Body Toxify: कुछ चीजों से बचने के लिए जरूरी है बॉडी को डिटॉक्स करना



बॉडी में बहुत तरह के विकार होते हैं, लेकिन अगर हर समय थकान महसूस करना और बार बार मूड का स्विंग होना, बॉडी detoxify की तरफ ध्यान देना हो सकता है

खबरिस्तान नेटवर्क: आज कल हर कोई चाहता है कि वे सेहतमंद रहे। उसके लिए वे एक्सरसाइजेज, योगा आदि करते हैं। साथ ही कुछ लोग अपनी डाइट का भी ध्यान रखते हैं। लेकिन इनदिनों जो सबसे ज्यादा खुद का ध्यान रखने के लिए किया जा रहा है वो है बॉडी detoxify। तो चलिए आज यही जानते हैं कि body detoxify होता क्या है और क्या क्या बेनेफिट्स होते हैं।

डिटॉक्स (Detox) क्या होता है

डिटॉक्स(detox) एक ऐसा शब्द है, जो पिछले कुछ समय से ही पॉपुलर हुआ है। आमतौर पर जब लोग अपना वजन कम करने के बारे में सोचते हैं, तो उसके लिए एक्सरसाइजेज और डाइट पर ध्यान देते हैं। इसके साथ ही वह अपने मेटाबॉलिज्म को बूस्टअप करने के लिए कई तरह की डिटॉक्स ड्रिंक्स को भी अपनी डाइट में ऐड करते हैं। लेकिन वास्तव में डिटॉक्स सिर्फ बॉडी को शेप में लाने के लिए ही आवश्यक नहीं है। बल्कि ये शरीर को हर रोज केमिकल्स, धुएं व कीटनाशकों आदि से लड़ने में भी हेल्प करता है। वहीँ जब हम रेगुलर फ़ास्ट फ़ूड और तैलीय पदार्थ का सेवन करते हैं तो  उससे बॉडी में टॉक्सिन्स जमा होने लग जाते हैं। यह हमारे ब्रेन के साथ-साथ शरीर के महत्वपूर्ण अंगों और टिश्यूज को भी नुकसान पहुंचाते हैं। इसी नुकसान से बचने के लिए बॉडी को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप अलग अलग तरह से बॉडी detoxify ड्रिंक का यूज़ कर सकते हैं।

पाचन तंत्र का सही से काम न करना  


अगर आपको बार-बार गैस की समस्या होती है तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपकी बॉडी टॉक्सिन्स के कारण ओवरलोड हो चुकी है और अब उसे डिटॉक्स होने की जरूरत है। वहीँ जब व्यक्ति की बॉडी में टॉक्सिन अधिक जमा हो जाते हैं, तो इससे पेट में सूजन, कब्ज, दस्त या गैस बनना भी शुरू हो जाता है। ऐसे में बॉडी को detoxify करना बेहद जरूरी है।

शरीर में हमेशा थकान होना

आज कल कि लाइफ स्टाइल में काम करने के बाद शरीर में बहुत ज्यादा ही थकान हो जाती है। वहीँ अगर आप पर्याप्त आराम कर भी लें तो भी बॉडी में लगातार थकान बनी रहती है, तो यह दर्शाता है कि आपकी बॉडी में कोई न कोई गड़बड़ चल रही है। यूं तो शरीर में थकान होने के कई और कारण भी जिम्मेदार हो सकते हैं, लेकिन इसके अलावा बॉडी टॉक्सिन भी थकान की वजह बन सकता है। दरअसल, जब शरीर में टॉक्सिन जमा हो जाते हैं तो यह आपके मस्तिष्क को भी इफ़ेक्ट करते हैं। जिसके कारण आपको थकान महसूस हो होती है। ऐसे में कोई भी detox ड्रिंक का सेवन करना बेहद जरूरी है।

हार्मोन का असंतुलित होना

शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स हार्मोन्स पर भी असर डालते हैं। बता दें कि अगर आप थकान के अलावा इरिटेटिड महसूस करते हैं या फिर आपको बार-बार मूड स्विंग्स हो रहे हैं, तो यह बॉडी में मौजूद टॉक्सिन्स के कारण भी हो सकता है। यूं तो महिलाओं को पीरियड्स के दौरान भी मूड स्विंग्स होते हैं। लेकिन अगर आपको पीरियड्स नहीं हो रहे हैं और तब भी आपको लगातार मूड स्विंग्स की शिकायत हो रही है तो ऐसे में आपको बॉडी को डिटॉक्स करने के बारे में सोचना चाहिए।

ये खबर आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गई है। अगर आप पहले से शरीर से जुड़ी किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो एक बार अपने डॉक्टर को जरूर दिखाएँ। इसके साथ ही आप बॉडी का डिटॉक्सफिकेशन प्रोसेस भी शुरू का सकते हैं। 

Related Tags


Body Toxify detox benefits of body detoxify

Related Links