आईपीएल का फाइनल आजः धोनी के धुरंधर से भिड़ेगी कोलकाता की पलटन, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े



​​​​​​​चेन्नई सुपर किंग्स शुक्रवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में 2021 इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल में कोलकाता नाइट राइडर्स का सामना करेगी

वेब ख़बरिस्तान, दुबई। आईपीएल 2021 का खिताबी मुकाबला आज शुक्रवार को दुबई में खेला जाएगा। यह मुकाबला चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच होने वाला है। प्‍लेऑफ में कोलकाता ने पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और फिर क्‍वालीफायर-2 में दिल्‍ली कैपिटल्‍स को हराया और फाइनल में अपनी जगह बनाई। वहीं, चेन्नई सुपर किंग्स ने पहले क्वालिफायर में ही दिल्ली को मात देकर फाइनल में जगह पक्की कर ली थी।


आईपीएल में दोनों टीमों के बीच 27 मुकाबले हुए है, जिनमें से चेन्नई ने 17 तो वहीं कोलकाता ने 9 मुकाबलों में जीत हासिल की है। यूएई में हुए 3 मुकाबलों में चेन्नई को 2 और केकेआर को 1 में जीत मिली। यह फाइनल दुबई अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा। दोनों टीमें इस मैदान पर एक ही बार आमने-सामने आई हैं जिसमें चेन्नई की जीत हुई थी।

इस सीजन की बात करें तो लीग राउंड में दोनों टीमों का दो बार सामना हुआ है। हालांकि केकेआर को दोनों ही बार हार का सामना करना पड़ा था। शेख जायेद स्टेडियम में 26 सितंबर को खेले गए मैच में चेन्नई दो विकेट से जीती थी, वहीं पहले फेज में मुंबई में खेले गए मैच में चेन्नई 18 रन से जीती थी। पिछले पांच मैचों की बात करें तो यहां भी कोलकाता नाइट राडर्स चेन्नई सुपर किंग्स से पिछड़ते हुए नजर आती है। दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले पांच मैचों में से केकेआर को केवल एक में ही जीत हासिल हुई है।

2012 में गौतम गंभीर की कप्तानी में चेन्नई को हराया था

सीएसके की टीम ने अब तक 12 ही सीजन खेले हैं। इनमें से 2020 को छोड़कर 11वीं बार प्लेऑफ में जगह बनाई है। यह टीम 9 बार फाइनल में पहुंचने वाली इकलौती टीम है। नौ में से 3 बार वह विजेता रही है। वहीं, कोलकाता की बात करें तो 6 बार प्लेऑफ तक सफर तय किया है और 2 बार विजेता रही है। साल 2012 में गौतम गंभीर की कप्तानी में कोलकाता ने चेन्नई को हराकर आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था।

Related Links