IPL Media Rights Auction: TV और डिजिटल राइट्स अलग-अलग कंपनियों ने खरीदे

आईपीएल के एक मैच की कीमत ईपीएल से ज्यादा हो चुकी है

आईपीएल के एक मैच की कीमत ईपीएल से ज्यादा हो चुकी है



आईपीएल के अगले पांच सीजन में मैचों के प्रसारण अधिकार के लिए बोली की प्रक्रिया जारी है

वेब खबरिस्तान। इंडियन प्रीमियर लीग के अगले पांच सीजन (2023 से 2027) के मीडिया राइट्स की नीलामी का आज दूसरा दिन है। दिन के शुरुआती चरण में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए TV और डिजिटल राइट्स बिक चुके हैं। बताया जा रहा है कि TV राइट्स 57.5 करोड़ रुपए प्रति मैच और डिजिटल राइट्स 50 करोड़ रुपए प्रति मैच बिके हैं। इनकी कुल बोली 44,075 करोड़ की लगी है।

पिछली बार स्टार ने TV और डिजिटल राइट्स दोनों 16,348 करोड़ रुपए में खरीदे थे। ऐसे में इस बार TV और डिजिटल राइट्स पिछली बार की तुलना में ढाई गुना ज्यादा है।


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक शुरुआती दो ग्रुप की बोली पूरी हो चुकी है। पहला ग्रुप भारत में टीवी मीडिया अधिकार का था और इसके लिए 23.5 हजार करोड़ रुपये की बोली लगाई गई है। वहीं, दूसरा ग्रुप ओटीटी प्लेफॉर्म पर आईपीएल के प्रसारण अधिकार का था और इसके लिए 19.6 हजार करोड़ रुपये की बोली लगाई गई है। 

हर मैच के बदले बीसीसीआई को 57.5 करोड़ रुपये देगा

टीवी में आईपीएल मैचों का प्रसारण करने वाला चैनल हर मैच के बदले बीसीसीआई को 57.5 करोड़ रुपये देगा। वहीं, डिजिटल प्लेटफॉर्म पर आईपीएल मैचों का प्रसारण करने वाली कंपनी बीसीसीआई को हर मैच के लिए 48 करोड़ रुपये देगी। इस हिसाब से आईपीएल के एक मैच की कीमत 105 करोड़ से ज्यादा हो चुकी है। 2023-2027 तक भारत में मैचों का प्रसारण करने वाली कंपनियां (टीवी और डिजिटल) बीसीसीआई को कुल 43,255 करोड़ रुपये देंगी।

आईपीएल के एक मैच की कीमत 105 करोड़ के पार जा चुकी है

 

आईपीएल 2023-2027 तक के लिए मीडिया अधिकार की नीलामी अब तक पूरी नहीं हुई है, लेकिन आईपीएल के एक मैच की कीमत ईपीएल से ज्यादा हो चुकी है। ईपीएल के एक मैच की कीमत लगभग 86 करोड़ रुपये है, लेकिन आईपीएल के एक मैच की कीमत 105 करोड़ के पार जा चुकी है। अब सिर्फ एनएफएल (अमेरिकी फुटबॉल लीग) ही एक मैच से कमाई के मामले में आईपीएल से आगे है। एनएफएल के एक मैच की कीमत 109 करोड़ रुपये है। आईपीएल के मीडिया अधिकारों की नीलामी पूरी होने पर आईपीएल के एक मैच की बाकी सभी लीगों से ज्यादा हो सकती है।  टॉप पांच खेल लीग में एक मैच की वैल्यू  

लीग                            एक मैच की कीमत

एनएफएल                    109.31 करोड़ रुपयेआईपीएल                    105 करोड़ रुपयेईपीएल                        85.89 करोड़ रुपयेएमएलबी                      85.89 करोड़ रुपयेएनबीए                        15.61 करोड़ रुपये 

Related Tags


ipl 2022 indian premier league ipl rights ipl tv rights ipl digital rights sourav ganguly bcci

Related Links