भारत-न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट मैच - लंच तक भारत का स्कोर 82/1

टिम साउदी ने शुभमन गिल के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील की

टिम साउदी ने शुभमन गिल के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील की



टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया

वेब ख़बरिस्तान,कानपुर। पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया। पहले खेलते हुए भारत का स्कोर लंच तक 1 विकेट के नुकसान पर 82 रन है। चेतेश्वर पुजारा और शुभमन गिल क्रीज पर हैं। भारतीय टीम का पहला विकेट 7.5वें ओवर में मयंक अग्रवाल के रूप में गिरा। मयंक 13 रन बनाकर आउट हुए। दूसरे विकेट के लिए अभी तक गिल और पुजारा 127 गेंदों पर 61 रन जोड़ चुके हैं। गिल 87 गेंदों पर 52 और पुजारा 61 गेंदों पर 15 के स्कोर पर नाबाद है।

शुभमन गिल ने पूरा किया अर्धशतक

इंग्लैंड दौरे से पहले गिल स्ट्रेस फ्रैक्चर के चलते टीम से बाहर हो गए थे, मगर इस टेस्ट में फिफ्टी लगाकर उनकी शानदार वापसी देखने को मिली। उन्होंने 7 पारियों के बाद 50+ का स्कोर बनाया है। तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर टिम साउदी ने शुभमन गिल के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील की और अंपायर ने भी उनको आउट करार दिया। मगर अंपायर के फैसले के तुरंत बाद शुभमन ने रिव्यू लिया और रिप्ले में साफ नजर आया कि गेंद बल्ला पर लगने के बाद गिल के पैड पर लगी थी और इस तरह डीआरएस पर शुभमन गिल को बड़ा जीवनदान मिला।

​​​​​​श्रेयस अय्यर ने किया डेब्यू​


श्रेयस अय्यर भारत के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले 303वें खिलाड़ी बन गए हैं। टॉस से पहले पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने अय्यर को उनकी टेस्ट कैप सौंपी। 26 वर्षीय अय्यर ने साल 2017 में भारत के लिए अपना पहला वनडे और टी-20 मैच खेला था। अब तक खेले 22 वनडे मैचों में उन्होंने 42.79 की औसत के साथ 813 रन और 31 इंटरनेशनल टी-20 मैचों में 27.62 की औसत के साथ कुल 580 रन बनाए हैं।

भारतीय टीम में नहीं है कोई स्टार खिलाड़ी

इस टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम के कई स्टार खिलाड़ी नजर नहीं आएंगे। कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की गैरमौजूदगी में टीम मैदान पर नजर आएगी। टीम भी भले ही बड़े नाम न हों, लेकिन टीम में अभी भी चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, आर अश्विन और रवींद्र जडेजा जैसे नाम शामिल हैं। विराट कोहली दूसरे टेस्ट मैच के लिए उपलब्ध रहेंगे।

टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी रहाणे के कंधों पर रहेगी। रहाणे की कप्तानी में भारत ने अब तक 5 टेस्ट मैच खेले हैं और इनमें से 4 में टीम को जीत मिली है। एक मैच ड्रॉ रहा था।

केन विलियम्सन की वापसी

कप्तान केन विलियम्सन की वापसी से न्यूजीलैंड की टीम की बल्लेबाजी में मजबूती आना तय है। विलियम्सन ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज से आराम लिया था। विलियम्सन ने इस साल 3 टेस्ट मैच खेले हैं और 88.25 की औसत से 353 रन बनाए हैं। इनमें 1 शतक और 1 अर्धशतक शामिल है।

Related Links