खेल

टी-20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल किया गया जारी, इस तारीख से शुरू होंगे मुकाबले, पढ़ें भारत - पाकिस्तान का मैच कब होगा

टी-20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल किया गया जारी, इस तारीख से शुरू होंगे मुकाबले, पढ़ें भारत - पाकिस्तान का मैच कब होगा

वेब ख़बरिस्तान। टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत का पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ होगा। पिछले साल युएई और ओमान में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप में भी भारत ने पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ ही खेला था। इसमें पहली बार पाकिस्तान ने किसी वर्ल्ड कप मुकाबले में भारत को हराया था। इस बार टी-20 वर्ल्ड कप का ऑस्ट्रेलिया में होना है। 16 अक्टूबर से होगी शुरुआत आईसीसी ने टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के कार्यक्रम की घोषणा की। इसके मुताबिक़ भारत अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ 23 अक्टूबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेलेगा। टी-20 वर्ल्ड कप की शुरुआत 16 अक्टूबर से होगी। जबकि फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा। टूर्नामेंट में टोटल 45 मुकाबले 7 अलग-अलग शहरों एडिलेड, ब्रिसबेन, जीलोंग, होबार्ट, मेलबर्न, पर्थ और सिडनी में होंगे। श्रीलंका 16 अक्टूबर को टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच नामीबिया के खिलाफ खेलेगा। पिछला वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। पिछला टी20 वर्ल्ड कप 2021 ऑस्ट्रेलिया ने जीता था। भारत को सुपर 12 में पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश और दो क्वालीफायर के साथ ग्रुप-2 में रखा गया है। भारत पूरे टूर्नामेंट में कुल 5 मैच खेलेगा। पहला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ, दूसरा 27 अक्बटूर को ग्रुप-ए के रनर अप के साथ, तीसरा 30 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ और टीम अपना चौथा मैच 2 नवंबर को बांग्लादेश और 5वां 6 नवंबर को ग्रुप बी के विनर के साथ होगा।

https://webkhabristan.com/sport/t20-world-cup-schedule-released-matches-will-start-from-this-date-5733
पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह हुए कोरोना संक्रमित, सोशल मीडिया पर दी ये जानकारी

पूर्व क्रिकेटर हरभजन सिंह हुए कोरोना संक्रमित, सोशल मीडिया पर दी ये जानकारी

वेब ख़बरिस्तान,जालंधर। भारतीय टीम के पूर्व ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह कोरोना संक्रमित हो गए हैं। उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। ट्विटर हैंडल पर लिखा - उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव है। उनके संपर्क में आने वाले लोग अपना कोरोना टेस्ट करवा लें। उन्हें कोरोना के हल्के लक्षण हैं। हरभजन सिंह ने हाल ही में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लिया था। उन्होंने कहा था कि वो भविष्य में पंजाब की सेवा करना चाहते हैं। देश में आए 3 लाख से ज्यादा केस देश में वीरवार को 3 लाख 47 हजार 254 नए कोरोना संक्रमित मिले। 2.51 लाख लोग ठीक हुए, जबकि 701 लोगों की मौत हुई है। पिछले दिन के मुकाबले नए संक्रमितों में 29,722 की बढ़ोतरी देखने को मिली है।

https://webkhabristan.com/sport/harbhajan-singh-came-under-the-grip-of-corona-5732
ICC टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया बना नंबर, एशेज सीरीज जीतने का हुआ फायदा, पढ़िए भारत कौन से स्थान पर है

ICC टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया बना नंबर, एशेज सीरीज जीतने का हुआ फायदा, पढ़िए भारत कौन से स्थान पर है

वेब ख़बरिस्तान। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने ताजा टेस्ट टीम रैंकिंग जारी की। ऑस्ट्रेलिया भारतीय टीम को पीछे छोड़ कर टॉप पर पहुंच गई है। उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ 4-0 से एशेज सीरीज जीतने का फायदा मिला। दूसरी ओर भारत को साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था। अब दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड है। भारतीय टीम के 116 अंक ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मई 2020 के बाद पहली बार टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 का ताज पहना है। टीम (119 अंक) के साथ पहले, न्यूजीलैंड (117 अंक) के साथ दूसरे और भारतीय टीम (116 अंक) के साथ तीसरे स्थान पर है। एशेज सीरीज गंवाने के बावजूद इंग्लैंड टेस्ट रैंकिंग में (101 अंक) के साथ चौथे स्थान पर है। जबकि दक्षिण अफ्रीका की टीम पांचवें पायदान पर है। ऑस्ट्रेलिया को दोहरी खुशी कंगारू टीम ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट्स टेबल में भी दूसरे पायदान पर पहुंच गई है। पहले स्थान पर श्रीलंका और तीसरे पर पाकिस्तान का नाम आता है। चौथे पर साउथ अफ्रीका और टीम इंडिया पांचवें स्थान पर है।

https://webkhabristan.com/sport/australia-became-number-one-in-icc-test-rankings-the-advantage-of-winning-the-a-5719
आईसीसी वनडे टीम में भी नहीं मिली किसी भारतीय को जगह, पाकिस्तान टीम के दो खिलाड़ी शामिल

आईसीसी वनडे टीम में भी नहीं मिली किसी भारतीय को जगह, पाकिस्तान टीम के दो खिलाड़ी शामिल

वेब ख़बरिस्तान। आईसीसी की ओर से साल 2021 के लिए वनडे फॉर्मेट की बेस्ट प्लेइंग- इलेवन का ऐलान किया गया। टी-20 की तरह 50 ओवर फॉर्मेट में भी किसी भारतीय खिलाड़ी को जगह नहीं मिली है। इस लिस्ट में बांग्लादेश के 3, पाकिस्तान, श्रीलंका, साउथ अफ्रीका और आयरलैंड के दो-दो खिलाड़ी शामिल है। पाकिस्तान के बाबर आजम बने कप्तान पाकिस्तान टीम के बाबर आजम को टीम का कप्तान बनाया गया है। टी-20 टीम ऑफ द ईयर का कप्तान भी बाबर आजम को ही नियुक्त किया गया था। पाकिस्तान के ओपनर फखर जमान को भी टीम में जगह मिली है। आईसीसी की वनडे टीम ऑफ द ईयर में किसी भारतीय को जगह न मिलने का बड़ा कारण भारत द्वारा खेले गए सबसे कम मैच भी रहे। पिछले साल भारतीय टीम ने केवल 6 वनडे मैच खेले। इसमें चार में टीम को जीत मिली जबकि दो में हार का सामना करना पड़ा। 2021 में सबसे ज्यादा एकदिवसीय मैच श्रीलंका (15), आयरलैंड (14) और बांग्लादेश (12) ने खेले। बांग्लादेश के तीन खिलाड़ी शामिल वनडे टीम में बांग्लादेश के 3 खिलाड़ी जगह बनाने में सफल रहे। इनमें ऑलराउंडर शाकिब अल हसन, तेज गेंदबाज मुस्तजीफुर रहमान और विकेटकीपर मुशफिकुर रहीम शामिल हैं। शाकिब ने 9 मैचों में 277 रन बनाने के अलावा 17 विकेट भी चटकाए। रहीम के बल्ले से भी 9 पारियों में 407 रन देखने को मिले और रहमान ने 10 मैचों में 18 विकेट झटके। साल 2021 में इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले आयरलैंड के ओपनर पॉल स्टर्लिंग (705) को भी टीम में चुना गया है। श्रीलंका के तेज गेंदबाज दुष्मंथा चमीरा जिन्होंने 2021 में सबसे ज्यादा वनडे विकेट (20) लिए भी वह लिस्ट में शामिल है।

https://webkhabristan.com/sport/no-indian-got-a-place-in-icc-odi-team-two-players-from-pakistan-team-included-5715
भारत की टेनिस सुपरस्टार सानिया मिर्ज़ा ने किया संन्यास लेने का ऐलान, कहा ये आखिरी सीजन होगा..

भारत की टेनिस सुपरस्टार सानिया मिर्ज़ा ने किया संन्यास लेने का ऐलान, कहा ये आखिरी सीजन होगा..

वेब ख़बरिस्तान। भारत की टेनिस सुपरस्टार सानिया मिर्ज़ा ने खेल से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है। ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने पहुंची सानिया मिर्ज़ा ने कहा कि ये उनका आखिरी सीजन होगा। इसका मतलब है कि साल 2022 के बाद सानिया मिर्ज़ा कोर्ट में नहीं दिखेंगी। सानिया मिर्ज़ा ने कहा कि उनका शरीर अब थकने लगा है। प्रेरणा और ऊर्जा का स्तर भी घटने लगा है इसलिए 2022 का सीजन उनके लिए आखिरी है। पता नहीं पूरा सीजन खेल पाऊंगी या नहीं सानिया मिर्जा ने कहा, 'मैंने फैसला किया है कि यह मेरा आखिरी सीजन होगा। मैं एक-एक सप्ताह खेल रही हूं। पता नहीं है कि मैं पूरे सीजन तक खेल पाऊंगी, मगर मैं चाहती हूं कि पूरे सीजन तक रहूं।' सानिया ने करियर में छह ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं। उन्होंने महिला डबल्स में 2016 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2015 में विम्बलडन और यूएस ओपन का खिताब जीता था। मिक्स्ड डबल्स में वो 2009 में ऑस्ट्रेलियन ओपन, 2012 में फ्रेंच ओपन और 2014 में यूएस ओपन का खिताब जीत चुकी हैं। सानिया ने 2003 में की थी शुरुआत सानिया मिर्ज़ा ने अपने प्रोफेशनल करियर की शुरुआत 2003 में की थी। सानिया डबल्स में नंबर-1 भी रह चुकी हैं। सानिया को कमर में चोट के कारण सिंगल्स खेलना छोड़ दिया था। वह सिंगल्स में शीर्ष 100 में पहुंचने वाली एकमात्र भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। सानिया मिर्जा ने पाकिस्तान के क्रिकेटर शोएब मालिक से शादी की। वे 2018 में बेटे के जन्म के बाद टेनिस कोर्ट से दूर हो गई थीं। इसके बाद दो साल बाद उन्होंने वापसी की थी।

https://webkhabristan.com/sport/indias-tennis-superstar-sania-mirza-announced-her-retirement-5694
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने विराट को दी थे ये ऑफर, मगर कोहली ने ये कहकर ठुकराई पेशकश, पढ़ें खबर

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने विराट को दी थे ये ऑफर, मगर कोहली ने ये कहकर ठुकराई पेशकश, पढ़ें खबर

वेब ख़बरिस्तान,मुंबई। टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने वाले विराट कोहली बीसीसीआई के साथ किसी भी किस्म के समझौते के मूड में नहीं हैं। दरअसल बोर्ड प्रेसिडेंट सौरव गांगुली ने उन्हें अपने 100वें टेस्ट में कप्तानी करने का ऑफर दिया था लेकिन विराट कोहली ने इसे ठुकरा दिया है। विराट कोहली अब तक 99 टेस्ट मैच खेल चुके हैं। श्रीलंका के खिलाफ 25 फरवरी को होने वाला मैच उनके करियर का 100वां टेस्ट होगा। टीम की जीत सबसे अहम विराट कोहली अपने करियर में बहुत बार यह संकेत दे चुके हैं कि निजी रिकॉर्ड्स में उनकी कोई दिलचस्पी नहीं है। वे टीम की जीत को सबसे ज्यादा अहमियत देते हैं। विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में 68 में से 40 टेस्ट में टीम को जीत दिलाई। अगर वे दो साल और कप्तान रह जाते तो मुमकिन है कि साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ को पीछे छोड़ दुनिया में सबसे ज्यादा टेस्ट जीतने वाले कप्तान बन जाते। मगर उन्होंने इस रिकॉर्ड को तवज्जो नहीं दी। इसलिए माना जा रहा है कि 100 टेस्ट में कप्तानी कर वे फेयरवेल लेने के मूड में नहीं हैं। विराट कोहली ने कहा – एक मैच से कोई फर्क नहीं पड़ता कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बीसीसीआई ने फोन पर विराट कोहली को 100वें टेस्ट में कप्तानी करने का ऑफर दिया था। मगर विराट कोहली ने कहा - एक मैच से कोई अंतर पैदा नहीं होता है। मैं इस तरह से नहीं सोचता हूं। विराट ने टी-20 वर्ल्ड कप से पहले टी-20 क्रिकेट की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद बोर्ड ने उनसे वनडे की कप्तानी भी ले ली। अब विराट ने टेस्ट की कप्तानी भी छोड़ने का फैसला कर लिया।

https://webkhabristan.com/sport/bcci-president-sourav-ganguly-had-given-this-offer-to-virat-5660
कपिल देव ने कहा - विराट को अपना ईगो छोड़ना होगा, पढ़िए पूरी ख़बर

कपिल देव ने कहा - विराट को अपना ईगो छोड़ना होगा, पढ़िए पूरी ख़बर

वेब ख़बरिस्तान, नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के प्लेयर विराट कोहली ने शनिवार को टेस्ट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था। अब इसे लेकर भारत के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी कपिल देव ने अपनी राय रखी है। उन्होंने कहा है कि विराट कोहली काफी दिनों से दबाव में दिख रहे थे। मगर अब उन्हें ईगो छोड़कर नए कप्तान के अंडर खेलना होगा। विराट नए कप्तान को गाइड करें कपिल देव ने कहा, 'सुनील गावस्कर मेरे अंडर खेले। मैं श्रीकांत और अजहरूद्दीन के अंडर में खेला। मुझे कभी ईगो नहीं रहा। इसलिए अब विराट कोहली को भी ईगो त्यागना होगा और युवा क्रिकेटर के अंडर खेलना होगा। इससे उन्हें और भारतीय क्रिकेट को मदद मिलेगी। विराट को नए कप्तान को गाइड करना होगा। हम विराट को एक बल्लेबाज के तौर पर नहीं खो सकते।' विराट काफी दबाव में नजर आते हैं कपिल देव ने एक अंग्रेजी अखबार से बात करते हुए कहा, 'मैं विराट के कप्तानी छोड़ने के फैसले का स्वागत करता हूं। उन्होंने जब से टी-20 टीम की कप्तानी छोड़ी है वह काफी बुरे समय से गुजर रहे हैं। अब वह काफी दबाव में नजर आते हैं। उनका ये फैसला खुलकर खेलने के लिए हो सकता है। कोहली ने इतना बड़ा फैसले लेने से पहले जरूर सोचा होगा। वह परिपक्व इंसान हैं। हो सकता है कि अब वह कप्तानी का लुत्फ नहीं उठा रहे हो। पूरे देश को उनका सपोर्ट करना चाहिए और उन्हें शुभकामनाएं देनी चाहिए।' बोर्ड और कोहली के बीच चल रही अनबन विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ दी थी। इसके बाद उन्हें वनडे की कप्तानी से हटा दिया गया था और रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 की कमान सौंपी गई। बोर्ड और कोहली के बीच काफी अनबन की खबरें सामने आई। इसके बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार के बाद विराट ने टेस्ट की कप्तानी भी छोड़ दी।

https://webkhabristan.com/sport/kapil-dev-said---virat-will-have-to-give-up-his-ego-read-full-news-5633
विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के 15 घंटे बाद रोहित शर्मा ने दिए ये बड़ा बयान,पढ़िए ख़बर

विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के 15 घंटे बाद रोहित शर्मा ने दिए ये बड़ा बयान,पढ़िए ख़बर

वेब ख़बरिस्तान,नई दिल्ली। विराट कोहली ने शनिवार को जैसे ही टेस्ट कप्तानी छोड़ने की ख़बर दी, पूरे क्रिकेट जगत ने उनकी तारीफ की। सोशल मीडिया पर फैंस ने उनके लिए प्यार बरसाना शुरू कर दिया। अब वनडे और टी-20 टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने विराट को लेकर चुप्पी तोड़ी है। आज सुबह उन्होंने विराट के लिए इंस्टाग्राम पर पोस्ट डाला। उन्होंने पोस्ट में लिखा- 'मैं विराट कोहली के टेस्ट मैच में कप्तानी छोड़ने के फैसले से हैरान हूं, मगर एक कप्तान के रूप में उनके टेस्ट करियर को लेकर बहुत बधाई। आगे के लिए बहुत-बहुत शुभकामनाएं।' अनबन की खबरें आ रही थी सामने पिछले दिनों में दोनों खिलाड़ियों के बीच अनबन की खबरें लगातार सामने आती रही हैं। केएल राहुल, बुमराह, शमी के साथ-साथ सचिन तेंदुलकर, विव रिचर्ड्स ने विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के तुरंत बाद इमोशनल पोस्ट लिखे। मगर शनिवार को रोहित शर्मा ने सोशल मीडिया पर कोई पोस्ट नहीं डाला। इसे लेकर सवाल खड़े किए जा रहे थे। क्या रोहित और कोहली एक दुसरे की कप्तानी में नहीं खेलना चाहते ! सौरव गांगुली की अगुवाई वाली बीसीसीआई ने साउथ अफ्रीका दौरे के लिए वनडे की कमान विराट कोहली के हाथों से लेकर रोहित शर्मा को सौंपी थी। इससे पहले विराट कोहली ने सितंबर 2021 में टी-20 वर्ल्ड कप के बाद टी-20 की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था। यह माना जा रहा है कि कोहली और रोहित दोनों एक-दूसरे की कप्तानी में नहीं खेलना चाहते थे। रोहित शर्मा हैमस्ट्रिंग इंजरी के कारण कोहली की कप्तानी वाली टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए। जबकि कोहली के भी रोहित की अगुआई वाली वनडे टीम से नाम वापस लेने की खबरें आ रही थी, मगर विराट ने इसका खंडन किया था। मगर अब रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज का भी हिस्सा नहीं हैं। विराट वनडे सीरीज खेलेंगे और टीम के कप्तान केएल राहुल होंगे।

https://webkhabristan.com/sport/rohit-sharma-gave-this-big-statement-15-hours-after-virat-kohli-left-the-test-ca-5620