रेलवे ट्रैक पार कर रहा था बुजुर्ग, तभी आ गई ट्रेन, वीडियो में देखें आगे क्या हुआ



ट्रेन का पहिया थोड़ा और आगे रुकता तो जा सकती थी बुजुर्ग की जान

वेब ख़बरिस्तान, मुंबई। अक्सर लोग अपना समय बचान और शॉर्टकट अपनाने के लिए अपनी जान जोखिम में डालकर रेल ट्रैक पार करते हैं। ऐसा करके लोग नियमों का उल्लंघन भी करते हैं और खुद की जान को भी दांव पर लगाते हैं। ऐसा ही एक वीडियो वायरल है रहा है एक बुजुर्ग का, लेकिन रेलवे के लोको पायलट की समझदारी के कारण एक बड़ा हादसा होने से टल गया और एक बुजुर्ग व्यक्ति की जान बच गई।  

ये घटनाक्रम मुंबई के कल्याण में सामने आया जहां 70 साल के बुजुर्ग की जान बच गई। ये बुजुर्ग ट्रेन की पटरियों को पार कर एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म की ओर जा रहे थे और अचानक चक्कर खाकर पटरी पर गिर पड़े। इसी दौरान सामने से मुंबई-वाराणसी ट्रेन आ गई और वो इंजन के अगले हिस्से में फंस गए। हालांकि, बुजुर्ग को गिरता देख ट्रेन के लोको पायलट ने सही समय पर ब्रेक लगा दिया और उनकी जान बच गई.


इस वाकये के बाद रेल मंत्रालय ने ट्वीट करके इस तरह अनाधिक्रत तरीके से पटरियां पार करने से बचने की सलाह देते हुए इसे जानलेवा कदम बताया है। मध्य रेलवे के मुताबिक, यह घटना रविवार की है। ट्रेन ठाणे जिले के कल्याण रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर से आगे बढ़ रही थी। ट्रेन की रफ्तार कंट्रोल में थी और लोको पायलट एस के प्रधान भी बेहद सतर्क थे, इसलिए उन बुजुर्ग को बचाया जा सका. जिनकी पहचान हरि शंकर के रूप में हुई है।

पायलट को मिलेगा इनाम

इंजन के अगले हिस्से में फंसे बुजुर्ग को मामूली खरोंच आई है। फिलहाल वो एकदम ठीक हैं। इस घटना का वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में इंजन के अगले हिस्से में बुजुर्ग फंसे हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो में दिख रहा है कि अगर ट्रेन का पहिया थोड़ा भी आगे बढ़ता तो बुजुर्ग की जान बचाना मुश्किल हो जाता। इस बीच अधिकारियों ने बताया कि मध्य रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल ने दो लोको पायलटों और CPWI को दो-दो हजार रुपए इनाम देने की घोषणा की है।

Related Links