इंप्रैसिव दिखने के लिए सेब का सिरका करेगा कमाल



भूख कम कर वजन घटाता है, वहीँ सेब का सिरका बनाता है फिट,  सुंदर और आकर्षक

वेब ख़बरिस्तान। अगर आपका भी दिनोदिन वजन बढ़ता जा रहा है और आप अजीब से दिखने लग गये हैं। इतना ही नहीं आप अपने आप को अब फिट दिखने के होड़ में लग गये हैं, उसके लिए कोई जिम जाता है,  कोई सैर करता है, तो कोई साइक्लिंग कर रहा है। सबका मकसद एक है सुंदर काया और सुडौल शरीर। शरीर के लिए जितनी एक्सरसाइज कर ली जाए। उतनी ही अच्छी मानी जाती है। लेकिन इसके साथ ही आज हम आपको बता रहें है सेब के सिरके का सेवन का तरीका,  जिसके जरिए आप अपना फिट होने का सपना बहुत जल्दी पूरा कर सकते हैं।

सेब का सिरका मेटाबॉलिज्म बढ़ाएं एनर्जी लाए

आपको वेट लॉस करने के लिए मेटाबॉलिज्म बढ़ाना जरूरी है उसके लिए नाश्ते में सबसे पहले एप्पल साइडर विनेगर का सेवन शुरू कर दें। इसका सीधा-सीधा मेटाबॉलिज्म पर असर होता है और यह गुड बैक्टीरिया को शरीर में पैदा कर बैड बैक्टीरिया को बाहर करता हैगुड बैक्टीरिया से पीएच लेवल भी बैलेंस रहता है।

भूख कम करता है सिरका

एप्पल साइडर विनेगर के सेवन से पेट बहुत जल्दी भर जाता है। इससे आप खाना कम खाते हैं जिसके कारण वजन घटाने में बहुत हेल्प मिलती है। खाली पेट सिरका लेने के कई फायदे हैं। एप्पल साइडर विनेगर सलाद में फ्लेवर लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आपको बता दें इसे खाली पेट लेने का कोई नुकसान नहीं है। 8 घंटे की नींद के बाद बॉडी इसे जल्द एब्जॉर्ब कर लेती है। इसी कारण हम सुबह जो खाली पेट खाते हैं उसका असर ज्यादा होता है।

ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल करता है


जैसा कि हम जानते ही हैं कि आजकल डाइट में प्रोसेस्ड फूड ज्यादा यूज किया जा रहा है इसके सेवन से शरीर की एनर्जी लो हो जाती है। हम जल्दी थक जाते हैं। हाइड्रेशन के दौरान बनने वाले ग्लूकोस का भी लोस होता है। जब लोग सेब के सिरके का सेवन करते हैं तो शरीर में ग्लूकोस प्रोडक्शन मैनेज करने की क्षमता बढ़ जाती है क्योंकि सेब का सिरका इंसुलिन के प्रति हमारी सक्रियता को बढ़ाना शुरू कर देता है वहीं किसी का ब्लड शुगर लेवल ज्यादा बढ़ जाए तो सेब का सिरका बहुत असरदार साबित होता है।

इन बातों का रखें ख्याल

एक्सपर्ट के मुताबिक इसे रात को नहीं पीना चाहिए।

गर्भवती महिलाओं को सेब के सिरके का सेवन नहीं करना चाहिए।

एप्पल साइडर विनेगर भी ज्यादा मात्रा में ना लें।

सेब को सिरके को हमेशा डाइल्यूट करके लें।

यह खबर आपको जागरूकता मात्रा के लिए बताई गयी है। अगर आपको कोई गंभीर बीमारी या समस्या है तो ऊपर बताई हुई जानकारी को अमल में लाने से पहले, एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह कर लें।

Related Links