खेल

भारत के पास ऑस्ट्रेलिया से नौ साल बाद घर में टी-20 सीरीज जीतने का मौका आज है निर्णायक मैच 

भारत के पास ऑस्ट्रेलिया से नौ साल बाद घर में टी-20 सीरीज जीतने का मौका, आज है निर्णायक मैच 

भारतीय टीम के पास रविवार (25 सितंबर) को हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे एवं निर्णायक मैच में सीरीज जीतने का मौका है


भारत ने एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा T20I मैच जीतने का रिकार्ड बनाया, पढ़ें 

भारत ने एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा T20I मैच जीतने का रिकार्ड बनाया, पढ़ें 

वेब खबरिस्तान। आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मैच में जीत के साथ भारतीय टीम एक कैलेंडर वर्ष में सबसे ज्यादा टी-20 मैच जीतने के मामले में संयुक्त रूप से पहले नंबर पर आ गई है। पाकिस्तान ने वर्ष 2021 में 29 टी-20 में से 20 जीते थे। भारत ने इस कैलेंडर वर्ष में 27 मैचों में 20 जीत हासिल कर ली है। एक कैलेंडर वर्ष में T20I में सर्वाधिक जीत- 20 मैच - 2022 में भारत 20 मैच - 2021 में पाकिस्तान 17 मैच - 2018 में पाकिस्तान भारत अगर तीसरे मैच में अब आस्ट्रेलिया को हरा देता है तो इस मामले में पाकिस्तान को पछाड़ देगा। जहां तक भारत की बात है तो उसने कभी इससे पहले एक कैलेंडर वर्ष में इतनी जीत हासिल नहीं की हैं। भारत ने घरेलू सरजमीं पर 12 में से नौ मैच जीते हैं। वह इस एक कैलेंडर वर्ष में घर पर सबसे ज्यादा टी-20 जीतने के मामले में जिंबाब्वे के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर आ गया है। जिंबाब्वे ने भी इस कैलेंडर वर्ष में घर पर नौ मैच जीते हैं। बता दें कि दूसरा मैच बारिश और गीले मैदान के कारण मैच ढाई घंटे की देरी से शुरू हुआ था। भारत ने इस मैच में उमेश यादव और भुवनेश्वर कुमार की जगह जसप्रीत बुमराह और रिषभ पंत को चुना। आस्ट्रेलिया ने भी इस मैच में दो बदलाव किए। चोटिल नाथन एलिस की जगह उन्होंने डेनियल सैम्स को खिलाया जबकि जोश इंग्लिश की जगह सीन एबाट को जगह मिली। बारिश की वजह से मैच को 8-8 ओवरों का कर दिया गया था। इस मैच में आस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 ओवर में 5 विकेट पर 90 रन बना डाले। इसके जवाब में भारत ने 7.2 ओवर में 4 विकेट पर 92 रन बनाते हुए मैच को जीत लिया। रोहित शर्मा ने 20 गेंदों पर 4 छक्के व 4 चौकों की मदद से नाबाद 46 रन बनाए और प्लेयर आफ द मैच भी चुने गए।

https://webkhabristan.com/sport/india-holds-the-record-for-winning-most-t20i-matches-in-a-calendar-year-read-12469
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज : हारे तो सीरीज गवाएंगे

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज : हारे तो सीरीज गवाएंगे

वेब खबरिस्तान। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज नागपुर में खेला जाएगा। क्रिकेट के सबसे बड़े क्लीशे लहजे में कहें तो यह टीम इंडिया के लिए यह करो या मरो का मैच है। अगर आज भारतीय टीम हारी तो सीरीज से हाथ धोना पड़ेगा। जीत मिली तो जश्न का मौका बनेगा। ऐसा जश्न जो हमने पांच साल से नहीं मनाया है। ऑस्ट्रेलिया को भारतीय जमीन पर किसी टी-20 इंटरनेशनल में हराने का कारनामा हमारी टीम ने आखिरी बार 2017 में किया था। तब से ऑस्ट्रेलिया हमें हमारी ही जमीन पर लगातार चार बार हरा चुका है। इस बार भी ऑस्ट्रेलिया की टीम किन इरादों के साथ आई है यह तो हमने मोहाली में हुए पहले मैच में ही देख लिया था। उस मुकाबले ने कंगारुओं ने ऐसा दमदार काउंटर अटैक किया मानों वे हमें क्रिकेट में नहीं हॉकी में हरा रहे हैं। हॉकी में हम लंबे समय से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार झेलने के आदी हो गए हैं, लेकिन क्रिकेट में हम उनके न सिर्फ बराबर बल्कि कई मायनों में बेहतर भी हो गए हैं। टेस्ट और वनडे में हम कंगारुओं को ऑस्ट्रेलिया और भारत दोनों में पीटते हैं, लेकिन टी-20 मजा किरकिरा कर देता है। ऑस्ट्रेलिया में तो हम उन पर भारी हैं, लेकिन इस फॉर्मेट में वे हमसे हमारे ही घऱ में बेहतर साबित होते जा रहे हैं। मानों उनके खिलाड़ी हमें बता रहे हों कि IPL में खेलकर उन्होंने इस फॉर्मेट में भारत की धरती को अपना लिया है। इतना सब कुछ है मैच में दाव पर। ऐसे में अगर आज हमारी टीम जीतती है तो जश्न मनाना तो बनता है। शाम 7.30 बजे शुरू हो रहे मुकाबले में भारतीय टीम प्लेइंग इलेवन में बड़े बदलाव भी कर सकती है। बुमराह हो गए हैं पूरी तरह फिट मैच से एक दिन पहले के मीडिया इटरैक्शन में भारत के सूर्यकुमार यादव ने कहा कि तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की फिटनेस को लेकर चिंता करने की कोई बात नहीं हैं। बुमराह पूरी तरह फिट हैं। इस बयान के बाद उम्मीद की जा रही है कि भारत के बेस्ट फास्ट बॉलर बुमराह इस मैच में खेल सकते हैं। बुमराह की गैरहाजिरी में भारतीय गेंदबाजी पहले एशिया कप में और अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में बुरी तरह एक्सपोज हो गई है।

https://webkhabristan.com/sport/the-second-match-of-the-three-t20-match-series-between-india-and-australia-today-12430
पाकिस्तान के बाबर-रिजवान ने बनाया टी-20 का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड: ऐसा करने वाली पहली ओपनिंग जोड़ी बनी 

पाकिस्तान के बाबर-रिजवान ने बनाया टी-20 का नया वर्ल्ड रिकॉर्ड: ऐसा करने वाली पहली ओपनिंग जोड़ी बनी 

वेब खबरिस्तान, कराची। पाकिस्तानी ओपनर बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। इस जोड़ी ने टी-20 इंटरनेशनल में स्कोर चेज करते हुए सबसे बड़ी पार्टनरशिप की है। इस पार्टनरशिप के दम पर दुनिया की चौथे नंबर की टीम पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 10 विकेट से हरा दिया है। इसके साथ ही 7 टी-20 मुकाबलों की सीरीज में पाकिस्तान 1-1 की बराबरी कर ली है। सीरीज का तीसरा मुकाबला आज कराची स्टेडियम में खेला जाएगा। इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 199/5 रनों का स्कोर खड़ा किया था। उसकी ओर से मोइन अली ने सबसे ज्यादा नाबाद 55 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान ने 19.3 ओवर में 203 रन बनाते हुए जीत हासिल की। वह बिना विकेट गंवाए 200+ का स्कोर हासिल करने वाली पहली टीम बनी है। पाकिस्तान की ओर से कप्तान बाबर आजम ने 110 और मोहम्मद रिजवान ने 88 रनों की पारियां खेलीं। दोनों के बीच 117 गेंदों पर 203 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई। यह स्कोर का पीछा करते हुए सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। बाबर-रिजवान ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा है। गेंदबाजी में पाकिस्तान की ओर से हारिस रऊफ और शहनवाज दहानी को 2-2 विकेट मिले।

https://webkhabristan.com/sport/babar-rizwan-of-pakistan-created-a-new-world-record-for-t20-12419
ऑस्ट्रेलिया से पहला मैच हारने के बाद कोच द्रविड़ ने वर्ल्ड कप से पहले रखी BCCI से ये मांग

ऑस्ट्रेलिया से पहला मैच हारने के बाद कोच द्रविड़ ने वर्ल्ड कप से पहले रखी BCCI से ये मांग

वेब खबरिस्तान, नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। मगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 में मिली हार ने टीम इंडिया की मुश्किलें बढ़ा दी है। वर्ल्ड कप से पहले अब टीम के पास केवल 5 टी20 इंटरनेशनल मैच बचे हैं। 2 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ और 3 साउथ अफ्रीका के खिलाफ जिसके बाद टीम वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया रवाना हो जाएगी। लेकिन मोहाली में पहले टी20 में मिली हार ने टीम मैनेजमेंट को सोचने पर मजबूर कर दिया है। यही कारण है कि इस हार को गंभीरता से लेते हुए टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने बीसीसीआइ के सामने कुछ मांग रखी है। खबर अनुसार टीम इंडिया के हेड कोच चाहते हैं कि टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया की परिस्थिति में ढलने के लिए वर्ल्ड कप से पहले ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस मैच खेले और यही कारण है कि उन्होंने बीसीसीआइ के सामने मांग रखी है कि टीम तय समय से एक हफ्ता पहले ऑस्ट्रेलिया पहुंचेगी। साउथ अफ्रीका सीरीज के बाद टीम इंडिया होगी रवाना साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिकी टी20 मैच जोकि 4 अक्टूबर को खेला जाएगा उसके फौरन बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो जाएगी। बीसीसीआइ के एक अधिकारी के अनुसार कुछ टीमों से बातचीत जारी है जो टीम के साथ आइसीसी द्वारा रखे गए प्रैक्टिस मैच के अलावा भी अभ्यास मैच खेले। इसके लिए टीम इंडिया 5 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो जाएगी। टी20 वर्ल्ड कप से पहले आइसीसी द्वारा टीम इंडिया के लिए दो प्रैक्टिस मैच निर्धारित किए गए हैं। यह दो मैच क्रमश: 17 और 18 अक्टूबर को खेले जाएंगे। 17 अक्टूबर को टीम अपने पहले प्रैक्टिस मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी जबकि 18 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलेगी। जबकि वर्ल्ड कप अभियान की शुरुआत टीम 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ करेगी।

https://webkhabristan.com/sport/after-losing-match-to-australia-coach-dravid-demand-from-bcci--12386
वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में बजरंग पूनिया ने जीता ब्रॉन्ज, साथ ही बनाया ये रिकॉर्ड 

वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में बजरंग पूनिया ने जीता ब्रॉन्ज, साथ ही बनाया ये रिकॉर्ड 

वेब खबरिस्तान, बेलग्रेड। दिग्गज पहलवान बजरंग पूनिया ने वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीता है। उन्होंने यह मुकाबला रेपचेज में जीता है। यह बजरंग का वर्ल्ड चैंपियनशिप में 5वां मेडल है। इससे पहले बजरंग एक सिल्वर, 3 ब्रॉन्ज जीत चुके हैं। वे वर्ल्ड चैंपियनशिप में इतने मेडल जीतने वाले पहले भारतीय है। प्रतियोगिता बेलग्रेड में खेली जा रही है। यह इस चैंपियनशिप में भारत का दूसरा मेडल है। एक ब्रॉन्ज विनेश फोगाट ने दिलाया था। इसी के साथ भारत ने वर्ल्ड चैंपियनशिप में अपने अभियान का समापन दो मेडल के साथ किया है। बजरंग ने शानदार वापसी की ब्रॉन्ज मेडल मैच में 28 साल के भारतीय पहलवान ने 65 KG वेट में जबर्दस्त वापसी की। पहले वे पुएर्टो रिको के खिलाड़ी सेबस्टियन रिवेरा से 6-0 से पिछड़ रहे थे। उसके बाद जोरदार वापसी करते हुए 11-9 जीत अपने नाम कर ली। बजरंग पूनिया अपना क्वार्टर फाइनल मैच अमेरिका के यिआनी दियाकोमिहालिस से हार गए थे। उनके प्रतिद्वंद्वी को तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर जीत मिली थी। रेपचेज के जरिए बजरंग कांस्य पदक के मैच में पहुंचे और मैच अपने नाम कर लिया। 30 रेसलर गए थे, केवल 2 मेडल जीते भारत ने मौजूदा विश्व चैंपियनशिप के लिए 30 सदस्यीय टीम को मैदान में उतारा था, लेकिन सिर्फ दो पदक ही हासिल हुए हैं। भारत का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है। जिन खिलाड़ियों से उम्मीद थी, उनका प्रदर्शन औसत से भी बुरा रहा है।

https://webkhabristan.com/sport/bajrang-punia-won-bronze-in-the-world-wrestling-championship-12302
मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेलिया सीरीज से बाहर, उनके स्थान पर उमेश यादव खेलेंगे, पढ़िए कारण 

मोहम्मद शमी ऑस्ट्रेलिया सीरीज से बाहर, उनके स्थान पर उमेश यादव खेलेंगे, पढ़िए कारण 

वेब खबरिस्तान, मोहाली। टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मुकाबलों की सीरीज से भी बाहर हो गए हैं। इससे 32 साल के इस तेज गेंदबाज की वर्ल्ड कप टीम में आने की उम्मीदों को भी झटका लगा है। क्योंकि, इस सीरीज से उनसे बेहतर प्रदर्शन कर टीम में वापसी की उम्मीद की जा रही थी। हालांकि, उनके पास साउथ अफ्रीका सीरीज से वापसी का एक और मौका रहेगा। पिछले हफ्ते घोषित वर्ल्ड कप टीम में मोहम्मद शमी को स्टैंड बाय पर रखा गया था। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 दौरे से ठीक पहले तेज गेंदबाज की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में मोहम्मद शमी की उपलब्धता पर फैसला कोविड से उबरने के बाद लिया जाएगा। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टी20 मैच क्रमश: 28 सितंबर, 2 अक्टूबर और 4 अक्टूबर को तिरुवनंतपुरम, गुवाहाटी और इंदौर में हैं। हालांकि, इस मामले में BCCI की ओर से कोई बयान नहीं आया है।

https://webkhabristan.com/sport/mohammed-shami-out-of-australia-series-umesh-yadav-will-play-in-his-place-12285
आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप से पहले विराट कोहली ने फैंस को चौंकाया,पढें खबर 

आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप से पहले विराट कोहली ने फैंस को चौंकाया,पढें खबर 

वेब खबरिस्तान, मोहाली। दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ऑस्ट्रेलियंस के खिलाफ बदले हुए अंदाज में नजर आएंगे। चाहे वह बात बल्लेबाजी की हो या फिर लुक की। कोहली ने एशिया कप से फार्म वापसी की है। अब पूर्व भारतीय कप्तान ने नया लुक भी अपनाया है। तीन टी-20 की सीरीज से पहले विराट कोहली ने स्टाइलिश हेयर कट कराया है। सेलिब्रिटी हेयर आर्टिस्ट राशिद सलमानी ने शनिवार को कोहली के फोटो पोस्ट करते हुए लिखा- 'न्यू लुक फॉर किंग कोहली'। उनके इस पोस्ट पर फैंस के कमेंट्स आने लग गए। बता दें कि विराट कोहली अपने स्टाइलिश हेयर कट को लेकर अपने फैंस के बीच चर्चा में रहते हैं। मोहाली में पहला मुकाबला खेलेंगे टीम इंडिया मंगलवार को मोहाली में पहला टी-20 मुकाबला खेलेंगी। 3 टी-20 की इस सीरीज के बाद भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी टी-20 सीरीज खेलनी है। ये सीरीज टीम के लिए वर्ल्ड कप के लिहाज से अहम है। टीम शनिवार रात चंडीगढ़ पहुंची है। विराट कोहली भी टीम के साथ पहुंचे हैं।

https://webkhabristan.com/sport/before-the-icc-t20-world-cup-virat-kohli-surprised-the-fans-read-the-news-12273
mohammad shami की वर्ल्ड कप टीम में हो सकती है एंट्री, 10 अक्टूबर तक हो सकता है आखिरी फैसला

mohammad shami की वर्ल्ड कप टीम में हो सकती है एंट्री, 10 अक्टूबर तक हो सकता है आखिरी फैसला

वेब खबरिस्तान। टी-20 वर्ल्ड कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम चुन ली गई है, मगर इस टीम में एक बड़ा बदलाव होने की संभावना है। वर्ल्ड कप स्क्वॉड में रिजर्व खिलाड़ी के रूप में शामिल मोहम्मद शमी टीम का हिस्सा बन सकते हैं। एक अखबार को BCCI के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि शमी को 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा बनाने का प्लान है। इसी कारण ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज के लिए उन्हें टीम में चुना गया है। अगर दोनों सीरीज में उनका प्रदर्शन अच्छा रहता है तो उन्हें आप वर्ल्ड कप में गेंदबाजी करते देख सकते हैं। शमी टीम में शामिल क्यों हो सकते हैं? अक्टूबर में वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में होने वाला है। वहां की पिच तेज और सीम वाली होती है। शमी जिस तरह के गेंदबाज हैं, वह वहां पर अपनी बाउंस और सीम बॉलिंग से बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। साथ ही शमी के पास स्पीड भी है। इससे उन्हें ऑस्ट्रेलिया में काफी मदद मिलने की संभावना है। वहीं, अभी जिन तेज गेंदबाजों का भारतीय टीम में चयन हुआ है उनमें जसप्रीत बुमराह को छोड़ दें तो और कोई ऐसा गेंदबाज नहीं है जो 140 से ज्यादा की स्पीड से गेंदबाजी कर सके। ऐसे में मोहम्मद शमी जैसे गेंदबाज को मौका दिया जाना तय माना जा रहा है। कैसे मिलेगी शमी को टीम में जगह? BCCI अधिकारी ने बताया कि वर्ल्ड कप शुरू होने से एक हफ्ते पहले यानी 10 अक्टूबर तक सभी टीमों को आखिर बार अपने 15 खिलाड़ियों की लिस्ट भेजनी है। टीमों के पास अपनी चुनी हुई टीम में बदलाव करने का अधिकार है। ऐसे में शमी अगर साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो उन्हें टीम में लिया जाना तय है। हालांकि बदलाव से पहले BCCI को टूर्नामेंट डायरेक्टर से परमिशन लेनी होगी।

https://webkhabristan.com/sport/mohammad-shami-may-be-entered-in-the-world-cup-team-12232
webkhabristan