आपको भी बात-बात पर आता है गुस्सा, ये योगासन रखेंगे मन को शांत



आज कल की व्यस्त जिंदगी में लोगों को गुस्सा आना बहुत आम बात है

खबरिस्तान नेटवर्क। आजकल हर व्यक्ति के जीवन में समय की इतनी कमी हो गई है, कि वह खुद के लिए समय नहीं निकाल पाता है। यही कारण है कि लोगों को बार-बार गुस्सा आने लगता है और वे अपने गुस्से को रोक नहीं पाते हैं। ये 5 योगासन उन लोगों के लिए ही हैं, जो अपने गुस्से पर काबू नहीं कर पाते हैं।

गुस्सा रोकने के लिए योगासन

आजकल हर व्यक्ति के ऊपर काम का दबाव इतना बढ़ गया है कि उसकी जीवनशैली पूरी तरह से उथल-पुथल हो रही है। ज्यादातर समय वह अपने काम को ही देता है और खुद की देखभाल के लिए पर्याप्त समय न हो पाने के कारण उसे मानसिक तनाव व एंग्जाइटी के लक्षण होने लगते हैं। यहां तक कि कुछ लोगों में तो स्थिति इतनी गंभीर हो जाती है, कि वह डिप्रेशन में चला जाता है। क्या आपको भी बात-बात पर गुस्सा आता है, जिसे आप कंट्रोल नहीं कर पाते हैं? अगर आपको जवाब भी हां हैं, तो आपकी जीवनशैली भी प्रभावित हो चुकी है। लेकिन आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको 5 ऐसे खास योगासन के बारे में बताएंगे जो आपके गुस्से को तो शांत करेंगे ही, साथ ही आप एक हैप्पी जीवन जीना शुरू करेंगे। तो चलिए जानते हैं ऐसे 5 योगासन के बारे में जो बार-बार गुस्सा आने जैसी समस्याओं को दूर रखने की क्षमता रख सकते हैं।

गुस्से को शांत करता है चाइल्ड पोज


चाइल्ड पोज को बालासन भी कहा जाता है और इसे क्रोध को शांत करने वाले प्रमुख योगासनों में गिना जाता है। यह योगासन एंग्जायटी या स्ट्रेस को तुरंत दूर करके गुस्से को शांत करने में मदद करता है। हालांकि, अगर आप पहली बार इस योगासन को करने जा रहे हैं, तो योग प्रशिक्षक की मदद लें। 

बार-बार आता है क्रोध तो करें कोबरा पोज

कोबरा पोज को भुजंगासन भी कहा जाता है, यह ऐसा खास तरह का योगासन है, जिससे आपको गुस्से पर काबू पाने में मदद मिल सकती है। कोबरा पोज सरल योग मुद्रा है, जिसे आप घर पर भी कर सकते हैं। अगर आपका मन शांत नहीं रहता है, तो रोजाना कम से कम 15 से 20 मिनट इस योग मुद्रा का अभ्यास करें।

वॉरियर 2 पोज करने से रहता है मन शांत

वीरभद्रासन 2 एक खास योग मुद्रा है, जिसे उन योग मुद्राओं में गिना जाता है जो अच्छा महसूस कराने वाली होती हैं। अगर आपको बार-बार गुस्सा आता है, तो आप रोजाना वीरभद्रासन अभ्यास करें, आपको अच्छा महसूस होगा और आपका गुस्सा भी शांत हो जाएगा। Also Read - शरीर में इस बीमारी की वजह से आपका खाना निगलना हो सकता है मुश्किल! इस तरह पहचानें गंभीर बीमारी के लक्षण।

डांसर पोज कराता है आपको अच्छा महसूस

नटराजासन एक सरल योग मुद्रा है, जो पूरी तरह से शरीर के संतुलन पर आधारित होती है। नियमित रूप से नटराजासन अभ्यास करने वाले लोगों को मानसिक समस्याएं बहुत ही कम रहती हैं। क्रोध पर काबू पाने में भी नटराजसन काफी फायदेमंद योग मुद्रा हो सकती है।

क्रोध पर तुरंत काबू पाता है क्रो पोज

बकासन अगर आप अपने गुस्से को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं, तो बकासन पर आप अपना गुस्सा उतार सकते हैं। रोज सुबह शाम योग प्रशिक्षक के निर्देशों के अनुसार बकासन अभ्यास करें। बकासन करने से आपका मन दिन-प्रतिदिन शांत होता जाएगा और आपको गुस्सा, तनाव व एंग्जायटी जैसे लक्षण महसूस होना बंद कर देंगे।  

Related Tags


angry yogasanas mind calm khabristan news

Related Links


webkhabristan