अगर आप भी झूला झूलने के शौक़ीन है, तो होंगे बहुत से फिजिकली-मेंटली बेनेफिट्स



ये आपको तनाव मुक्त और खूबसूरत व यंग बनता है

खबरिस्तान नेटवर्क: सावन के महीने में झूला झूलना बहुत ही अच्छा माना जाता है। वहीँ इस महीने में लोग जमकर झूला झुलते भी हैं। लेकिन आजकल की लाइफ स्टाइल में लोग इतने बिजी हैं कि झूला झूलने के लिए टाइम नहीं निकाल पाते हैं। इस कारण पार्क में लगे झूलों में बहुत कम लोग झूला झूलते हुए नजर आते हैं। वहीँ बच्चे भी नही झूलते। लेकिन आपको बता दें कि झूला झूलने के बहुत से हेल्थ बेनेफिट्स हैं। आईये आज यही जानते हैं।

पार्क में लगे झूलों का मिलता है लाभ

एक्सपर्ट्स की माने तो झूला झूलने के सेहत को कई सारे फायदे मिलते है। जब कभी भी कोई झूला झूलता है तो इससे उसका फुल बॉडी वर्कआउट हो जाता है, साथ ही उसका ख़राब मूड भी ठीक होता है। कहने का मतलब है जब भी कोई झूला झूलता है तो इससे उनकी बॉडी फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से रिलैक्स महसूस करती है। इसलिए जब भी हो हमें झूला झूल लेना चाहिए। बच्चों के लिए तो इसके बहुत ही फायदें होते हैं।  

थकान और स्ट्रेस फ्री करता


झूला झूलने से आपकी दिन भर की थकान और स्ट्रेस दूर हो सकती है। इससे आप एकदम रिलैक्स महसूस कर सकते है। यही नहीं इसके कई और फायदे है।

बॉडी सेंसेस को बढ़ाता है

झूला झूलने से आपके शरीर में वेस्टीब्युलर सिस्टम एक्टिवेट होकर बॉडी सेंसेज में बैलेंस को और भी बढ़ाता है। इससे शरीर के हर हिस्से को बैलेंस करना भी सीख जाते हैं। ऐसा करने से हड्डियां और मसल्स भी मजबूत  होती है और साथ में आपके शरीर से एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न होती है जिससे आपका वेट भी मेन्टेन रहता है।

कन्सन्ट्रेशन पावर बढती है

अगर बच्चे और बड़े हर रोज ऐसा करते है तो इससे उनका मन शांत रहने में मदद मिलती है और उनकी कन्सन्ट्रेशन पावर भी बढती है। एक चीज को अच्छे से करने में सक्षम भी बनते हैं।

नेचुरल हवा और सूरज से विटामिन डी मिलता है

जब कभी भी आप झूला झूलते है तो इस वक्त आपको नेचुरल हवा और सूरज से विटामिन डी मिलता है, जो शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है।

ये जानकारी आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गयी है खबरिस्तान नेटवर्क इसकी कोई पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए एक्सपर्ट्स से राय जरूर ले।

Related Tags


swinging benefit mental benefit physical benefit

Related Links