लीची में मौजूद विटामिन सी इम्युनिटी को स्ट्रोंग व पेट को ठंडक देता है



डिहाइड्रेशन से बचने के लिए बेस्ट आप्शन है लीची

 

वेब ख़बरिस्तान। गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा खाने वाला फल आम माना जाता है । लेकिन लीची भी उन फलों में से एक है, जो गर्मी के मौसम में खाने से बॉडी को कई हेल्थ प्रोब्लेम्स से बचाती है। साथ ही लीची को पानी का एक अच्छा सोर्स भी माना जाता है, जो गर्मी में बॉडी में पानी की कमी से होने वाली समस्या को रोकता है।

पोषक तत्वों से भरपूर है लीची


लीची में सबसे ज्यादा विटामिन सी, विटामिन बी6, तांबा, पोटेशियम, फॉस्फोरस, मैग्निशियम और मैग्नीज जैसे पोषक तत्व मौजूद हैं। इतने पोषक तत्व होने के कारण ये हमारे शरीर और पेट को ठंडा रखते हैं। वहीँ लीची के सेवन से इम्युनिटी भी स्ट्रोंग होती हैं इतना ही नहीं लीची को पाचन लिए भी काफी अच्छा माना जाता है

क्या हैं लीची खाने के फायदें

गर्मियों में डिहाइड्रेशन होने की समस्या रहती है इसके लिए लीची को डाइट में शामिल कर इस प्रॉब्लम से कुछ हद तक बचा जा सकता है। लीची में भरपूर मात्रा में पानी पाया जाता है जो बॉडी में पानी की कमी को दूर करने में हेल्प करता है। लीची को इम्युनिटी बूस्टर भी कहा जाता है इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा लीची खाने से DIGESTIVE सिस्टम ठीक रहता है। इसमें मौजूद फाइबर पाचन को बेहतर बनाने में हेल्प करता है। इसके सेवन से उल्टी, दस्त की समस्या में भी राहत मिलती है।

लीची नुक्सान भी देती है

लीची में मौजूद मीठापन वजन बढ़ने का एक कारण हो सकता है। अर्थराइटिस पेशेंट को इसको अधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए क्योंकि लीची में शुगर और कैलोरी की मात्रा अधिक पाई जाती है। लीची की तासिर गर्म होने के वजह से और अधिक मात्रा में सेवन करने से गले में खराश और दर्द की समस्या हो सकती है।

 

Related Links