Blood Donation Benefits:रक्तदान करने से वजन मेन्टेन रहता है, तो आज ही जरूर करें ब्लड डोनेट



हेल्थ चेकअप कराने का मौका मिलता है, साथ ही ये ब्लड प्रेशर को भी कण्ट्रोल करता है

खबरिस्तान नेटवर्क: आपने बहुत से लोगों को बहुत कुछ दान करते हुए देखा होगा औए शायद आपने भी कुछ न कुछ दान कभी किसी को दिया भी होगा। लेकिन क्या आपने कभी रक्त दान करने के बारे में सोचा है। शायद नहीं सोचा होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत से लोग रक्तदान करने से डरते हैं और उनके मन में बहुत से भ्रम भी है। तो चलिए आज आपको ब्लड डोनर डे के मौके पर बताते हैं कि ब्लड डोनेट करने से क्या क्या लाभ मिलते हैं।

फिट रहने में होता है लाभ

बता दें कि आज भी रक्तदान करने से बहुत से लोग डरते हैं या घबराते हैं। लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक  रक्तदान करने से आप फिट रह सकते हैं। आपकी दिल की सेहत में सुधार आता है। वजन कंट्रोल में रहता है और जो सेहत को पहले से और भी ज्यादा बेहतर बनता है। वहीँ 18 से 60 साल के बीच उम्र है तो आप रक्तदान कर आसानी से सकते हैं। इसको करके आप दूसरों की जान तक बचा सकते हैं। वहीँ बता दें कि  खून को प्लाज्मा, रेड ब्लड सेल्स और प्लेटलेट जैसे घटकों में तोड़ा जा सकता है। सबसे बड़ी बात रक्तदान करने की यह है कि इनको यदि आप अलग-अलग करेंगे, तो रक्तदान करने से तीन लोगों की जानें बच सकती हैं।

हार्ट हेल्दी रहता है

बहुत से लोग रेगुलर रक्तदान करते हैं और वो हेल्दी भी रहते हैं। बता दें कि ब्लड डोनेट करने से दिल में सुधार होने लगता है। बहुत सारी दिल की बीमारियां जैसे हार्ट अटैक आदि खतरे को भी कम करता है। इतना ही नहीं रक्तदान स्ट्रोक के खतरे को भी कम कर देता है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक हमारे ब्लड में आयरन की मात्रा यदि ज्यादा है तो दिल के लिए ये गंभीर बीमारी के रूप में निकलकर सामने आ सकती है। इसलिए समय-समय पर खून को दान करते रहें ताकि आयरन की मात्रा कण्ट्रोल में रह सके।

ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल में रहता है


यदि आप समय समय पर डॉक्टर की सलाह से रक्तदान करते रहते हैं तो ये बॉडी के सेल्स को प्रोत्साहित करता है, जिससे शरीर में फिटनेस सुधरती है और ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में आ जाता है।

रेड ब्लड सेल्स में इजाफा होता है

जब भी आप खून को दान करते हैं वैसे ही आपका शरीर खून की पूर्ति करने के काम में तेजी से लग जाता है। इससे हमारे बॉडी में लाल रंग की कोशकाएं ज्यादा तेजी से बनने लगती हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होती हैं और हमारा शरीर पहले से ज्यादा बेहतर तरीके से काम करने लग जाता है।

वेट कण्ट्रोल में सहायक

खून को दान करने से हमारी एक्स्ट्रा कैलोरी भी बर्न होती है जो वजन को कम करने के लिए भी लाभदायक साबित हो सकती है। लाल रंग की जो भी कोशिकाएं होती हैं वे एक या दो महीने में बराबर या पहले की तरह हो जाती हैं। लेकिन साथ ही साथ ये बात भी ध्यान में रखें कि रक्तदान को वजन कंट्रोल करने का तरीका नहीं कहा जाता है। ये केवल स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है। इसलिए ज्यादा भी खून को दान ना करें, अधिकता से बचें और डॉक्टर से भी जरूर पूंछ लें कि कितना रक्तदान आप कर सकते हैं।

स्वास्थ्य जांच का मौका भी मिलता है

रक्तदान दान के अलावा आपको और भी फायदे मिलते हैं जैसे कि आपके खून और आपके सेहतका फ्री में चेकअप हो जाता है। खून की जांच से आपको आपके हीमोग्लोबिन का भी पता लग जाता है। इसलिए रक्तदान से आप अपनी सेहत पर भी नजर अच्छी तरीकों से बनाए रख सकते हैं।

ये ख़बर आपको जागरूकता मात्र के लिए दी गयी है, यदि आप पहले से ही किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो एक बार डॉक्टर को जरूर दिखा लें।

Related Tags


Blood Donation Benefits benefits of blood donation red blood cells plasma

Related Links