गिलोय का अधिक सेवन पेट ख़राब करने का भी काम करता है, जाने कैसे



गिलोय को इम्यूनिटी बूस्ट करने का बेस्ट सोर्स माना जाता है

खबरिस्तान नेटवर्क: कोरोना काल में लोगों ने इम्यूनिटी को अच्छा और मजबूत बनाने के लिए घरों में कई तरह के देसी और घरेलू नुस्खों से इलाज किया था। ऐसे में बहुत से लोगों ने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आयुर्वेद का भी काफी सहारा लिया। उन्होंने जड़ी-बूटियों से बनने वाली कई चीजों का सेवन किया, जिनमें से काढ़ा सबसे कॉमन रहा। काढ़े की बढ़ती हुई अहमियत को देखते हुए मार्केट में इसके कई प्रोडक्ट्स तक आए। लेकिन इस सबके बीच एक चीज और हैं, जिसका लोगों ने बड़ी मात्रा में इस्तेमाल किया और अभी भी इसे लोग रूटीन में लेते हैं। हम बात कर रहे हैं गिलोय की। ये एक आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनानें का काम करती है। लेकिन इसके अधिक सेवन से शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है। तो चलिए इसके बारे में जानते हैं।

दस्त लगना

आयुर्वेद के अनुसार गिलोय का अगर अधिक मात्रा में सेवन किया जाए, तो ऐसे में आपको दस्त लगने की संभावना होती है। कई बार लोग इसे गिलोय के सूट न करने का कारण मानते हैं, लेकिन असल में इसका ज्यादा सेवन करने की वजह से ऐसा होता है। ये एक ह ऐसी औषधि है, जो पेट को स्वस्थ रखती है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन पाचन तंत्र के सिस्टम को बिगाड़ सकता है।

ऑटोइम्यून हेल्थ प्रॉब्लम


गिलोय को इम्यूनिटी बूस्ट करने का बेस्ट सोर्स माना जाता है, लेकिन अगर आपको पहले से ऑटोइम्यून हेल्थ प्रॉब्लम है, तो आपको थोड़ा सतर्क होने की जरूरत है। जिन लोगों को ये दिक्कत हो, उन्हें या तो गिलोय कम मात्रा में लेना चाहिए या फिर डॉक्टर की सलाह के बाद ही इसका रूटीन शुरू करना चाहिए।

लो ब्लड प्रेशर

जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या हो, उन्हें गिलोय का सेवन करने से पहले डॉक्टर की एडवाइस लेनी चाहिए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये आपके बीपी लेवल को और ज्यादा डाउन कर सकता है. इतना ही नहीं अगर आपकी कुछ समय पहले सर्जरी हुई है, तो भी गिलोय का सेवन न करें। इस कंडीशन में भी बीपी के लो रहने के आसार बन सकते हैं।

ये जानकारी आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गयी है खबरिस्तान नेटवर्क इसकी कोई पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए एक्सपर्ट्स से राय जरूर ले।

 

Related Tags


giloy ayurvedic medicine

Related Links