सर्दी-जुकाम को भगाने के लिए आपके काम आ सकता है प्याज, जानिए कैसे



प्याज में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बीमारियों से लड़ने में कारगर हैं

खबरिस्तान नेटवर्क। सर्दी-जुकाम की समस्या को आप घर के कुछ नुस्खों से ठीक कर सकते हैं। आसान भाषा में कहें तो आपके किचन में पड़ी कुछ चीजों से ही सर्दी जुकाम को ठीक करना बहुत ही सरल है। सर्दी जुकाम को ठीक करने के लिए एक बहुत ही उम्दा नुस्खा प्याज का रस है, जिससे आप आसानी से अपनी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल, प्याज में कई ऐसे औषधि गुण पाए जाते हैं जो बीमारियों से लड़ने में कारगर है। खासकर वायरल इंफेक्शन को दूर करने में बहुत ही सक्षम माने जाते हैं। प्याज में क्वरसेटिन नामक तत्व पाया जाता है जो एंटी ऑक्सीडेंट का काम करता है। यही वजह है कि नियमित रूप से प्याज का सेवन करने से हमारी इम्युनिटी बढ़ती है। सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के लिए प्याज का किस तरह से सेवन करना चाहिए आइए विस्तार से जानते हैं।

सर्दी जुकाम में प्याज का सेवन कैसे करें 

प्याज का रस है लाभकारी

प्याज का रस भी कई मायनों में फायदेमंद होते हैं अगर आप सर्दी जुकाम से पीड़ित हैं तो प्याज का रस प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्याज के रस में नींबू और शहद मिलाकर सेवन करना चाहिए। इसे पीने में आसान बनाने के लिए आप इसमें पानी मिला सकते हैं। यह पूरा मिश्रण एक कप से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

प्याज का सिरप भी फायदेमंद


अगर आपकी सर्दी जुकाम की समस्या ठीक नहीं हो रही है तो इसमें प्याज का सिरप बहुत फायदेमंद हो सकता है। प्याज का सिरप बनाने के लिए एक कप प्याज के रस में दो से तीन चम्मच शहद मिला लें और इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप इसे सीरप के तौर पर एक एक चम्मच दो से तीन बार ले सकते हैं।

प्याज की भाप भी ले सकते हैं 

आमतौर पर सर्दी जुकाम और नाक बंद में भाप लेना फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप उबलते हुए पानी में प्याज का रस मिलाकर भाग लेते हैं, तो इससे आप जल्दी ठीक हो सकते हैं। प्याज वाला भाग संक्रमण को खत्म करने में मदद करता है।

सलाद के तौर पर करें प्याज का सेवन

सर्दी जुकाम से राहत पाने के लिए प्याज को सलाद के रूप में सेवन कर सकते हैं। कच्ची प्याज खाने से इसमें मौजूद सल्फर लीवर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालता है और सर्दी जुकाम जैसे वायरल इंफेक्शन से बचाता है। 

Related Tags


Onion cure cold advantage of onion

Related Links


webkhabristan