सुलझ गई गुत्थी... विज्ञानियों ने बताया इस वजह से हुई थी ब्रूस ली की मौत



20 जुलाई 1973 को हुआ कुंग फू मास्टर और हालीवुड अभिनेता ब्रूस का निधन

खबरिस्तान नेटवर्क। कुंग फू मास्टर और हालीवुड अभिनेता ब्रूस ली की मौत की गुत्थी सुलझती दिख रही है। नवीनतम अध्ययन में विज्ञानियों ने दावा किया है कि ब्रूस की जान ज्यादा पानी पीने के कारण गई थी। बहुत ज्यादा पानी पीने और कुछ दवाओं व शराब के सेवन के कारण उनका शरीर हाइपोनेट्रेमिया का शिकार हो गया था। इस स्थिति में खून में सोडियम की मात्रा असंतुलित हो जाती है।


बता दें कि ब्रूस ली का निधन 20 जुलाई, 1973 को हुआ था। उस समय पोस्टमार्टम में सामने आया था कि ब्रूस की दिमाग की नसें फूल गई थीं, जिससे उनकी मौत हो गई थी। तब डाक्टरों ने कहा था कि बहुत ज्यादा दर्दनिवारक दवाओं के सेवन के कारण ऐसा हुआ था। हालांकि वैज्ञानिक तौर पर इस बात को ठोस तरीके से प्रमाणित नहीं किया जा सका था। मात्र 32 साल की उम्र में अचानक मौत के कारण कई तरह के षड्यंत्रों की आशंका भी जताई जाती रही है।

कुछ लोग मानते हैं कि चीन के गैंगस्टर्स ने उनकी हत्या कराई थी, तो कुछ लोग कहते हैं कि किसी पुरानी प्रेमिका ने उन्हें जहर दे दिया था। लू लगने को भी उनकी मौत का कारण माना जाता है।उस समय की उपलब्ध जानकारियों के आधार पर अब विज्ञानियों ने पुन: पूरी परिस्थिति का विश्लेषण किया है। क्लीनिकल किडनी जर्नल में इस शोध को प्रकाशित किया गया है। विज्ञानियों का कहना है कि गर्मी का दिन था और ब्रूस ली ने बहुत ज्यादा पानी पी लिया था।

उन पर लिखी एक पुस्तक में भी यह उल्लेख है कि जिस दिन उनकी मौत हुई, उस दिन वह बार-बार पानी पी रहे थे। विज्ञानियों ने बताया कि शरीर में पहुंचने वाले पानी को शोधित करने काम काम किडनी का होता है। किडनी की मदद से अतिरिक्त पानी मूत्र के रूप में बाहर निकल जाता है। इससे शरीर में पानी का संतुलन बना रहता है। ब्रूस के शरीर में यह संतुलन नहीं बन पाया। इससे वह हाइपोनेट्रेमिया का शिकार हो गए। इस स्थिति में कोशिकाओं में सूजन आने लगती है। मस्तिष्क की कोशिकाएं भी इससे अछूती नहीं रहती हैं। अगर कुछ घंटे तक शरीर में पहुंचने वाला पानी किडनी के माध्यम से संतुलित न हो पाए, तो जान चली जाती है।

Related Tags


Scientists Bruce Lee death kung fu brucelee death

Related Links


webkhabristan