सर्दी-जुकाम दूर करने का रामबाण इलाज है तेजपत्ता



बाल झड़ने की समस्या से मिलेगा छुटकारा, डायबिटीज भी नहीं होगी

खबरिस्तान नेटवर्क। खाते हुए जब सब्जी में तेजपत्ता आ जाए तो आप क्या करते हैं? जाहिर-सी बात है निकाल कर फेंक देते हैं; मानो यह किसी काम का नहीं। लेकिन क्या आपको पता है कि ये तेजपत्ता आपकी सेहत को तेजकरने वाला है। खाने में हो या चाय में तेजपत्ता सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। खासतौर से सर्दी में इसके इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद हो जाता है। स्वाद और सुगंध के साथ इसका पानी बालों को भी मजबूत करता है।

दिमाग को तेज करने वाली औषधि है तेजपत्ता

आयुर्वेद में तेजपत्ता को औषधि का दर्जा हासिल है। आयुर्वेदाचार्य पं. अभिषेक उपाध्याय कहते हैं- तेजपत्ता पाचन में सहायक, दिमाग को तेज करने वाला, पेशाब को साफ करने वाला, पेट या आमाशय के लिए स्वास्थ्यवर्द्धक होता है। इसमें एंटी-इंफ्लैमटोरी, एंटीफंगल, एंटीबैक्टिरीयल गुण पाए जाते हैं। जिसके चलते इसे औषधि माना गया है। भारतीय खाने का यह अभिन्न अंग है

तेजपत्ता में पाए जाते हैं ढेरों पोषक तत्व


तेजपत्ता में कॉपर, पोटाशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिसके चलते यह किसी आम मसाले के मुकाबले सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद हो जाता है। तेजपत्ते की तासीर गर्म होती है। सर्दी-जुकाम में तेजपत्ते को पीसकर शहर और पिप्पली के साथ चाटने से राहत मिलती है। तेजपत्ते के पाउडर से मंजर करने से दांतों में चमक आती है। साथ ही मसूड़ों के जख़्म भी ठीक होते हैं। मसूड़ों से खून आता हो या सूजन हो; ऐसे में तेजपत्ते के पाउडर से मंजर करना फायदेमंद होता है। इसके अलावा तेजपत्ते का अर्क घाव भरने में भी सहायक होता है।

तेजपत्ते का कैप्सूल है रामबाण, दूर करेगा डायबिटीज

आजकल बाजार में तेजपत्ते का कैप्सूल भी उपलब्ध है। इसका कैप्सूल इन्सुलिन लेवल में सुधार करता है। डायबिटीज रोगियों के लिए यह रामबाण है। कैप्सूल न लेना चाहें तो तेजपत्ते की हरी पत्तियों को चाय में डालकर या काढ़ा बनाकर भी ले सकते हैं। हरी पत्ति उपलब्ध न हो तो सूखी पत्ती भी ले सकते हैं।

तेजपत्ते के पानी से बाल होंगे मजबूत, जूं भागेंगे दूर

तेजपत्ते के पानी से बालों को धोने से बालों की तह तक सफाई हो जाती है। इससे जूं और रूसी का पूरी तरह सफाया हो जाता है। यह बालों को मजबूत बनाता है। सप्ताह में दो बार तेजपत्ते के पानी से बालों को धोया जा सकता है।

Related Tags


Bay leaf panacea cold and flu health news khabristan news

Related Links