दक्षिण अफ्रीका की महिला ने 10 बच्चों को दिया जन्म, सात बेटे और तीन बेटियां हुईं, छह साल पहले दिया जुड़वा बच्चों को जन्म



डॉक्टरों ने पहले कहा कि गर्भवती के पेट में छह बच्चे हैं, बाद में पाया कि आठ हैं, जब डिलीवरी हुई तो 10 बच्चों ने जन्म लिया, एक माह पहले ही माली की एक महिला ने 9 बच्‍चों को जन्‍म दिया था

वेब ख़बरिस्तान। दक्षिण अफ्रीका में एक महिला ने 10 बच्‍चों को जन्‍म दिया है। अगर डॉक्‍टर इन बच्‍चों के जन्‍म की पुष्टि करते हैं तो यह अपने आप में विश्‍व रेकॉर्ड होगा। अभी एक महीने पहले ही माली की एक महिला ने मोरक्‍को में 9 बच्‍चों को जन्‍म दिया था। बताया जा रहा है कि दक्षिणी अफ्रीकी महिला गोसिअमे थमारा सितोले (37) ने 10 बच्‍चों को जन्‍म दिया है। इनमें से सात बेटे और तीन बेटियां हैं।

सितोले के पति टेबोगो त्‍सोतेत्‍सी ने बताया कि ये बच्‍चे 7 जून को सिजेरेयन विधि से प्रिटोरिया के एक हॉस्पिटल में पैदा हुए हैं। डॉक्‍टरों ने कथित रूप से शुरू में टेबोगो को बताया था कि उनकी पत्‍नी के पेट में 6 बच्‍चे पल रहे हैं। लेकिन बाद में पाया गया कि 8 बच्‍चे हैं। हालांकि जब बच्‍चों का जन्‍म हुआ तो उनकी संख्‍या 10 निकली। इस अफ्रीकी कपल के पहले ही 6 साल के जुड़वां बच्‍चे हैं।

माली की महिला का टूटा रिकॉर्ड


इससे पहले मई महीने की शुरुआत में माली की एक महिला हलीमा सिसी ने 9 बच्चों को जन्म देकर रिकॉर्ड बनाया था। उनका रिकॉर्ड साउथ अफ्रीक का सितोले ने दस बच्चों को जन्म देकर तोड़ दिया है। मोरक्को में हुई डिलीवरी के दौरान महिला ने 5 लड़कियों और 4 लड़कों को जन्म दिया था। हालांकि इसके बाद हलीमा की तबीयत काफी खराब हो गई थी और उन्हें 2 हफ्ते अस्पताल में रहना पड़ा था। 2009 में अमेरिका की नाद्या सुलेमान ने भी 8 बच्चों को जन्म दिया था।

Related Links