साइनस इंफेक्शन है तो इस सूप से घर पर ही करें उपचार



गोभी का सूप पीने से साइनस इंफेक्शन से मिलेगा छुटकारा

खबरिस्तान नेटवर्क। साइनस नाक में होने वाली एक सामान्य इंफेक्शन है, जो आपको बहुत बीमार महसूस करा सकती है। यह सिर में एक खाली जगह होती है, जो नाक से जुड़ी होती है। इसे साइनसाइटिस भी कहते हैं। वैसे तो कुछ दिनों में यह बीमारी खुद ही ठीक हो जाती है, लेकिन यदि ऐसा न हो तो इसे अनुपचारित छोड़ना खतरनाक हो सकता है। क्योंकि यह इंफेक्शन धीरे-धीरे ब्रेन और हड्डियों में पहुंचने लगता है।

न्यूट्रिशनिस्ट अंजली मुखर्जी ने अपने हालिया इंस्टाग्राम पोस्ट में साइनस को ठीक करने का घरेलू नुस्खा शेयर किया है। वह बताती हैं कि इस मौसम में साइनस होना बहुत ही आम बात है। ऐसे में यदि आप इससे ग्रस्त हो जाते हैं तो घर पर तुरंत गोभी के सूप से निजात पा सकते हैं।

साइनस के लक्षण

बहती नाक, बंद नाक, चेहरे में दर्द या दबाव, सिरदर्द, गले में बलगम भरा महसूस होना, गला खराब होना, खांसी, बदबूदार सांस

कैसे होता है साइनस इंफेक्शन

सर्दी, मौसमी एलर्जी, धूम्रपान और सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आना, कमजोर इम्यूनिटी

साइनस इंफेक्शन का घरेलू उपचार


एक्सपर्ट बताती हैं कि यदि आप साइनस इंफेक्शन से जूझ रहें हैं, तो गोभी का सूप आपको राहत दिला सकती है। दरअसल, इस सूप में मूत्रवर्धक और डायाफोरेटिक गुण होते हैं, जो शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ को निकालने में सहायता करते हैं। इसके साथ ही इसमें अदरक मिलाया जाता है, जो एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण के कारण सर्दी, बलगम, खांसी, साइनस और ब्रोन्कियल संक्रमण में फायदेमंद होते हैं।

गोभी सूप रेसिपी

फूलगोभी - 2-3 मीडियम आकार के कटे हुए

प्याज- 2 मीडियम कटा हुआ

अदरक- 1 छोटा चम्मच बारीक कटा हुआ

काली मिर्च- 2-3 चम्मच कुटी हुई

इलायची- 2 टुकड़े

लंबी काली मिर्च या पिंपली- 2

नमक स्वाद अनुसार

ये जड़ी-बूटी भी है साइनस में फायदेमंद

साइनस में पिंपली, इलायची, तेजपत्ता, करी पत्ते जैसी अन्य जड़ी-बूटियां भी प्रभावकारी असर दिखाती है। इसे सूप में मिलाने से म्यूकोकाइनेटिक गुण बढ़ जाते हैं, जो सर्दी और साइनस के लक्षणों के लिए एक बेहतरीन दवा का काम करते हैं।

Related Tags


sinus infection soup healthy diet khabristan news health news

Related Links