क्या आप जानते हैं दही और रोटी खाने के फायदे, आज ही करें डाइट में शामिल



जहां दही को सबसे अच्छे प्रोबायोटिक्स माना जाता है, वहीं रोटी में भारी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है

खबरिस्तान नेटवर्क: दही एक हेल्दी फ़ूड माना जाता है। यह एक बेहतरीन प्रोबायोटिक फ़ूड है जो पेट के आंत में अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ाता है जिससे शरीर को बहुत फायदा मिलता है। दही को खाने में खाने से बहुत लाभ होता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन बी2, 6, 12 और राइबोफ्लेविन जैसे जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। वहीँ दही को लोग कई तरीके से खाते हैं। कुछ लोग दही से रायता या फिर इसमें इसमें चीनी डाल कर खाते हैं। वहीँ कुछ इसको लस्सी बनाकर पीना पसंद करते हैं। तो कई लोग इसे स्मूदीज के रूप में भी लेते हैं। लेकिन आपको बता दें दही को रोटी के साथ खाने से भी बहुत से हेल्थ बेनेफिट्स मिलते हैं। तो चलिए आज यही जान लेते हैं।

पाचन रहता है दुरूस्त

अगर कोई दही को रोटी के साथ खाता है तो उसका पाचन बेहतर होता है। यह आपके भोजन को पचाने में आपकी मदद करता है। यही नहीं इसके कारण आपकी पाचन शक्ति भी मजबूत होती है।

पेट की प्रॉब्लम को करे दूर


जहां दही को सबसे अच्छे प्रोबायोटिक्स माना जाता है, वहीं रोटी में भारी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है। यही कारण है कि इस फूड कॉम्बिनेशन से आपके आंत में अच्छे बैक्टीरिया पनपते हैं, जिस कारण आपका पाचन अच्छा रहता है। वहीँ दही और रोटी के सेवन से आपको अपच, कब्ज, गैस, ब्लोटिंग और आंत में सूजन जैसी समस्या से मुक्ति मिलती है।

इम्यूनिटी मजबूत होती है

दही और रोटी के सेवन से आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसके कारण आपको सर्दी-जुकाम, बुखार और मौसमी या वायरल संक्रमण से भी लड़ने में मदद मिलती है।

मानसिक स्वास्थ्य को करता है

दही के एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण यह आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। अगर कोई दही के साथ रोटी खाता है तो उस में तनाव और चिंता कम होती है। आपके इस फूड कॉम्बिनेशन से आपको अच्छा फील होगा और इससे आपके और कामों में भी मन लगेगा।

हड्डियों को मजबूत बनाता है

इस फूड कॉम्बिनेशन को इस्तेमाल करने से आपकी हड्डिया मजबूत होगी क्योंकि दही में प्रोटीन और कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाई जाती है। इससे आपके दांत भी स्वस्थ और मजबूत रहेंगे। यही नहीं इससे हड्डियों में फ्रैक्चर और जोड़ो के दर्द में भी आपको राहत मिलेगी।

ये जानकारी आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गयी है खबरिस्तान नेटवर्क इसकी कोई पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए एक्सपर्ट्स से राय जरूर ले।

Related Tags


benefits of eating curd and roti digestion better immunity strong

Related Links


webkhabristan