ब्रिस्क वाक यानि तेज चलना देगा आपको हेल्दी लाइफ



दिल की बीमारी का ख़तरा कम करने के लिए तेज चलें, होगा लाभ

वेब ख़बरिस्तान। खुद को फिट और हेल्दी रखने के लिए कुछ लोग बहुत सैर यानि की वाक करते हैं। कई स्टडीज़ में यह देखा गया है कि चलने से दिमाग़ और सेहत में सुधार आता है। इसलिए ऐसे में सबसे आम ऐरोबिक एक्सरसाइज़ माना गया है, जिसे कोई भी आसानी से कर सकता है। हांलाकि, जिस गति से लोग चलते हैं वह हमेशा एक समान नहीं होती है। आपको बता दें चलने की गति आपको काफी हद तक हेल्दी रखने में सक्षम है। आप जितना तेज और जल्दी जल्दी चलेंगे, आपको उतना ही फायदा पहुंचता है। तो इस ख़बर में हम आपको बताने वाले है की तेज चलने से आप खुद को कैसे हेल्दी रख सकते हैं।

तेज़ चलना क्या होता है

बहुत फुर्ती और तेज़ी से चलने को ब्रिस्क वॉकिंग कहा जाता हैं। ब्रिस्क वॉकिंग के अलग अलग रूप हैं जैसे कि तेज़ी से चलना,  कुछ देर तेज़ और फिर कुछ देर धीमे चलना,  कुछ देर तेज़ और फुर्ती से चलना और फिर कुछ देर जॉगिंग करना। ब्रिस्क वॉकिंग के दौरान इसकी सही तकनीक अपनाना बेहद ज़रूरी माना जाता है।

क्या है सही तरीका ब्रिस्क वॉक करने का

ब्रिस्क वाक करने के लिए बॉडी को सबसे पहले रिलेक्स्ड करना बेहद जरूरी है। उसके लिए नज़रें सामने होनी चाहिए, सिर ऊपर और गर्दन एक दम रिलेक्स्ड POSTURE में होनी चाहिए। हाथों की मूवमेंट आपकी चाल के साथ आगे-पीछे होने चाहिए। इसके अलावा आपकी बॉडी  बिल्कुल सीधी हो यानि की पीठ का पोस्तुरे एक दम स्ट्रैट होना चाहिए। ध्यान रहे की चलते टाइम आपको पैर की उंगलियों और पैरों का पूरी तरह से यूज़ करना है। पैरों को उठाकर चलना है। कुछ लोग पैरों को घसीट कर चलते हैं।

ब्रिस्क वाक करने से हार्ट हेल्दी रहता है

तेज चलना रक्त शर्करा और दबाव प्रबंधन में हेल्प करने में काफी सक्षम होता है।  मोटापे या अधिक वजन के जोखिम को ब्रिस्क वाक कम करता है और प्रतिरक्षा में सुधार लाता है। जिसके कारण हृदय हेल्दी रहता है और हृदय रोगों का जोखिम को कम होता है।


वेट लोस के लिए भी कारगर ब्रिस्क वाक

अगर आप वज़न घटाने की सोच रहे हैं तो तेज़ चलना शुरू कर दें। ब्रिस्क वाक को आप अपने नियमित कार्यक्रम का हिस्सा बनाएं। इससे कैलोरी और वसा को तेज़ी से जलाने में हेल्प मिलती है। इस वाक को करने से वेट लोस बहुत तेजी से होता है। इसके लिए सिर्फ आपको बहुत फुर्ती और तेजी से चलना है।

मेंटल हेल्थ को बेटर करता है

डॉक्टर्स के मुताबिक नियमित रूप से तेज़ चलने से तनाव और टेंशन कम होता है, जिससे मूड अपने आप अच्छा होने लग जाता है। इसके अलावा, यह याददाश्त और नींद को बेहतर बनाने में भी काफी कारगर साबित होता है। ब्रिस्क वाक से आपकी बॉडी रिलैक्स होती है और आपको रात को अच्छी नींद आती है जिसके कारण आप तनावमुक्त हो जाते हैं।

इस वाक से हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है

संतुलन, समन्वय और ताकत सुनिश्चित करने के लिए बॉडी को स्वस्थ हड्डियों और मांसपेशियों की जरूरत होती है। तेज चलने से वजन कम होता ही जिसके कारण मांसपेशियों और हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ाने और मज़बूत करने में हेल्प मिलती है। बॉडी का वजन जब आपके आपकी बॉडी के अनुसार कम हो जाता है तब सिर्फ हड्डियों और मासपेशियों का वजन रह जाता है। जिस कारण बॉडी रिलैक्स फील करती है और हेल्दी रहती है।

लंबी उम्र के लिए ब्रिस्क वाक देता है बहुत लाभ

आज कल की लाइफ स्टाइल के अनुसार लोगों की लाइफ की उम्र बहुत कम होती जा रही है। ऐसे में अगर आप खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं  तो ब्रिस्क वाक आपकी हेल्प कर सकती है। जब हम हेल्दी रहते हैं तो  हमारी उम्र भी बड़ जाती है। कहने का मतलब है की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करके, तेज़ चलना लंबी उम्र में सहायता करता है।

इस ख़बर में दी गयी जानकारी आपको जागरूकता मात्रा के लिए दी गयी है। अगर आप पहले से ही किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर करें।

Related Links