ज़ोमैटो आईपीओ ने 38 वर्षीय दीपिंदर गोयल को रातों रात बनाया सुपर रिच



शेयर बाजार में उतरते ही जोमैटो की कीमत ने एक बिलियन डॉलर की लंबी छलांग लगा ली।

वेब खबरिस्तान। भारत की प्रतिष्ठित स्टार्टअप कंपनी जोमैटो ने शेयर बाजार में उतरते ही टाटा मोटर्स और कोल इंडिया जैसी स्थापित कंपनियों को भी पछाड़ दिया। 66 प्रतिशत की बढ़ोतरी ने Zomato Ltd. के संस्थापक दीपिंदर गोयल को रातों रात भारत के नए स्टार्टअप किंग का पोस्टर ब्वाय बना दिया है। शेयर बाजार में उतरते ही जोमैटो की कीमत ने एक बिलियन डॉलर की लंबी छलांग लगा ली।

तो उनकी कंपनी में हिस्सेदारी होगी दोगुणी

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स अनुसार जोमैटो में उनकी मौजूदा हिस्सेदारी 4.7 फीसदी के आधार पर गोयल की कीमत 65 करोड़ डॉलर है। उनके पास 368 मिलियन से अधिक ऑप्शन हैं जो अगले छह वर्षों के लिए है। अगर वह इसका इस्तेमाल करते हैं तो कंपनी में उनकी हिस्सेदारी दोगुनी हो जाएगी, जिसका अब बाजार पूंजीकरण 13.3 बिलियन डॉलर है।


2008 में हुई थी कंपनी की शुरुआत

गोयल को पहली बार ऑनलाइन सेवा का विचार तब आया, जब आईआईटी में गणित और कंप्यूटर विज्ञान के छात्र के रूप में वह पिज्जा ऑर्डर से विशेष रूप से निराश थे। ग्रेजुएशन के बाद और बैन एंड में शामिल होने के बाद उनका संकल्प मजबूत हुआ, जहां उन्होंने कंपनी के कैफेटेरिया में सहयोगियों को मेनू को स्किमिंग करते हुए और पास के रेस्तरां में भोजन के बारे में लंबे समय तक बात करते देखा। साल 2008 में कंपनी की शुरुआत की।

foodiebay.com  था पहले नाम

गोयल और उनके सहयोगी पंकज चड्ढा ने फोन नंबरों के साथ कंपनी के इंट्रानेट पर पड़ोस के कैफे और रेस्तरां के मेनू अपलोड करना शुरू किया। उनके सहकर्मियों ने इस आइडिया को काफी सराहा। इसे उन्होंने foodiebay.com नाम दिया। उनकी पत्नी को दिल्ली विश्वविद्यालय में टीचिंग जॉब मिलने के बाद गोयल ने नौकरी छोड़ दी और फुल टाइम आंत्रेप्रेन्योरशिप में लग गए।

शुरूआत में 1 मिलियन डॉलर निवेश किया

उनकी सर्विस को सफलता मिली। उद्यमी से निवेशक बने और इन्फो एज इंडिया लिमिटेड के इंटरनेट अग्रणी संजीव बिखचंदानी से शुरुआती फंडिंग में 1 मिलियन डॉलर निवेश किया। इसके बाद उन्होंने foodiebay.com का नाम बदलकर ज़ोमैटो कर दिया। धीरे-धीरे कंपनी को सिकोइया कैपिटल, टाइगर ग्लोबल मैनेजमेंट और जैक मा के एंट ग्रुप कंपनी जैसे वैश्विक निवेशकों का सहारा मिला।

इंटरनेशनल लेवल पर विस्तार किया

गुड़गांव में स्थित जोमैटो ने तुर्की, ब्राजील, न्यूजीलैंड और इंडोनेशिया सहित अन्य 19 देशों के 100 शहरों में टेबल बुकिंग, होम डिलीवरी और रेस्तरां और नाइटलाइफ़ गाइड में प्रवेश करते हुए इंटरनेशनल लेवल पर  विस्तार शुरू किया। इसके बाद घाटे में चल रहे फूड स्टार्टअप के लिए निवेशकों के मूड में कमी के कारण गोयल ने खर्च को नियंत्रित करने के लिए नौकरियों और भौगोलिक क्षेत्रों में कटौती की और कंपनी को लाभ पहुंचाया।

Related Links