धूम्रपान से कमजोर हो रहा है युवाओं का दिल, हार्ट अटैक की बड़ी वजह



विशेषज्ञों के अनुसार धूमपान करने से हृदय में कोलेस्ट्रॉल जमने का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है

खबरिस्तान नेटवर्क। आज के समय में युवाओं में सिगरेट पीने की लत बढ़ती जा रही है। साथ ही धूम्रपान की लत से हृदयाघात के मामले भी बढ़ रहे हैं। आज के समय में 40 वर्ष से कम उम्र के सभी हार्टअटैक के मरीजों में से 33% मामलों की वजह धूमपान है। विशेषज्ञों के अनुसार धूमपान करने से हृदय में कोलेस्ट्रॉल जमने का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है। बाद में है धमनियों पर थक्के के रूप में जमा हो जाता है। एक ऐसी स्थिति आती है जब कोलेस्ट्रॉल की लेयर फट जाती है। बाद में यही हृदयाघात की वजह बनता है। वहीं ड्रग का सेवन करने से धमनियां सिकुड़ जाती हैं, जिससे हृदय को ऑक्सीजन और रक्त नहीं पहुंच पाता। ऐसे में अचानक हृदय आघात हो जाता है। युवाओं में धूमपान और ड्रग लेने की बढ़ती लत ही हृदय आघात की सबसे बड़ी वजह है।

धूमपान करने से हार्ट में कोलेस्ट्रॉल अधिक जमने लगा

केजीएमयू में लॉरी के डॉक्टर अक्षय प्रधान का कहना है की धूमपान करने से हार्ट में कोलेस्ट्रॉल अधिक जमने लगता है। यह धीरे-धीरे इकट्ठा होकर कोलेस्ट्रोल का थक्का बना लेता है। बाद में अधिक दबाव से कोलेस्ट्रॉल की लेयर फट जाती है। ऐसे में सारी गंदगी धमनियों और वॉल्व के अंदर प्रवेश कर जाती है। इससे हार्ट में ब्लॉकेज आ जाता है फिर यही हृदयाघात का मुख्य कारण बनता है। इसके अतिरिक्त क्लॉटिंग के ऊपर काफी ज्यादा सूजन हो जाती है। इससे ऊपर का कवर टूट जाता है। सारा कचड़ा हृदय की धमनियों में फंस जाता है। इस ब्लॉकेज से हृदयाघात हो जाता है।

धड़कन बढ़ने के साथ सिकुड़ने लगती हैं धमनियां


लोहिया संस्थान के कार्डियोलॉजी विभागाध्यक्ष डॉ भुवन चंद्र तिवारी का कहना है कि अधिक धूमपान व तंबाकू में निकोटीन की वजह से हार्ट की आर्टरी में कोलेस्ट्रॉल तेज़ी से जमता है। इससे धड़कन भी बढ़ने लगती है। आगे चलकर यही कृपया घात की वजह बनता है। वहीं ड्रग की कोकीन दिल की धमनियों को सिकोड़ देती है। इससे तत्काल ही हृदयाघात होने की आशंका प्रबल हो जाती है। इसलिए युवाओं को धूमधाम से बचना चाहिए। योगा, कसरत, व्यायाम इत्यादि करना चाहिए। तला-भुना, मिर्च-मसाला, मैदा खाने से परहेज करना चाहिए।

धूम्रपान की लत से बच्चों को कैसे बचाएं?

अगर बच्चेक के कपड़े या सांस से तंबाकू की स्मेसल आ रही है तो समझ जाएं क‍ि आपका बच्चाे तंबाकू की लत का श‍िकार है। अगर आपके बच्चे  के नाखून या हाथ नीले नजर आते हैं या होंठ नीले और काले हो जाते हैं तो भी ये धूम्रपान के लक्षण हो सकते हैं।

आप इन तरीकों से बच्चेस के धूम्रपान की लत छुड़वा सकते हैं-

धूम्रपान की लत छुड़ाने के लिए आप बच्चे को अलग-अलग एक्टिविटिज में व्यस्त रखें। प्याछर से पेश आएं और उनसे खुलकर इस बारे में बात करें। मेडिकल काउंसलर की मदद भी ले सकते हैं। सिगरेट पीने के नुकसान के बारे में भी जानकारी देनी चाहिए। 

Related Tags


cholesterol smoking khabristan news heart news health tips

Related Links


webkhabristan