मुंह के बिगड़े स्वाद को दूर करे आयल पुलिंग



दालचीनी पाउडर माउथ फ्रेशनर का काम करता है

वेब ख़बरिस्तान। अक्सर देखा जाता है कि मुहं का स्वाद सर्दी, खांसी और बुखार के बाद बिगाड़ जाता है जीभ में कड़वापन लगने लगता है, इसके अलावा जीभ में कसैलापन सा भी फील होता है। क्या आपके साथ भी ऐसा हो रहा है  अगर हां, तो आप इसे ignore न करें। यह किसी गंभीर बीमारी का रूप भी ले सकती है इससे पहले की आप किसी बीमारी के चपेट में आ जाएँ पहले ही उपचार कर लें उपचार के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आपके काम आ सकते हैं इसके अलावा कई बार ठीक से दांतों की सफाई नहीं होने पर या फिर मुंह से दुर्गन्ध आने की वजह से भी मुंह का स्वाद कड़वा लगता है और कुछ भी खाते हैं, तो उसका स्वाद नहीं आ पाता।

एंटीसेप्टिक हल्दी है एक बेहतर उपाय  

यूँ तो सब जानते हैं कि हल्दी एक आयुर्वेदिक औषदी के रूप में अलग अलग तरीके से काम करती है। कहने का मतलब है कई परेशानियों को दूर करने के लिए हल्दी एक रामबाण उपाय है। इसकी मदद से एक नहीं बल्कि कई बीमारियों को दूर किया जा जा रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं हल्दी  मुंह के बिगड़े स्वाद को ठीक करने में भी काफी कारगर साबित हुई है। आयुर्वेद के अनुसार एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना कर दांतों, जीभ और मसूड़ों पर अच्छी तरह से मालिश करने से बिगड़े हुए मुहं के स्वाद में राहत मिलती है। इससे बैक्टीरिया की समस्या भी दूर होती है।

दालचीनी पाउडर माउथ फ्रेशनर का काम करता है


हर घर की रसोई में दालचीनी को खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण बहुत ही लाभदायक है वहीँ अगर मुंह का स्वाद बिगड़ा हुआ है तो दालचीनी का पाउडर राहत देने का काम करता है। यह मुंह के स्वाद को ठीक करने के साथ साथ मुंह में मौजूद रोगाणुओं की समस्या को दूर करने में भी हेल्प करता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर के साथ 1/2 चम्मच नींबू रस मिलकर अच्छे से हर रोज दिन में दो बार कुल्ला करना चाहिए। कुछ ही दिनों में आराम मिलना शुरू हो जायेगा।

एलोवेरा जूस

अक्सर एलोवेरा को स्किन और बालों के लिए यूज़ किया जाता है लेकिन इसकी हेल्प से मुंह के बिगड़े और ख़राब स्वाद को भी आसानी से ठीक किया जा सकता है। इसके लिए एक चम्मच फ्रेश एलोवेरा जूस लेना है और जूस को थोड़ी देर के लिए मुंह में रख कर कुल्ला कर लेना है । ऐसा करने से मुंह के बिगड़े स्वाद जल्द से जल्द ठीक होंगे। आपको बता दें एलोवेरा जूस में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं  जो बॉडी में होने वाली बहुत सी प्रॉब्लम से निजात दिलाते हैं।

ऑयल पुलिंग है एक बेहत

इनदिनों आयल पुलिंग एक बेहतर उपाय बना हुआ है मुंह के बिगड़े स्वाद को ठीक करने के लिए। ऑयल पुलिंग करने से मुंह का स्वाद तो ठीक होता ही है साथ ही फेस पतला करने में भी मदद मिलती है। इसके अलावा में मुंह की बदबू,  मसूड़ों की सूजन जैसी समस्या भी दूर होती है। इसको यूज़ करने के लिए नारियल तेल एक बेस्ट आप्शन है। इसके लिए एक से दो चम्मच नारियल के तेल को मुंह से रख कर चारों तरफ घुमाना है। फिर लगभग तीन से चार मिनट घुमाने के बाद इसको थूक दें और अच्छे से ब्रश कर लें। इससे आपकी परेशानी दूर हो सकती हैं।

इस ख़बर में दी घई जानकारी आपको जागरूकता मात्रा के लिए दी गयी है। अगर आप ऊपर बताई हुई बीमारी से ग्रस्त हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह करें।

 

 

 

Related Links