टॉयलेट में मोबाइल का इस्तेमाल पड़ सकता है सेहत पर भारी



डायरिया, कब्ज और UTI जैसी प्रॉब्लम होने कि संभावना बढ़ जाती है

खबरिस्तान नेटवर्क: अक्सर बहुत से लोग बाथरूम में बैठ कर फोन का इस्तेमाल करते हैं, मैसेज करते हैं या गाने सुनते हैं। लेकिन उनकी ये आदत उनको सेहत पर भरी पड़ सकती है। बता दें कि वॉशरूम में फोन इस्तेमाल करने से बहुत से जर्म्स हमारे फोन से चिपक जाते हैं जिससे हमारा स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। आईये जानते है कि क्या क्या प्रॉब्लम हो सकती है।

कब्ज की समस्या होती है

ये तो सबको पता है कि टॉयलेट जर्म्स का घर होता है। वहां मोबाइल ले जाना किसी खतरे से कम नहीं हैं। ऐसे में मोबाइल लेकर टॉयलेट सीट पर ज्यादा देर तक बैठे रहने से कब्ज की समस्या होती है। इससे यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI) भी होता है।

घर में और कमरे के बिस्तर या अन्य चीजों पर गंदे बैक्टीरिया का पनपना

जिस हाथ से टॉयलेट सीट और टॉयलेट पेपर टच किया जा है, उसी हाथ से मोबाइल छूने से सारे कीटाणु फोन पर लग जाते हैं। भले ही आप टॉयलेट से बाहर आने के बाद हाथ धों लें। लेकिन बाथरूम में रहने के साथ ही मोबाइल पर जर्म्स चिपक जाते हैं। वही मोबाइल हम लेकर बेडरूम, किचन या डायनिंग रूम में जाते हैं, जहाँ बैक्टीरिया हमारे बिस्तर और खाने की मेज तक पहुंच जाते हैं।

डायरिया और पेट में सूजन होने का खतरा


जिस हाथ से मोबाइल टच करते हैं, उसी हाथ से जब खाना खाते हैं तो कीटाणु पेट में जाते हैं। इससे डायरिया, बाउल डिसीज, यूटीआई और पाचन से जुड़ी परेशानियां हो सकती हैं। बाउल डिसीज पाचन तंत्र से जुड़ी बीमारी है, इसमें पेट के अंदरूनी हिस्सों और आंत में सूजन आ जाती है।

स्ट्रेस भी होता है

बाथरूम में फोन इस्तेमाल करना अच्छी आदत नहीं है। उस दौरान कॉल या मैसेज करने पर आपका ब्रेन भी काम करता है। इससे स्ट्रेस होता है और फोकस कम होता है।

टॉक्सिन और बैक्टीरिया का आना

टॉयलेट में मल के साथ टॉक्सिन और बैक्टीरिया भी निकलते हैं। फ्लश करने पर तेज स्पीड पानी से बैक्टीरिया हवा में आ जाते हैं और फिर बाथरूम में रखे अन्य सामान पर भी पहुंच जाते हैं। फ्लश में ई-कोली बैक्टीरिया पनपता है। यह 6 घंटे तक हवा में जीवित रहता है। इस बैक्टीरिया के संपर्क में आकर बीमार पड़ सकते हैं।

ये जानकारी आपको जागरूकता मात्रा के लिए दी गयी है। अगर आप पहले से ही डायरिया या फिर पेट सम्बन्धी बीमारी से ग्रस्त हैं तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएँ।

 

Related Tags


mobile toiletdiarrhea constipation UTI

Related Links