इन बीमारियों में ज़हर की तरह असर करता है अंडा



हाई कोलेस्ट्रॉल वाले मरीज अंडे से करें परहेज नहीं तो बढ़ सकता है कोलेस्ट्रॉल

खबरिस्तान नेटवर्क। अंडा पोषक तत्वों से भरपूर फूड है जिसका सेवन शाकाहारी और मांसाहारी लोग भी करते हैं। अंडे का सेवन हम सुबह के नाश्ते में करना ज्यादा पसंद करते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है और इसका स्वाद भी खाने में अच्छा लगता है। कुछ लोग अंडा का सेवन उबाल कर करते हैं तो कुछ लोग अंडे का सेवन ऑमलेत बनाकर करते हैं। नाश्ते में अंडा का सेवन करने से लम्बे समय तक भूख नहीं लगती।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबिक एक दिन में एक अंडे का सेवन करना पर्याप्त है। लेकिन आप जानते हैं कि अंडे का अधिक सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। एम्स के पूर्व कंसल्टेंट और साओल हार्ट सेंटर के फाउंडर एंड डायरेक्टर डॉ बिमल झांजेर के मुताबिक अंडे का सेवन आपकी हेल्थ पर निर्भर करता है। एक से अधिक अंडे का सेवन आपको बीमार बना सकता है।


कुछ क्रॉनिक बीमारियों में अंडे का सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। पोषक तत्वों से भरपूर अंडे का एक से अधिक सेवन सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि अंडे का सेवन किन बीमारियों में ज़हर की तरह काम करता है।

कोलेस्ट्रॉल के मरीज करें अंडे से परहेज़

जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल हाई रहता है वो अंडे का सेवन करने से परहेज करें। अंडे का पीले भाग यानि जर्दी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है जो कोलेस्ट्ऱोल को बढ़ाने में असरदार साबित होता है। 50 ग्राम के एक अंडे में 184 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है।

दो अंडे में 155 कैलोरी है। रोजाना दो अंडे का सेवन करने से बॉडी को 184 मिलिग्राम कोलेस्ट्रॉल मिलता है जो बॉडी में 18 दिन के कोलेस्ट्रॉल की खपत को पूरा करता है। जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल हाई रहता है वो अंडे का सेवन करना बंद करें। ऐसे लोगों के लिए अंडा का सेवन ज़हर की तरह असर करता है।

दिल के रोगियों के लिए अंडा का सेवन ज़हर की तरह है। द न्यू इंग्लेंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अन्य शोध में कहा गया कि रोजाना दो उबले अंडे खाने से शरीर में Trimethylamine N- oxide (TMAO) की मात्रा बढ़ जाती है जो दिल के रोगों का खतरा बढ़ाती है। अंडे का संपूर्ण भाग खाना सेहत को नुक्सान पहुंचाता है। अगर आप अंडा खाना चाहते हैं तो उसका सफेद भाग खाएं। पीला भाग सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। जिन लोगों को दिल की परेशानी है वो अंडे से परहेज करें वरना हार्ट का ब्लैकेज होने का खतरा बढ़ सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज़ अंडे से परहेज करें

जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है वो अंडे का सेवन करने से परहेज करें। अंडे का सेवन ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक अंडे की जर्दी में फैट पाया जाता है जिसका सेवन करने से ना सिर्फ मोटापा बढ़ता है बल्कि हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी नुकसान पहुंचता है।

Related Tags


Eggs diseases Patients high cholesterol health news khabristan news

Related Links