पैरालिंपिक में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों से प्रधानमंत्री मोदी ने मुलाक़ात की, उनसे कही ये बात

प्रधानमंत्री मोदी से मिलने वाले खिलाड़ियों ने कहा कि यह उनके लिए गौरव का पल है

प्रधानमंत्री मोदी से मिलने वाले खिलाड़ियों ने कहा कि यह उनके लिए गौरव का पल है



भारत ने टोक्यो पैरालिंपिक में ऐतिहासिक प्रदर्शन किया और 19 मेडल देश के नाम किये।

वेब ख़बरिस्तान,नई दिल्ली । भारत ने टोक्यो पैरालिंपिक में ऐतिहासिक प्रदर्शन किया और 19 मेडल देश के नाम किये। किसी भी पैरालिंपिक में यह भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। टीम के वापस लौटने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से वीरवार को खिलाड़ियों से मुलाकात की गई जबकि इसका वीडियो रविवार को जारी किया गया है। पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय पैरा एथलीट्स ने टोक्यो में बेहतरीन प्रदर्शन किया। आगे भी वे इसी तरह बेहतरीन प्रदर्शन करें इसके लिए हर संभव उपाय किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि 130 करोड़ देशवासी अपने पैरा एथलीट्स के साथ हैं।

दूसरे देशों के एथलीट हैरान थे


प्रधानमंत्री मोदी से मिलने वाले खिलाड़ियों ने कहा कि यह उनके लिए गौरव का पल है। उनका कहना था कि सब उन्हें पहले विकलांग बोलते थे। मगर प्रधानमंत्री ने उन्हें दिव्यांग कहकर उनके सम्मान में इजाफा किया। पैरालिंपिक के दौरान दूसरे देशों के एथलीट हैरान थे कि भारत के प्रधानमंत्री अपने एथलीटों से बात करते हैं और उनका हौसला बढ़ाते हैं।

मेडल न जीतने वाले भी समारोह में हुए शामिल

सम्मान समारोह में वे एथलीट भी पहुंचे थे जो टोक्यो में मेडल नहीं जीत पाए। प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे कहा कि यह बात दिल से निकाल दीजिए कि आप मेडल नहीं जीत पाए। आपने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और देश के लिए यह भी गौरव की बात है।

अवनि लेखरा के गोल्ड जीतने से हुई थी शुरुआत

टोक्यो पैरालिंपिक खेलों में देश के लिए सबसे पहला गोल्ड शूटिंग स्पर्धा में अवनि लेखरा ने जीता। उन्होंने महिलाओं की आर-2 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग SH1 में पहला स्थान हासिल किया। दूसरा गोल्ड जेवलिन थ्रो में सुमित अंतिल ने जेवलिन थ्रो की F64 कैटेगरी में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ हासिल किया। उन्होंने फाइनल में 68.55 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ मेडल जीता। तीसरा गोल्ड 19 वर्षीय शूटर मनीष नरवाल ने मिक्सड 50 मीटर SH1 में जीता। उन्होंने फाइनल में 209.1 का स्कोर किया। वहीं दो गोल्ड बैडमिंटन में आए। प्रमोद भगत SL3 में चौथा गोल्ड और SH6 में कृष्णा नागर ने आखिरी दिन पांचवां गोल्ड भारत को दिलाया।

Related Links