अगर आप भी शराब का सेवन करते हैं तो हो सकता है हेपेटाइटिस बी वायरस



अगर समय पर इस बीमारी का इलाज किया गया तो लिवर के पूरी तरह से खराब होने के चांसेस बन जाते हैं

खबरिस्तान नेटवर्क: दुनियाभर में गगल्ट खानपान आयर अधिक शराब के सेवन से हेपेटाइटिस बीमारी के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। बता दें हेपेटाइटिस एक वायरस इंफेक्शन है जो लिवर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। अगर समय पर इस बीमारी का इलाज किया गया तो लिवर के पूरी तरह से खराब होने के चांसेस बन जाते हैं। साथ ही लिवर ट्रांसप्लांट तक की नौबत भी आ सकती है।

क्या होता है हेपेटाइटिस बी

एक्सपर्ट्स के मुताबिक हेपेटाइटिस बी एक डीएनए वायरस है। जो शरीर के विभिन्न तरल पदार्थों के माध्यम से लीवर में फैलता है। जब एक संक्रमित व्यक्ति के शरीर के तरल पदार्थ में हेपेटाइटिस बी वायरल कण अन्य व्यक्तियों के शरीर में प्रवेश करता है, तो संक्रमण का संचरण होता है।

इसके फैलने के कई कारण हो सकते हैं


मां से बच्चे में होना

यह क्रोनिक हेपेटाइटिस बी के फैलने का सबसे आम तरीका माना जाता है। एचबीवी डीएनए का उच्च स्तर गर्भवती महिलाओं में प्रसवकालीन संचरण के लिए मुख्य एकमात्र जोखिम कारक है।

यौन संबंध बनाने से भी हो सकता है

हेपेटाइटिस बी यौन संबंध के माध्यम से फैलने में भी सल्षम होता है। गैर-टीकाकृत वयस्क जिनके कई यौन साथी हैं, साथ ही क्रोनिक हेपेटाइटिस बी संक्रमण वाले लोग एक से दूसरे व्यक्ति में इसे फैला सकता है।

इंजेक्शन के लिए नीडल को बार बार यूज़ करना

जब एक ही सीरिज और नीडल से अलग अलग कई लोगों को इंजेक्शन दिया जाता है। तो ये होने का खतरा बढ़ जाता है।

शराब का अधिक सेवन

हेपेटाइटिस बीमारी की वजह से लिवर डैमेज होना शुरू हो जाता है। अगर आप एक नियमित मात्रा से अधिक शराब का सेवन कर रहे हो तो ये लीवर पर असर छोड़ता है। वहीँ अगर स्किन पीली पड़ रही है। आंखो का रंग पीला पड़ रहा है। वजन अचानक कम हो रहा है। पाचन संबंधी परेशानियां हो रही है तो ये हेपेटाइटिस का लक्षण हो सकता है। इस स्थिति में तुरंत डॉक्टरों से सलाह लेनी चाहिए।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, वायरल हेपेटाइटिस टीबी के बाद होने वाली दूसरी सबसे संक्रामक बीमारी है। हालांकि 10 में से 9 लोगों को इस बीमारी के लक्षणों की जानकारी नहीं होती है। ये वायरस एक साइलेंट किलर होती है क्योंकि लोगों को इसके लक्षण काफी देरी से पता चलते हैं।

ये जानकारी आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गयी है खबरिस्तान नेटवर्क इसकी कोई पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए एक्सपर्ट्स से राय जरूर ले।

Related Tags


hepatitis B virus liver damage

Related Links