एनर्जी बूस्टर का काम करती है किशमिश

kishmish

kishmish



सुबह खाली पेट किशमिश खाने के हैं बहुत से फायदे…

 

वेब खबरिस्तानः बदलते मौसम में सबसे पहले असर हमारे digestive सिस्टम पर पड़ता है। यानिकी हमारा पाचन तंत्र बिगड़ जाता है। इसके लिए फिर हम सभी डॉक्टर से दवा लेने पहुँच जाते है। लेकिन आपको बता दें की डॉक्टर के पास जाने से पहले यदि आप इस बदलते मौसम में कुछ घरेलु उपाय कर लेंगे, तो digestive सिस्टम से होने वाली परेशानी से बच सकते हैं। यहां हम बात कर रहे हैं किशमिश की। रात की भीगी हुई किशमिश सुबह खाली पेट खाने से बहुत से हेल्थ बेनिफिट होते हैं। तो चलिए जान लेते हैं किशमिश के फायदे और कितनी मात्रा में लेनी चाहिए।

भीगी हुई किशमिश में मिलते हैं पोषक तत्व…

भीगी हुई किशमिश में आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। भीगी हुई किशमिश बॉडी को ठंडक प्रदान करती है।

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए बेस्ट है…

यहाँ आपको बता दें कि किशमिश में नेचुरल शुगर होती है। जो हमारी बॉडी को नुक्सान नहीं पहुंचाती। रात की भीगी हुई किशमिश सुबह खाली पेट खाने से diabetes पेशेंट्स के लिए काफी फायदेमंद होती हैं।

वायरल और संक्रमण से भी बचाती है…


बदलते मौसम में होने वाले वायरल बिमारियों से बचने के लिए किशमिश काफी लाभदायक है। किशमिश बॉडी को पोषण देने का काम करती हैं।

प्राकृतिक डायजेसन बूस्टर भी है…

किशमिश को यदि आप रेगुलर खाते हैं। तो यह आपके पाचन तंत्र को ठीक रखता हैं। भीगी हुई किशमिश को रोज सुबह खाली पेट लेने से पेट अच्छे से साफ़ होता है। इसमें मौजूद फाइबर पेट को हल्का रखते हैं। इसलिए यह प्राकृतिक डायजेसन बूस्टर भी माना जाता है।

कण्ट्रोल होता है ब्लड प्रेशर…

हाई ब्लड प्रेशर पेशेंट्स के लिए भीगी हुई किशमिश रामबाण का काम करती हैं। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम भी होता है जो हाइपरटेंशन से बचाने में मदद करता है।

इम्युनिटी और हड्डियों को मजबूत बनाती है किशमिश…

किशमिश में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो इम्युनिटी को स्ट्रोंग करने का काम करते हैं। वहीँ हड्डियों को भी मजबूत बनाने का काम करते हैं। इनमें कैल्शियम की मात्रा भी अधिक होती है और ये सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

अनीमिया के लिए भी बेहतर काम करती है…

अनीमिया पेशेंट्स के लिए भी किशमिश काफी लाभदायक है। यहाँ आपको बता दें किशमिश आयरन का भी सोर्स है। जिसके कारण यह खून की कमी को भी दूर करता है। किशमिश ब्लड बनाने में उपयोगी हैं। इसलिए अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आप कोशिश करें कि आप इसका सेवन करें। 

कितनी मात्रा में लेनी चाहिए किशमिश…

वैसे तो ड्राई फ्रूट्स हर उम्र के लोगों के लिए खाना अच्छा होता है। लेकिन आपको बता दें की भीगी हुई किशमिश को सुबह 8-9 दाने खा सकते हैं। 

इस खबर में जो भी जानकारी दी गयी है। वह आपको जागरूक करने के लिए दी गयी है। अगर आपको कोई भी ऐसी समस्या है ।  तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। 

Related Links