इस नवरात्र पहली बार कर रहे हैं व्रत, ये डाइट करें फॉलो, नहीं आएगी कमजोरी



ऐसे फूड्स का सेवन करें जो आपको शरीर को शक्ति और पोषण दे और डीहाइड्रेशन से बचाए

खबरिस्तान नेटवर्क। शारदीय नवरात्र की शुरूआत आज यानी 27 सितंबर से हो चुकी है। 9 दिन तक चलने वाले इस त्योहार में बहुत से लोग व्रत करते हैं। कुछ लोग नवरात्र के पहले और आखिरी दिन व्रत रखते हैं। नवरात्र का त्योहार उस समय मनाया जाता है जब मौसम में धीरे-धीरे बदलाव होने लगते हैं और ऐसे में व्रत करने से शरीर को बदलते वातावरण में के साथ तालमेल बिठाने में मदद होती है। त्योहारों के दौरान व्रत करने या फास्टिंग की मदद से शरीर को डिटॉक्स करना आसान होता है। इसके साथ ही व्रत करना पाचनशक्ति बढ़ाने और पॉजिटिव महसूस करने में भी सहायक साबित होता है।

नवरात्र में पहली बार व्रत करने वालों के लिए टिप्स


अगर आप इस वर्ष नवरात्र में पहली बार व्रत कर रहे हैं वे निश्चित ही काफी उत्साहित और खुश महसूस कर रहे होगें। लेकिन व्रत करने से पहले आपकी तैयारी पूरी होनी चाहिए क्योंकि व्रत के दौरान की जानेवाली छोटी-छोटी गलतियों की वजह से भी आपको बहुत अधिक थकान या कमजोरी महसूस हो सकती है। इसीलिए, सबसे पहले यह कोशिश करें कि 9 दिनों का यह व्रत आपके लिए आसान हो। ऐसे में आपको 9 दिनों में ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो आपके शरीर को शक्ति और पोषण दे ताकि आप इन 9 दिनों में बिना किसी तकलीफ के व्रत कर सकें। यहां पढ़ें 9 दिनों का डाइट प्लान जो पहली बार व्रत करने वाले लोगों के काम आ सकता है।

पहले 3 दिन करें इन फूड्स का सेवन

अधिक से अधिक मात्रा में फलों का सेवन करें। सेब, चीकू, केला, अंगूर, पपीता और तरबूज जैसे मीठे और रसीले फलों का सेवन अधिक करें। आंवले का जूस पीएं, लौकी का जूस और नारियल पानी का नियमित सेवन करें। व्रत के चौथे दिन से आप दिन में एक बार भोजन करें। वन मील अ डे के तरीके से आपके शरीर को पोषण और आराम मिलेगा। नवरात्र के व्रत में चौथे दिन से एक बार भोजन करें और बाकी समय फलों का रस, छाछ और दूध पी सकते हैं। आखिर के तीन दिनों के व्रत में आप नवरात्र के त्योहार में बनने वाली पारम्परिक डिशेज का सेवन कर सकते हैं। जैसे कुट्टू के आटे की रोटी, समक के चावलों की खीर या डोसा का सेवन करें। साबुदाने की खीर, साबुदाने की खिचड़ी या सिंघाडे का हलवा खाएं। शरीर को ठंडा रखने के लिए घी, दूध और छाछ का सेवन करें। दही के साथ कद्दू, लौकी और ककड़ी जैसी सब्जियों का रायता खा सकते हैं। खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए सब्जियों का जूस, सूप और नारियल पानी पीएं। एनर्जी और बेहतर डाइजेशन के लिए नाशपाती, सेब और पपीते जैसे फलों का सेवन करें।

बातों का भी रखें ख्याल

अगर आप डायबिटीज, हाई बीपी या अन्य किसी हेल्थ प्रॉब्लम से जूझ रहे हैं तो व्रत करने से पहले अपने डॉक्टर और डायटिशियन की सलाह जरूर लें।प्रेगनेंसी में नवरात्रके 9 दिनों का व्रत भी बहुत सावधानी से करना चाहिए। इसीलिए, आप व्रत तभी करें जब आपका डॉक्टर आपको इसकी अनुमति दे।अपनी बॉडी की क्षमता को पहचानें और उतनी ही फास्टिंग करें जितना आपके लिए संभव हो 

Related Tags


foods strength nutrition dehydration health tips navratri

Related Links


webkhabristan