हल्के में न लें नाक से खून बहना, गंभीर बीमारियों का है संकेत



आमतौर पर इसे ड्राई नोज, ठंड और ऑक्सीजन की कमी से जोड़ कर देखा जाता है

खबरिस्तान नेटवर्क। नाक से खून आने को अक्सर लोग आम बात समझते हैं। क्योंकि जब भी ये होता है इसे ड्राई नोज, ठंड और आक्सीजन की कमी से जोड़ कर देखा जाता है। लेकिन, कई बार ये इन कारणों से नहीं होता और कुछ गंभीर बीमारियों से जुड़ा हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में बताएंगे जिनमें आपके नाक से खून निकल सकता है। साथ ही ये कई बीमारियों का कारण भी हो सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर में नाक से खून आना

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में नाक से खून आता है। दरअसल, यह आपकी नाक की ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है और ब्लीडिंग का कारण बन सकता है। इस स्थिति में आपको अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए और सही से चेक अप करवा चाहिए।  

एथेरोस्क्लेरोसिस


एथेरोस्क्लेरोसिस धमनी की दीवारों में और उस पर फैट, कोलेस्ट्रॉल और अन्य पदार्थों का निर्माण है। इस बिल्डअप को प्लाक कहा जाता है। ये प्लॉक धमनियों को संकीर्ण कर सकती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित कर सकती हैं। ऐसे में स्थिति जब ज्यादा गंभीर हो जाती है तो हाई ब्लड प्रेशर के कारण नाक से खून आ सकता है।

हीमोफीलिया

हीमोफिलिया एक दुर्लभ बीमारी है जिसमें खून रूकता नहीं है क्योंकि इसमें पर्याप्त खून के थक्के बनाने वाले प्रोटीन नहीं बनते। अगर आपको हीमोफिलिया है, तो आपको चोट लगने के बाद अधिक समय तक ब्लीडिंग हो सकता है, खून ठीक से जमा नहीं होता है। ऐसे में आपके नाक से खून की आनेकी समस्या हो सकती है।  

क्रोनिक लीवर डिजीज

क्रोनिक लीवर डिजीज जैसे कि लिवर सिरोसिस में भी नाक से खून आने की समस्या हो सकती है। साथ ही ये एपिस्टेक्सिस जो कि पुरानी लिवर की बीमारी के कारण होता है। इसमें फ्यूल्ड्स शरीर से बाहर आने लगते हैं। ऐसी स्थिति से बचें।

नेसल ट्यूमर

नेसल ट्यूमर, नेसल कैविटी में होने वाला ट्यूमर है। इसे परानासल ट्यूमर (Paranasal tumors) भी कहा जाता है। ये नाक के चारों ओर हवा से भरे कक्षों में शुरू होते है। इसमें नाक से ब्लीडिंग हो सकती है। तो, ऐसी तमाम स्थितियों को नजरअंदाज ना करें और डॉक्टर को दिखाएं। ताकि, ये कोई गंभीर बीमारी का कारण ना बने और समय रहते आप अपना इलाज करवा सकें 

Related Tags


bleeding nose serious diseases health tips khabristan news

Related Links


webkhabristan