करी पत्ता खाने से होते हैं ये लाभ, डाइट में करें शामिल



करी पत्ता में होते हैं आयरन, फॉलिक एसिड और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व

खबरिस्तान नेटवर्क। खाने में करी पत्ता का इस्तेमाल अमूमन हर घर में होता है। खासतौर पर दक्षिण भारत में कड़ी पत्ता बहुत से व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है। यह ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। कड़ी पत्ते में बहुत से औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं। इसमें आयरन, फॉलिक एसिड और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो डायबिटीज, एनीमिया और डायरिया जैसी कई अन्य बीमारियों से निजात पाने में मदद करते हैं। इसके इस्तेमाल से बालों और त्वचा को पोषण मिलने के साथ-साथ आपका शरीर अंदर से भी फिट रहता है। आज के इस लेख में हम आपको कड़ी पत्ते के फायदों के बारे में बताने जा रहे है...

एनीमिया में लाभदायक

करी पत्ते के अंदर आयरन और फॉलिक एसिड की बहुतायत होती है। एनीमिया केवल शरीर में खून की कमी ही नहीं है बल्कि इसका संबंध शरीर में खून का ठीक तरह से अवशोषित ना हो पाने से भी है। फाॅलिक एसिड रक्त को अवशोषित करने में मदद पहुंचाने वाला जरूरी तत्व है। अगर आप एनीमिया से पीड़ित हैं, तो इसे दूर करने के लिए हर दिन करी पत्ता खाएं। चूंकि करी पत्ता के अंदर रक्त को अवशोषित करने वाले तत्व फाॅलिक एसिड और आयरन दोनों ही तत्व काफी अच्छी मात्रा में होते हैं। इस वजह से इसका सेवन करके आप अपने शरीर में रक्त की कमी को दूर कर सकती हैं।

डायबिटीज को करें कंट्रोल

शुगर के मरीज़ों के लिए कड़ी पत्ता बहुत फायदेमंद होता है। कड़ी पत्ते में हाइपोग्लाइसेमिक नामक तत्व पाया जाता है जो ब्लड-शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है। कड़ी पत्ते के सेवन से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद मिलती है।अगर आप डायबिटीज़ के रोगी हैं, तो फिर यह सुनिश्चित करें कि आपके हर आहार में करी पत्ता हो। इसके अलावा आप सुबह खाली पेट करी पत्ते की कच्ची पत्तियों को चबाएं, इससे आपका शुगर कंट्रोल में रहेगा।

दिल के लिए फायदेमंद


कड़ी पत्ता एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर है। हृदय संबंधी रोगों के इलाज के लिए कड़ी पत्ते का इस्तेमाल प्राचीन समय से होता आया है। इसके अलावा कड़ी पत्ता कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

पाचन तंत्र रहे दुरुस्त

अगर आपका पेट हर समय खराब रहता है आप जो भी खाते हैं वो ठीक तरह से पचता नहीं है, तो अपने आहार में करी पत्ते को शामिल करें। आयुर्वेद में ऐसा माना जाता है कि करी पत्ते के अंदर ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो किसी भी खाद्य पदार्थ को मुलायम करके उसे पचने लायक बना देते हैं। इस वजह से जब आप अपने आहार में इसे शामिल करते हैं, तब आपका पाचन तंत्र दुरुस्त बना रहता है। इसकी वजह से आपके पेट के अंदर मौजूद टॉक्सिन्स और बेकार चीजें मल मूत्र के रूप में आसानी से बाहर निकल जाती हैं।

छाती से कफ को करता है दूर

अगर आप अक्सर सर्दी-जुकाम जैसी समस्या से ग्रसित रहते हैं। आपकी छाती में कफ जमा रहता है और आपको साइनोसाइटिस की शिकायत रहती है, तो फिर करी पत्ते को अपने आहार में शामिल करें। यह छाती और नाक के कंजेशन को दूर करने के लिए अचूक घरेलू उपचार है। इसके अंदर मौजूद विटामिन सी और ए के कंपाउंड केमेफेरोल में एंटी इन्फ्लेमेटरी तत्व होता है। जो कि आपकी छाती ओर गले में जमे कफ को बाहर निकालने में मददगार साबित होता है। इसके नियमित सेवन से आप मौसमी सर्दी जुकाम की समस्या से भी बचे रह सकते हैं।

डायरिया में असरदार

डायरिया में कड़ी पत्ते का इस्तेमाल रामबाण इलाज है। कड़ी पत्ते में मौजूद कार्बाजोले एल्कलॉइड्स नामक तत्व डायरिया से बचाता है। इसका नियमित सेवन लीवर की क्षमता बढ़ाता है।

वजन घटाने में असरदार

कड़ी पत्ते के सेवन से मोटापे पर नियंत्रण रखने में मदद मिलती है। इसमें डाइक्लोरोमेथेन, एथिल एसीटेट और महानिम्बाइन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन घटाने और कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायता करते हैं।

बाल मजबूत करें

अगर आप आपके बाल बहुत ज्यादा रूखे हैं, टूटते हैं, दो मुंहे हैं, उनमें डैंड्रफ है या फिर वो असमय सफेद हो रहे हैं। तो करी पत्ते का इस्तेमाल करके आप बालों की इन सारी समस्याओं से दूर रह सकते है। इतना ही नहीं आप करी पत्ते का यूज़ कर स्किन को भी निखार सकते हैं। यहां जानिए करी पत्ते के ब्यूटी से जुड़े फायदों के बारे में।

 

सेहत से जुड़ी खबरों के अपडेट्स के लिए ग्रुप join करें

https://chat.whatsapp.com/CdhgVJpdVZRLJotNTOubrT 

Related Tags


curry leaves diet benefits of curry leaves health tips khabristan news health news

Related Links


webkhabristan