बदलते मौसम में बच्चों को ध्यान रखना जरूरी, डाइट में शामिल करें ये चीजें



अक्सर बदलते मौसम में बच्चे बीमार पड़ जाते हैं

खबरिस्तान नेटवर्क। बदलते मौसम में बच्चों का खास ख्याल रखना चाहिए। आजकल के मौसम में अधिकतर बच्चे बीमार चल रहे हैं और एक बार नहीं बच्चे को बार-बार सर्दी, जुकाम, खांसी, गला दर्द, बुखार आदि समस्याएं हो रही है। ऐसे में बच्चा तो परेशान हो ही रहा है, साथ ही मां-बाप भी डॉक्टर के चक्कर लगा लगा कर परेशान हो गए हैं। बच्चे 2 साल तक घर में भी रहे जिसके चलते उनका इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो गया है। ऐसे बदलते मौसम में उन्हें स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से बचाने के लिए आप को उनकी इम्यूनिटी का ध्यान रखना बहुत ज्यादा जरूरी है और इसे बढ़ाने के लिए आप उनकी डाइट में यह हेल्दी फूड शामिल कर सकते हैं।

डेयरी प्रोडक्ट 

बच्चों की डाइट में डेयरी प्रोडक्ट का शामिल होना बहुत ज्यादा जरूरी है। इसमें दूध के अलावा आप उनके डाइट में दही, पनीर, चीज इत्यादि चीजों को शामिल करें। खासकर दही में ऐसे बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं और इम्यूनिटी को बढ़ाने का भी काम करते हैं। ऐसे में आप बच्चों की डाइट में दही को शामिल कीजिए। लेकिन याद रखेगी दही को हमेशा दिन के समय ही दें। रात के समय या जब बच्चों को बहुत ज्यादा सर्दी हो तो इसका सेवन करने से बचें। इसकी जगह दूध या पनीर दे सकते हैं।


सिट्रिक फ्रूटसिट्रिक फ्रूट यानी कि खट्टे फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं और यह इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करते हैं। खट्टे फल में आप बच्चों की डाइट में अंगूर, नींबू, संतरे, अमरुद, बेरिज जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। आप यह फल बच्चों को टिफिन में रखकर दे सकते हैं या उन्हें नाश्ते में भी दें।

ग्रीन वेजिटेबल्स 

ग्रीन वेजिटेबल्स या हरी पत्तेदार सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें आयरन के साथ ही विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं। इसमें खासतौर पर आप अपनी डाइट में मेथी, पालक, केल आदि पत्तेदार सब्जियों को शामिल करें।

ड्राई फ्रूट्स 

सूखे मेवे जिंक, विटामिन, आयरन, ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इन्हें बच्चों की डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। लेकिन कई बार बच्चे इसे खाने में आनाकानी करते हैं, तो आप ड्राई फ्रूट्स और सीड्स को मिलाकर बच्चों के लिए एनर्जी बार जैसी कोई स्वीट डिश बना सकते हैं और सुबह दोपहर शाम जब बच्चों को मीठा खाने की क्रेविंग हो तो आप उन्हें ये एनर्जी बाइट्स दे सकते हैं। कोशिश करें कि बच्चों को भीगे हुए नट्स दिए जाए।

नारियल पानी 

नारियल पानी कई सारे एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो हमें हाइड्रेट रखने के साथ ही हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद भी करता है। ऐसे में बच्चों को नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन करवाएं, यह ना सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। 

Related Tags


children care changing season diet health tips

Related Links


webkhabristan