क्या आपके मसूड़ों से भी आता हैं खून, इन घरेलू उपायों से करें समस्या को दूर



​​​​​​​नमक के पानी का नियमित इस्तेमाल मसूड़ों से खून बहने के प्रभावी घरेलू उपचार में से एक है

खबरिस्तान नेटवर्क। मसूड़े हमारे शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है जो दांतों को मजबूती प्रदान करने का काम करते हैं। लेकिन सही तरीके से मुंह की सफाई ना की जाए, तो मुंह में बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं और इससे मसूड़ों को नुकसान पहुंचता हैं। ऐसे में कई लोगों के साथ मसूड़ों से खून आने की समस्या सामने आती हैं। अक्सर मसूड़ों से खून आना खतरनाक तो नहीं है लेकिन इसका उपचार कराना जरूरी है। यह एक आम समस्या है, जिसका घर पर आसानी से इलाज किया जा सकता है। घरेलू नुस्खों को अपनाकर भी इसे काफी हद तक दूर किया जा सकता है। हम आपको यहां ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो मसूड़ों से आता खून रोकने का काम करेंगे। आइये जानें इन उपायों के बारे में...

नमक का पानी

नमक के पानी का नियमित इस्तेमाल मसूड़ों से खून बहने के प्रभावी घरेलू उपचार में से एक है। नमक में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो मसूड़ों में सूजन और संक्रमण को कम करने में उपयोगी होता है। नमक की कुछ मात्रा के साथ थोड़ा गर्म पानी मिलाएं और इससे कुल्ला करें। बेहतर नतीजों के लिए दिन में लगभग 2-3 बार ऐसा कर सकते हैं।

हल्दी

हेल्थ और स्किन के लिए लाभकारी माने जाने वाली हल्दी से मुंह और दांतों की परेशानियों को दूर किया जा सकता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण समस्या को खत्म करने में कारगर माने जाते हैं। इसकी खासियत है कि इसके इन प्राकृतिक गुणों की मदद से पायरिया को जड़ से खत्म किया जा सकता है। पायरिया को खत्म करने के लिए सुबह-सुबह हल्दी वाले पानी का कुल्ला करें। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने के बाद आप राहत महसूस करेंगे।

सोडा

एक मग गर्म पानी में एक चम्मच सोडा डालकर कुल्ला करें। बेकिंग सोडा में एल्केलाइन होता है जिससे मुंह में मौजूद एसिडिक बैक्टीरिया साफ होता है और मुंह साफ रहता है। आपको ये उपाय दिन में दो बार करना है।

लौंग का तेल


अगर आपको मसूड़ों में सूजन या फिर ब्रश करने के बाद खून आने की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो आप इससे निजात पाने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे मसूड़ों को राहत मिलेगी और दांत मजबूत भी होंगे। खास बात है कि इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं है। इस नुस्खे को अपनाने के लिए आपको लौंग का तेल लेना और उसे रूई में भिगोकर मसूड़ों पर लगाना है। कुछ देर तेल के लेग रहने के बाद सादे पानी से कुल्ला कर लें।

शहद

शहद एंटी-बैक्टीरियल है, जिसमें मसूड़ों में सूजन और खून आने जैसे बैक्टीरियल संक्रमण से लड़ने के गुण पाए जाते हैं। मसूड़ों की सूजन कम करने वाले एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए उंगुली में थोड़ा सा शहद लें और हल्के-हल्के मसूड़ों पर मसाज करें। ऐसा कम से कम दिन में दो बार करें।

नारियल तेल

एक चम्मच नारियल तेल लें और उंगलियों की मदद से इस तेल को मसूड़ों पर लगाएं और मालिश करें। आपको ऐसा 10 से 15 मिनट तक करना है। नारियल के तेल में सूजन-रोधी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो कि दांतों को साफ रखने के साथ-साथ मसूड़ों से खून आने और सूजन की समस्या को भी दूर करते हैं।

नींबू पानी

अगर ब्रश करने के अलावा कुछ खाने पर भी मसूड़ों से खून आने की समस्या हो रही है, तो इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप नींबू पानी की मदद ले सकते हैं। इस नुस्खे को अपनाना काफी आसान है। इसके लिए एक बर्तन में गुनगुना पानी लें और इसमें नींबू का रस मिला लें। अब इस पानी से कुल्ला करें। कुछ दिनों में आप फर्क देख पाएंगे।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

हाइड्रोजन पेरोक्साइड पट्टिका को हटाने का काम करता है। यह मसूड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। यह रक्तस्राव को रोक सकता है। यदि आपके मसूड़ों से खून आ रहा है, तो ब्रश करने के बाद हाइड्रोजन पेरोक्साइड से रोजाना कुल्ला करें। ध्यान रहे कि इस घोल को न निगलें।

फिटकरी

फिटकरी को भी मसूड़ों से खून आने और दर्द को कम करने के लिए बेहतर घरेलू उपाय माना जाता है। वहीं फिटकरी में खून रोकने की क्षमता होती है। इसके लिए आप पानी में फिटकरी मिलाकर दिन से एक से दो बार कुल्ला करें। कुल्ला करने से खून आना भी बंद हो जायेगा।

Related Tags


blood gums home remedies health news khabristan news

Related Links