नवरात्र में माता वैष्णो देवी के दरबार जाने की सोच रहे हैं तो पहले पढ़ लें ये खबर

मां वैष्णो देवी दरबार।

मां वैष्णो देवी दरबार।



भीड़ ने तोड़े सारे रिकार्ड, सोमवार को 40 हजार से अधिक भक्तों ने माथा टेका तो रविवार को ये संख्या 36451 रही  

खबरिस्तान नेटवर्क, जम्मू कश्मीर: कटड़ा के त्रिकुटा पर्वते में माता वैष्णो देवी के दरबार में नवरात्र में भक्तों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। शारदीय नवरात्र में इस बार माता वैष्णो देवी के दरबार में भक्तों की रिकार्ड तोड़  संख्या पहुंचने का अनुमान है। फिलहाल इस साल अगस्त तक 63 लाख श्रद्धालु माता के दरबार में माथा टेक चुके हैं, जो पिछले साल से ज्यादा हैं।


वैष्णो देवी में सोमवार को 40 हजार से अधिक भक्तों ने माता के भवन में माथा टेका तो रविवार को यह संख्या 36451 रही। माता के दरबार में नवरात्र के दिनों में साल दर साल भक्तों की संख्या बढ़ रही है। 2019 के शारदीय नवरात्र में 364254 भक्तों ने प्राकृतिक पिंडियों के दर्शन किए थे। वहीं अब इस साल 31 अगस्त तक 63 लाख से अधिक यात्री माता वैष्णो देवी के दरबार में माथा टेक चुके हैं और श्राइन बोर्ड को के मुताबिक इसी रफ्तार से यात्रियों का आना जारी रहा तो पिछले कई सालों का रिकॉर्ड टूट जाएगा।

रोपवे का आकर्षण बैटरी कार की सुविधा

कटड़ा से अर्धकवारी तक लोग पैदल या खच्चरों पर यात्रा करते हैं। अर्धकवारी से यात्रियों को बैटरी कार की सुविधा मिल जाती है, जो उन्हें सीधा भवन तक ले जाती है। भवन से फिर भैरों मंदिर तक अब रोपवे व्हीकल चल रहा है। जिससे यात्रियों की यात्रा अब और सुखद हो गई है। एक नया रास्ता ताराकोट से अर्धकवारी तक बना है, मगर उसे अभी कम लोग इस्तेमाल करते हैं। श्राइन बोर्ड की गाड़ियां इसी रास्ते से कटड़ा से भवन तक आ जा रही हैं। इससे भवन के आसपास कंस्ट्रक्शन के काम में तेजी आई है। 

Related Tags


Mata Vaishno Devi Mata Vaishno Devi yatra shardiya navratra ​​Navratri katra jammu to katra delhi to katra jalandhar to katra

Related Links


webkhabristan