आपको बूढ़ा बना रही हैं आपकी ये आदतें... आज ही बदलें



पूरी नींद और पौष्टिक खान पान की मदद से अपनी त्वचा को बनाएं खूबसूरत

खबरिस्तान नेटवर्क। उम्र बढ़ने के साथ ही बुढ़ापा आना काफी कॉमन है लेकिन बहुत से लोग ऐसे हैं जो कम उम्र में भी काफी उम्रदराज नजर आने लगते हैं। ऐसा शायद ही कोई हो जो यह चाहता हो कि वह सालों साल जवां और खूबसूरत ना दिखे, खासतौर से अपनी जवानी में। हर कोई सुंदर और जवां दिखना चाहता है। इसके लिए लोग तरह-तरह के ब्यूटी ट्रीटमेंट भी लेते हैं। इसके बाद भी कुछ लोग समय से पहले बूढ़े दिखने लगते हैं। इसका कारण बनती हैं आपकी कुछ गलत आदतें जिनकी वजह से त्वचा पर झुर्रियां नजर आने लगती हैं और त्वचा लटकने लगती हैं। कहीं ना कहीं जवानी में ही बूढ़े नजर आने के लिए आपकी ये आदतें ही जिम्मेदार होती है। हम आपको उन्हीं आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें बदलना बहुत जरूरी हैं।

पूरी नींद न लेना

हम में से कई लोग ऑल-नाइटर के बाद आंखों के नीचे काले घेरे नोटिस करते हैं। लगातार नींद की कमी से न केवल काले घेरे हो सकते हैं बल्कि उम्र बढ़ने के अन्य लक्षण जैसे कि डार्क स्पॉट और फाइन लाइन, अपेक्षा से बहुत पहले हो सकती हैं। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, लॉस एंजिल्स के शोधकर्ताओं ने पाया कि अपर्याप्त नींद की एक भी रात शरीर की उम्र की कोशिकाओं को तेज कर सकती है। नींद की कमी न केवल समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने का कारण बनती है, बल्कि इससे त्वचा की सूर्य की हानिकारक किरणों से लड़ने की क्षमता भी घट जाती है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए व्यक्ति को दिन में कम से कम 7 घंटे सोना चाहिए।

आहार को लेकर गड़बड़ी

समय से पहले उम्र बढ़ने वाले संकेतों के लिए आहार की गड़बड़ी को प्रमुख कारक के तौर पर देखा जाता है। वसा, कार्बोहाइड्रेट, जंक-फास्ट फूड्स जैसे आहार का अधिक सेवन करना शरीर के लिए कई प्रकार से नुकसानदायक माना जाता है। इसके अलावा प्रोसेस्ड फूड, रेड मीट के अधिक सेवन के कारण शरीर में इंफ्लामेशन की दिक्कत हो सकती है। यह त्वचा में झुर्रियां का कारण बन सकती है। इस तरह के खाद्य पदार्थों को तेजी से वजन बढ़ाने वाला भी माना जाता है, जिसके कारण डायबिटीज-हृदय रोग जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

तनाव


तनाव शरीर में कई बीमारियों का कारण बनता है जैसे अनिद्रा, अवसाद, चिंता और यहां तक कि अल्जाइमर रोग। लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि तनाव आपकी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर सकता है। तनाव शरीर में सूजन का कारण बनता है, जो त्वचा के तंतुओं सहित शरीर के विभिन्न हिस्सों को नुकसान पहुंचाता है। इससे त्वचा रूखी और बेजान दिखती है। तनाव शरीर की सेलुलर संरचना को भी नुकसान पहुंचाता है, जो कोशिकाओं को समय से पहले बूढ़ा बना देता है। आप अपने तनाव को छोड़ने के लिए ध्यान, योग का अभ्यास कर सकते हैं या फिर कई घूमने-फिरने जा सकते हैं।

शराब-धूम्रपान की आदत

शराब-धूम्रपान की आदत को सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक माना जाता है, यह शरीर को अंदर से काफी कमजोर कर देती है जिसका साफ असर त्वचा पर दिखने लगता है। नियमित रूप से शराब पीने वाले लोग अपने से अधिक उम्र के दिखने लगते हैं। शराब एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है, जिसका अर्थ है कि इससे शरीर में डिहाइड्रेशन का खतरा अधिक हो सकता है। इसके अलावा धूम्रपान को कई क्रोनिक बीमारियों का कारण माना जाता है। शरीर बीमार होने से त्वचा की चमक खत्म होने लगती है।

कम पानी पीना

इंसान के शरीर में 60 फीसदी पानी होता है। जब बॉडी में इसकी कमी होती है तो कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, जैसे थकान, बार-बार बीमार पड़ना, कब्ज और स्किन का खराब होना। इतना ही नहीं जब पानी की कमी होती है तो स्किन ड्राई होने लगती है, जिससे झुर्रियां और फाइन लाइंस दिखने लगती हैं। ये सभी आपके चेहरे को बूढ़ा दिखाती हैं।

धूप में बहुत ज्यादा रहना

गर्मियों के दिनों में धूप काफी ज्यादा तेज होती है। ऐसे में इस दौरान धूप के संपर्क में काफी ज्यादा रहने से आपकी स्किन पर फाइन लाइन्स और रिंकल्स नजर आने लगते हैं जिससे आपकी स्किन धीरे-धीरे बूढ़ी नजर आने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि आप धूप में निकलने से पहले स्किन पर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें ताकि सूरज की यूवी किरणें आपकी स्किन को प्रभावित ना कर पाएं। कोशिश करें कि सुबह 11 से शाम के 3 बजे तक धूप में ना निकलें। इस समय धूप काफी ज्यादा तेज होती है। वहीं, अगर आप हाइकिंग, स्वीमिंग या आउटडोर एक्टिविटीज कर रहे हैं तो हर 2 से 3 घंटे में सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

स्किन को मॉइश्चराइज नहीं करने की आदत

यंग स्किन केयर टिप्स में स्किन को मॉइश्चराइजेशन बेसिक स्टेप होता है। अगर आप एक यंग स्किन चाहते हैं तो स्किन को रोज मॉइश्चराइज करे। जब इसे मॉइश्चराइज नहीं किया जाता तो ये ड्राई होने लगती है, जिससे फाइन लाइंस और रिंकल्स नजर आने लगते हैं। ऐसा ना करने से आप समय से पहले ही बूढ़े नजर आने लगते हैं। 

Related Tags


habits old Change skin beautiful proper sleep nutritious food.

Related Links


webkhabristan