भारत बनाम न्यूजीलैंड वानखेड़े टेस्ट - भारत के लिए सबसे ज्यादा टॉस जीतने वाले कप्तान बने विराट कोहली

इस निर्णायक टेस्ट मैच से कैप्टन कोहली की वापसी होने जा रही है

इस निर्णायक टेस्ट मैच से कैप्टन कोहली की वापसी होने जा रही है



मैच की शुरुआत टीम इंडिया के टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने के साथ हुई।

वेब ख़बरिस्तान, मुंबई। भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच शुरू हो गया है। मैच की शुरुआत टीम इंडिया के टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने के साथ हुई। 14 ओवर तक भारत का स्कोर बिना किसी नुकसान के 45 रन है। विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में 29 बार टॉस जीता है। वे इस मामले में मो. अजहरुद्दीन के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर है। 

78 ओवर का खेल होगा


दरअसल मैच का टॉस 9 बजे होना था, मगर खराब आउटफील्ड के कारण टॉस में देरी हुई। 11:30 बजे टॉस हुआ और मैच की पहली गेंद 12 बजे फेंकी गई। इसलिए मैच का पहले सेशन खराब आउटफील्ड के नाम रहा। अब दूसरा सेशन 12 बजे से 2:40 तक खेला जाएगा। जबकि तीसरा सेशन दोपहर 3 से 5:30 के बीज होगा। पहले दिन करीब 78 ओवर को खेल खेला जाएगा।

भारत के 3 खिलाड़ी बाहर

कानपुर टेस्ट के अंतिम दिन फील्डिंग के दौरान तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की उंगलियों में चोट लग गई इसलिए वे दूसरे मैच से बाहर हो गए हैं। ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को पहले टेस्ट के दौरान दाहिने हाथ में चोट लग गई थी। स्कैन कराने के बाद पता चला कि उनके कंधे में सूजन है। उन्हें आराम की सलाह दी गई है। जबकि उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को बाएं हैमस्ट्रिंग में खिंचाव है। तीनों इस टेस्ट के लिए पूरी तरह फिट नहीं हो पाए हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन भी कोहनी में चोट के कारण दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। उनके स्थान पर टॉम लाथम टीम की कप्तानी करेंगे।

क्या कोहली लगायेंगे शतक

इस निर्णायक टेस्ट मैच से कैप्टन कोहली की वापसी होने जा रही है। कोहली ने भले ही पिछले 2 सालों से इंटरनेशनल क्रिकेट में शतकीय पारी न खेली हो, मगर मुंबई के वानखेड़े में उनका बल्ला आग उगलता है। इस मैदान पर उन्होंने 72.17 की औसत के साथ 4 मैचों में कुल 433 रन बनाए हैं। विराट अगर इस मैच में शतक लगाने में कामयाब रहे, तो इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर (100) के बाद संयुक्त रूप से रिकी पोंटिंग (71) के साथ दूसरे पायदान पर आ जाएंगे।

Related Links