Momos side effects on Health: पैंक्रियाज से लेकर पेट संबंधित बिमारियों को देता है दावत



मैदे से बने मोमोस देते हैं डायबिटीज (Diabetes) के खतरे को बढ़ावा

खबरिस्तान नेटवर्क: हाल ही में देश की राजधानी दिल्ली में अजीब मामला सामने आया है। दरअसल स्ट्रीट फूड मोमोज से एक व्यक्ति की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि गले में मोमोज फंसने के कारण व्यक्ति की मौत हुई है। खैर ये तो व्यक्ति के गले में मोमोस फंसने का मामला है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोमोज (Momos) आज के दौर में हमारी हेल्थ को बहुत खराब कर रहा है। खासतौर से युवाओं  में ये सबसे पॉपुलर फास्ट फूड (Fast Food) माना जाता है। हट गली मोहल्ले में मोमोज बिकते हुए दिख जाते हैं। इनका अधिक सेवन हेल्थ को बहुत ज्यादा ही नुक्सान दे रहा है। तो चलिए आज जानते हैं कि मोमोज के सेवन से किस तरह हेल्थ ख़राब होती है।

कैसे बनते हैं मोमोस

ये तो सभी को पता है कि मोमोस मैदे से बनाये जाते हैं और सभी इसको बहुत शौक से खाते भी हैं। लेकिन बता दें मैदे में एजोडीकार्बोनामाइड (Azodicarbonamide), बेंजोइल पेरोक्साइड (Benzoyl Peroxide) जैसे तत्व मिलाए जाते हैं। जो हेल्थ को नुकसान पहुंचाते हैं।

शरीर के पैंक्रियाज को होता है नुकसान

मोमोज (Momos) को सॉफ्ट बनाने के लिए इसमे एलोक्सन नाम का तत्व भी मिला दिया जाता है। जो शरीर के पैंक्रियाज (Pancreas) को नुकसान पहुंचाते है। इसके अलावा यह डायबिटीज (Diabetes) के खतरे को भी बढ़ाते हैं।

नॉनवेज मोमोज खाने से बचें


ये तो सब जानते हैं कि मोमोज वेज और नॉनवेज दोनों ही तरह के बनते हैं। नॉनवेज मोमोज (Non-Veg Momos) को बनाने के लिए चिकन मांस का यूज़ किया जाता है। जिसकी क्वालिटी बहुत अच्छी नहीं होती है। खराब चिकन मीट की क्वालिटी की वजह से कोइओ भी व्यक्ति बीमार पड़ सकता है।

मोमोज की लाल चटनी पेट की समस्या पैदा करती है

मोमोज (Momos) के साथमिलने वाली लाल चटनी को लोग बहुत ही शौक से खाते हैं। जिनको तीखा पसंद होता है, उनके लिए बिना लाल चटनी के मोमोस बेकार ही हैं। लेकिन ये लाल चटनी अधिक तीखी होने के कारण बवासीर या पेट की समस्या को बढ़ावा देने का काम करती है।

मोमोस अगर खाते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें

ऊपर जो घटना हमने शुरुआत में बताई है उसको देखते हुए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के विशेषज्ञों ने मोमोज के खाने को लेकर चेतावनी जारी की है। एम्स की ओर से जारी चेतावनी में मोमोज को ध्यान से निगलने की बात कही गई है। वहीँ प्रकाशित एम्स की रिपोर्ट में मोमोज खाने के दौरान दम घुटने से 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत होना बताया गया है। बताया जा रहा है कि व्यक्ति को कथित तौर पर दक्षिणी दिल्ली से एम्स लाया गया था।

अगर आप अब मोमोस खा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें साथ ही मोमोस खाने के नुकसान को भी समझें। वहीँ अगर आप पहले से ही किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं तो एक बार अपने डॉक्टर को जरूर दिखाएँ।

 

Related Tags


Momos side effects on Health momos health

Related Links