International Yoga Day: योग की शुरुआत, बिमारियों से निजात



अगर आप भी आज से योगा करने के शुरुआत करने जा रहे हैं तो कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखें

खबरिस्तान नेटवर्क: आज के लाइफ स्टाइल में बहुत जरूरी है खुद को हेल्दी और एक बेहतर लाइफ देना। लेकिन इसके लिए जरूरी है खुद के लिए टाइम निकालना, कहने का मतलब खुद को फिट रखना। बता दें कि हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। इस दिन दुनियाभर में योग का महत्व बताने के लिए बहुत से प्रोग्राम भी आयोजित किये जाते हैं। वहीँ जिन लोगों को कई तरह की बीमारियां हैं वो अगर योग को अपनी लाइफ का हिस्सा बना लें तो एक बेहतर लाइफ जी सकते हैं। उसके लिए योगा किस तरह करना है, किन बातों का ध्यान रखना है। इन सबके बारे में हमने योगा इंस्ट्रक्टर निहारिका बयाला से जानकारी ली।

पूर्ण चिकित्सा पद्धति

यूं तो भारत को ही योग का उदय माना जाता है। इसकी हेल्दी लाइफ जीने की कला के तौर पर भी पहचान बनी हुई हैं। वहीँ योग शरीर के सभी रोगों की पूर्ण चिकित्सा पद्धति भी माना जाता है। कोरोना काल में तो योग को लेकर हमारे काफी जागरुकता काफी बढ़ी है और लोग अपनी सेहत को लेकर काफी फ्रिकमंद हो भी हुए हैं। कई लोग अपनी डेली लाइफ में योग को शामिल कर चुकें हैं। बतादें कि योगासन से सिर्फ शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक स्थिति में भी सुधार होता है। साथ ही इसको करने से आध्यात्मिक ज्ञान भी मिलता है। आप अगर इसको शुरू करना चाहते हैं तो किसी भी उम्र में कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।

सही समय पर करने से मिलता है लाभ

यूं तो योग आमतौर पर सूर्योदय के पहले किया जाना श्रेष्ठ माना जाता है। लेकिन आज कल के लाइफ स्टाइल को देखते हुए आप जब पूरी तरह से फ्री हों, उस समय इसको करना शुरू कर सकते हैं। समय का चुनाव करते वक्त इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आपके द्वारा चुने गए समय पर आप हफ्ते के सातों दिनों में फ्री रहें। रोजाना योग अभ्यास से शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ता है।

सही जगह पर ही योगा करें


योग करने के लिए सही जगह का होना बेहद जरूरी है। बता दें कि योग करने के लिए साफ एवं स्वच्छ वातावरण की जरूरत होती है। ऐसी जगह चुनें जहां माहौल शांत हो और शुद्ध हवा आसानी से आपको मिल पाए। लइसके लिए आप किसी पार्क या गार्डन में जा सकते हैं। लेकिन अगर आप घर से बाहर नहीं जान चाहते, तो आप घर पर एक ऐसा स्थान देखें जहाँ शांति और अच्छा माहौल हो।

खाली पेट योग करने के लाभ

यूं तो आपको जब भी टाइम लगे योगा करें। लेकिन अगर आप अच्छे रिजल्ट्स पाना चाहते हैं तो आप सुबह के समय खाली पेट ही योगा करें। वहीँ अगर आपको सुबह के समय योगा करने में दिक्कत आती है तो आप भोजन और योग के बीच कम से कम 3-4 घंटे का अंतर जुरु रखें।

योगा के लिए सही कपड़ें

योगा करने के लिए एक दम COMFORTABLE कपड़े ही होने चाहिए। ऐसा इसलिए यदि आप योग करते वक्त तंग कपड़े पह्न्नते हैं तो आप पस्रेशानी में पड़ सकते हैं। बता दें आज कल तो मार्किट में योगा करने के लिए अलग से कपडे भी मिल जाते हैं। आप वो भी तरी कर सकते हैं।

योगा टाइम पर दूसरी एक्टिविटीज से दूर रहें

योग करने का मतलब हमें शारीरक और मानसिक तनाव से दूर करना होता है। ऐसे में आप योगा टाइम पर अपने मोबाइल से दूरी बना कर रखें। जब आप ऐसा करेंगे तो अआप्का पूरा ध्यान योगा करने पर कंसन्ट्रेट होगा और आपको अच्छे रिजल्ट्स सामने आयेंगे। साथ ही आपको तनाव से भी राहत मिलेगी। इतना ही नहीं योग करते टाइम किसी से बिना चर्चा भी न करें।

महिलाएं रखें ध्यान

अगर आप आज से शुरुआत करने जा रही है तो इस बात का ध्यान रखें कि मासिक धर्म के दौरान योगा न करें। क्योंकि इस समय पर बॉडी को रेस्ट की जरूरत होती है। इसके साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान भी योग किसी एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह के आधार पर ही करें।

धैर्य और संयम से करें योगा

आप अगर योग करने की शुरुआत कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि योग करते वक्त धैर्य और संयम बना कर रखें। याद रखें कि योगा करने की कैपेसिटी हर व्यक्ति में अलग-अलग होती है। ऐसे में योग करते हुए शरीर पर ज्यादा दबाव डालना सही नहीं है।

इसे भी पढ़ें: जिम या योगा, बेहतर क्या है?जानें 

https://webkhabristan.com/tandrustai-namah/gym-or-yoga-which-is-better-know-8987

Related Tags


benefits of yoga significnace of yoga yoga day international yoga day

Related Links