हड्डियों को कमजोर बनाती हैं ये आदतें, आज ही छोड़ें



धूप को मजबूत बनाने के लिए धूप में बैठना भी जरूरी

खबरिस्तान नेटवर्क। हड्डियां शरीर का सबसे जरूरी हिस्सा हैं। अगर कमजोर होती हैं तो उनमें दर्द जैसी परेशानी होती रहती हैं। यही वजह है कि हमेशा यह सलाह दी जाती है कि अपनी बोन हेल्थ का ज्यादा और अच्छे से ख्याल रखें

शरीर में हड्डियों का मजबूत होना जरूरी है। पहले तो बढ़ती उम्र के लोग ही कमजोर हड्डी के कारण परेशान होते थे, लेकिन अब कम उम्र में भी लोग कमजोर हड्डी से परेशान हैं। ऐसा कुछ गलतियों के कारण हो सकता है। बोन हेल्थ का ख्याल रखने के लिए कैल्शियम के साथ विटामिन डी की भी जरूरत होती है। हड्डियों में होने वाले दर्द से बचने, हड्डियों को टूटने से बचाने और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी खतरनाक बीमारियों के खतरे को दूर करने के लिए आपको अपनी हड्डियों का ख्याल रखना चाहिए। जिन गलतियों से हड्डी कमजोर हो रही हैं उन आदतों में आज ही बदलाव करें।

इन गलतियों से कमजोर होती हैं हड्डियां

धूप में न बैठना

मजबूत हड्डियों के लिए धूप में बैठना बेहद जरूरी है। बिजी शेड्यूल के कारण कुछ लोग धूम में समय नहीं बिताते हैं, जिससे उन्हें पर्याप्त विटामिन डी नहीं मिलता है, जो हड्डियों को कमजोर बनाता है। मजबूत हड्डियों के लिए सुबह के समय धूप में कुछ समय बिताएं और इसी के साथ डायट में भी विटामिन वाली चीजों को शामिल करें।

एक जगह घंटों बैठे रहना


कोविड के बाद कुछ लोग आज भी वर्क फ्रॉम होम में काम कर रहे हैं। ऐसे में वह घंटों तक एक ही जगह पर बैठे रहते हैं। जो कमजोर हड्डियों का कारण बन सकता है। हेल्दी हड्डी के लिए चलना-फिरना और एक्सरसाइज करना जरूरी है।

बहुत ज्यादा नमक

जितना ज्यादा नमक आप खाते हैं, उतना ज्यादा कैल्शियम आपके शरीर से बाहर निकल जाता है, जिसका मतलब है कि यह आपकी हड्डियों के लिए अच्छा नहीं है। ब्रेड, चीज, चिप्स और कोल्ड कट्स जैसी खाने की चीजों से दूरी बनाएं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आपको नमक को पूरी तरह से खाना खत्म करने की जरूरत नहीं है, लेकिन एक दिन में 2,300 मिलीग्राम से कम सोडियम लेने का गोल रखें।

स्मोकिंग

जब आप रोजाना सिगरेट के धुएं में सांस लेते हैं, तो आपका शरीर नए हेल्दी हड्डी के ऊतकों को आसानी से नहीं बना सकता है। जितना ज्यादा समय तक आप धूम्रपान करते हैं, यह उतना ही खराब होता जाता है। अगर आप स्मोकिंग छोड़ देते हैं, तो ब्रेक होने का जोखिमों कम हो सकता है और हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार हो सकते हैं, हालांकि इसमें कई साल लग सकते हैं।

अंडरवेट होना

शरीर के कम वजन के कारण हड्डी के नुकसान की ज्यादा संभावना होती है। अगर आप छोटे कद के हैं, तो वजन बढ़ाने वाली एक्सरसाइज करें और अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको अपने डायट में ज्यादा कैल्शियम की जरूरत होती है।

एनिमल प्रोटीन खाना

अगर आप एनिमल प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में खाते हैं तो यह आपकी हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसे ज्यादा खाने से पेशाब में भी कैल्शियम की कमी हो सकती है।

Related Tags


habits bones weak khabristan news health news

Related Links