चेहरे पर रंगत लाना चाहते हैं तो इन फलों के छिलकों को भूलकर भी न फेंके



फलों के छिलके शरीर के लिए होते हैं ज्यादा फायदेमंद

खबरिस्तान नेटवर्क। यह तो सबको पता है कि फल हमारी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। इसलिए डॉक्टर भी दिन में दो से तीन फ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। अमूमन हम फलों को छीलने के बाद उसके छिलकों (fruits peel) को फेंक देते हैं और फल का सेवन कर लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि फलों के यह छिलके हमारे लिए और ज्यादा फायदेमंद हो सकते हैं। जी हां, आप इन छिलकों का इस्तेमाल अपने चेहरे और बॉडी पर करें और देखें कि कैसा निखरी और बेदाग त्वचा हो जाती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि किन फलों के छिलकों का इस्तेमाल आप चेहरे और बॉडी पर कर सकते हैं और कैसे।

आम

आम का छिलका फेंकने की जगह आप इसे सुखाकर पीस लें और इसका दही, गुलाब जल और शहद के साथ पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। इससे मुंहासे और एक्ने की समस्या खत्म हो जाती हैं।

केला


केला तो 12 महीने मिलता है और लोग इसका सेवन भी खूब करते हैं। ऐसे में केले के छिलके को फेंकने की जरूरत नहीं है। आप ऐसे ही अपने चेहरे पर इससे रब करें। ऐसा करने से चेहरे की टैनिंग दूर होती है। आप इसका इस्तेमाल हाथ-पैर, कोहनी और घुटनों पर भी कर सकते हैं।

संतरा

संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है और इसके छिलके में और ज्यादा पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह नेचुरल स्क्रब का काम करता है। ऐसे में संतरे के छिलके को सुखाकर आप उसका पाउडर बनाकर रख लें और हफ्ते में 1 बार या जब भी आपको स्क्रब करना हो इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और इससे डेड स्किन रिमूव करें।

नींबू

नींबू से निचोड़ने के बाद उसके छिलके को फेंकने की जगह आप इससे काली गर्दन, कोहनी, घुटने साफ कर सकते हैं। इसके लिए बस बीच से कटे नींबू के छिलके को रब करें। हालांकि, अगर आपक चोट लगी है और आपको जलन होती है तो ऐसा करने से बचें।

पपीता

पपीते के छिलके स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। यह कील-मुंहासे और एक्ने से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। ऐसे में पपीते के छिलके को ऐसे ही चेहरे पर रब करें या इसे पीसकर उसका पेस्ट चेहरे पर अप्लाई करें। 

Related Tags


Fruit peels glowing skin health tips beauty tips

Related Links


webkhabristan