विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है आम, खाते टाइम रखें कुछ बातों का ध्यान



आम के साथ न करें कुछ खास चीजों का सेवन

वेब ख़ब्रिस्तान: इन दिनों बाजार में फलों का राजा आम की भरमार है। जिसमे  अल्फांसों, दशहरी, लंगड़ा, चौसा आम काफी मशहूर हैं। आम एक ऐसा फल है जो हर कोई खाना पसंद करता है। कई लोग तो आम को रोटी के साथ खाते है, तो कोई mango शेक बना कर पीना पसंद करता है।  लेकिन क्या आप जानते हैं की आम खाने के साथ कुछ खाने-पीने  की चीजों का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए क्योंकि उससे बॉडी को कुछ हेल्थ प्रोब्लेम्स होनी शुरू हो सकती है। वैसे आम में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, बी और सी मौजूद होता है, जो हमारे बॉडी को हेल्दी रखने में काफी सहायक होता है। तो चलिए जान लेते हैं आम से जुडी और भी बहुत सी बातें।

 

आम को किन किन चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए


दुनिया भर में आम को बहुत चाव के साथ खाया जाता है। लेकिन बहुत से लोगों को यह नहीं पता की आम को ऐसी बहुत सी खाने की चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए। जो बॉडी को नुकसान दे सकती हैं। अगर आप दोपहर में दही खा रहे हैंतो आम का सेवन बिलकुल न करेंऐसा इसलिए क्योंकि दोनों ही चीजों को एक साथ खाने से बॉडी में कार्बन डाई ऑक्साइड ज्यादा बनने शुरू हो जाती है। जिससे कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा खाने की प्लेट में करेला और आम है। तो तुरंत करेले को अलग कर दीजिये। ऐसा इसलिए क्योंकि दोनों का सेवन एक साथ करना नुकसान करता है। आम खाने के तुरंत बाद करेला खाने से उल्टी, जी मिचलाना इसके अलावा सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है। वहीँ बहुत से लोगों को ठंडी चीजों को पीना बेहद पसंद होता है और अगर गर्मीं का मौसम हो तो ठंडा पीने से कोई परहेज भी नहीं करता। लेकिन आम खाने के बाद कोल्ड ड्रिंक लेना हानिकारक हो सकता है। कोल्ड ड्रिंक में बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर होती है, जो बॉडी के ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाती है। वैसे तो डायबिटीज पेशेंट्स को आम और कोल्ड ड्रिंक दोनों ही चीजों से परहेज करना चाहिए।

कितनी मात्रा में खाएं आम

आज कल के लाइफस्टाइल में आम को पकाने के लिए कारोबारी उसमे कई तरह के तरीके और केमिकल डाल कर उसे जल्दी पका देते हैं। जो हमारी बॉडी के लिए काफी नुकसान दायक होते हैं। आम खाने से पहले भले ही उसे धो लेते हैं, लेकिन सिर्फ धोने मात्रा से केमिकल का असर खत्म नहीं हो जाता। इसलिए कोशिश करें की बहुत जयादा मात्रा में आम न खाएं। दिन में खाने के टाइम पर एक आम अपनी डाइट में जरूर ऐड करें।

 

क्या है आम खाने का सही तरीका

आमतौर पर लोग इसे खाना खाने के बाद खाते हैं। लेकिन अगर आम को खाना खाने से एक घंटा पहले और एक घंटा रुक कर खाया जाये। तो ये नुकसान नहीं करता। इसकी तासीर गर्म होती है, जिसके कारण इसको दूध में मिलकर mango शेक के रूप में पिया जाता है।

 

इस ख़बर में दी गयी जानकारी को अमल में लाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

Related Links