन से पोषक तत्व ब्रोकली में है ?

ब्रोकली बहुत फेमस तो नहीं है , पर इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि ये गुणों का खजाना है । इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी और कई दूसरे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । इसको खाने में लेने से शुगर लेवल कण्ट्रोल रहता है ।

आइए जानते हैं ब्रोकली खाने के फायदे ?

  • ब्रोकली के एंटीओक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स को ख़त्म करके बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करते हैं l और स्किन पर आने वाली फाइन लाइन्स को कम करती है ।
  • इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम होता है । इसको खाने से हड्डियों कि मजबूती कई गुना तक बढ़ जाती है ।
  • इसमें आयरन फोलेट भी पाया जाता है । इसको अगर प्रेग्नेंट लेडी अपने खाने में शामिल करें । तो होने वाले बच्चे के दिमागी और शारीरिक विकास में बहुत ही बेनिफिट होता है।
  • इसमें अधिक मात्रा में फाइबर भी होता है । जो पेट की प्रोब्लेम्स को दूर करके पेट को हेल्दी रखता है । इसके साथ ही बाद कोलेस्ट्रोल को कम करके हार्ट को हेल्दी रखता है ।

कैसे बनाएं सब्जी

ब्रोकली की सब्जी को दो तरीके से बना सकते हैं । इसे आप छोटे छोटे टुकडो में काट कर डायरेक्ट फ्राई कर सकते है या फिर उबाल कर छान कर अच्छे से फ्राई कर लें । इसमें थोडा जीरा और राई डाल कर, थोड़ी सी अदरक , हरी मिर्च और अन्य मसाले डाल कर पका लें । फिर ब्रोकली ऐड करके सिर्फ 10 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकाए । फिर तैयार है आपकी मनपसंद ब्रोकली ।

Related Links