ये लोग गलती से भी न खाएं मूंगफली, हो सकती है गंभीर बीमारी



मूंगफली खाने के फायदे भी हैं और नुकसान भी

खबरिस्तान नेटवर्क। मूंगफली के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है और यह कई पुरानी बीमारियों को भी दूर रखने में मददगार है। इतने फायदे होते हुए भी मूंगफली के कई नुकसान हैं। ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों को मूंगफली से एलर्जी है उन्हें इसे हर कीमत पर खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे उन्हें गले में खराश, त्वचा की समस्याएं, पाचन समस्याएं, सांस फूलना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। को सस्ता बादाम माना जाता है। इसमें वो सभी तत्व और गुण पाए जाते हैं, जो महंगे बादाम में पाए जाते हैं। भारत में लगभग सभी लोग मूंगफली खाना पसंद करते हैं। सर्दियों के दिनों बिना करारी मूंगफली का के गुजारा नहीं होता है।

मूंगफली खाने के फायदे

यह एक ऐसा स्वस्थ खाद्य पदार्थ है, जो न केवल वजन कम करने में सहायक है बल्कि यह प्रोटीन, कार्ब्स, हेल्दी फैट, फाइबर और फैटी एसिड का भी एक बढ़िया स्रोत है। मूंगफली के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है और यह कई पुरानी बीमारियों को भी दूर रखने में मददगार है। इतने फायदे होते हुए भी मूंगफली के कई नुकसान हैं। ऐसा माना जाता है कि जिन लोगों को मूंगफली से एलर्जी है उन्हें इसे हर कीमत पर खाने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे उन्हें गले में खराश, त्वचा की समस्याएं, पाचन समस्याएं, सांस फूलना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। चलिए जानते हैं कि मूंगफली खाने के फायदे-नुकसान क्या हैं।दिल की सेहत के लिए अच्छा


एक रिपोर्ट के अनुसार, मूंगफली को कम मात्रा में खाने से 'खराब' कोलेस्ट्रॉल कम होता है और शरीर में 'अच्छा' कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है, जिसे हृदय स्वास्थ्य में सुधार कहा जाता है। मूंगफली में शरीर में रक्तचाप के स्तर को कम करने की क्षमता होती है। मोनोअनसैचुरेटेड फैट, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होने के कारण मूंगफली दिल के लिए अच्छी मानी जाती है।

सूजन को दूर करने में सहायक

मूंगफली स्वस्थ वसा का एक अच्छा स्रोत है, जो ओलिक एसिड से आता है - वही यौगिक जो जैतून के तेल में पाया जाता है। मूंगफली में यह विशेष गुण कोशिकाओं में सूजन और मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है।

किन लोगों को नहीं खानी चाहिए मूंगफली

एक रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादा मूंगफली खाने से आयरन, जिंक, मैगनीज और कैल्शियम जैसे अन्य खनिजों का अवशोषण बाधित हो सकता है। बहुत अधिक मूंगफली के सेवन से आपका वजन घटाने का लक्ष्य भी बाधित हो सकता है।  इसके अधिक सेवन से कई पाचन संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं। जिन्हें मूंगफली से एलर्जी है, उन्हें इससे गले में खराश, नाक बहना, त्वचा की समस्याएं, पाचन समस्याएं, सांस फूलना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। 

एक दिन में कितनी मूंगफली खाना चाहिए?

एक्सपर्ट रोजाना 42 ग्राम यानी करीब 16 मूंगफली खाने की सलाह देते हैं। कुछ लोग यह भी सुझाव देते हैं कि एक दिन में एक मुट्ठी मूंगफली का सेवन करें, खासकर जब भूख बहुत ज्यादा लगती है और आप किसी ऐसी चीज का सेवन नहीं करना चाहते हैं जो आपके वजन बढ़ाने की समस्या को बढ़ा दे। 

Related Tags


peanuts serious disease health tips khabristan news healthy diet

Related Links


webkhabristan