फेस्टिव सीजन में सेहत का ख्याल रखना है जरूरी, फॉलो करें ये टिप्स



वायरल और संक्रमण से बचाव है जरूरी

खबरिस्तान नेटवर्क: फेस्टिव सीजन में हर कोई बहुत सी मिठाइयाँ, फ़ास्ट फ़ूड और भी बहुत कुछ खा लेता है। ऐसे में उन्हें एसिडिटी और सेहत से जुड़ी बहुत सी प्रोब्लेम्स हो जाती है। लेकिन आज हम आपको यही बताने वाले हैं कि खुद को फेस्टिव सीजन में भी कैसे हेल्दी रख सकते हैं।

अन्हेल्दी चीजों का परहेज करें

इम्युनिटी सिस्टम बूस्ट करने के लिए फेस्टिव सीजन में ज्यादा खट्टा-मीठा और उल्टी सीधे चीजें खाने से बचें इससे कई समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अन्हेल्दी चीजें खाने से बचें।

बैलेंस डाइट रखें

ऐसे में आप एक बैलेंस डाइट ले सकते हैं। साथ ही समय समय पर पानी पीते रहें, डाइट में हेल्थी चीजों को शामिल करें जैसे रोजाना बादाम और नट्स खायें।

चिकनाई वाली मिठाइयों के सावन से बचें


कोशिश करें कि चिकनाई वाली मिठाइयों की अपेक्षा सूखे मेवों से अतिथियों का सत्कार करें, डाइट पहले से तय कर लें। क्योंकि कई बार पकवानों से ही पेट भर जाता है, और आप भोजन नहीं कर पाते, जो सेहत को बिगाड़ सकता है।

इसे भी पढ़ें: रक्षाबंधन क्या है इसका इतिहास, जानें सभी पौराणिक कथाएं

https://webkhabristan.com/public-interest/what-is-rakshabandhan-its-history-know-all-the-mythological-stories-11426

डायबिटीज पेशेंट ध्यान रखें

डायबिटीज के मरीज हैं, तो मिठाइयों से दूरी बनाए रखने में भी आपकी भलाई है। सेहत से बढ़कर कुछ नहीं होता, और सेहत अच्छी हो तो त्योहार का उत्साह अलग ही होता है।

घर से बाहर तभी जाये जब जरूरी हो

बाजारों की भीड़ से बचें आज कल लोग कई तरह के वायरल की चपेट में आ रहे हैं और ज्यादा भीड़ वाली जगह पर वायरस के संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है।

ये जानकारी आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गयी है खबरिस्तान नेटवर्क इसकी कोई पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए एक्सपर्ट्स से राय जरूर ले।

Related Tags


festive season health tips health benefits dry fruits avoid oily and fast food

Related Links


webkhabristan