जिसने बचाई थी जान, उसी की गोद में ‘माउंटेन गोरिल्ला’ ने ली आखिरी सांस



14 वर्षीय गोरिल्ला की लंबी बीमारी के चलते मौत हो गई है

वेब ख़बरिस्तान। माउंटेन गोरिल्ला के बारे में तो आप जानते ही होंगे, वही गोरिल्ला जो पार्क में रेंजर के साथ सेल्फी खिंचवाने के बाद दुनियाभर में बहुत पॉपुलर हो गई थी। वो अब इस दुनिया में नहीं रही। 14 वर्षीय गोरिल्ला की लंबी बीमारी के चलते मौत हो गई है। ये नदाकासी नाम की माउंटेन गोरिल्ला साल 2019 में अपने वन रेंजर की सेल्फी के फोटोबॉम्ब करने के बाद पूरी दुनिया में पॉपुलर हो गई थी जिसकी फोटो इंटरनेट पर खूब वायरल हुई थी।

वन विभाग के अधिकारियों ने इंस्टाग्राम पर जारी एक बयान के जरिए इस खबर की जानकारी दी है। नदाकासी ने अपने केयरटेकर और आजीवन दोस्त आंद्रे बाउमा की बाहों में अंतिम सांस ली है। बाउमा ने 2007 से नदाकासी की देखभाल की थी।  वह केवल दो वर्ष की थी जब रेंजरों ने उसे उसकी मृत मां के शरीर पर लेटा हुआ पाया था। रेंजर्स समझ गए कि वह जंगल में लौटने के लिए बहुत कमजोर थी। इसलिए उसे अनाथ माउंटेन गोरिल्ला केंद्र लाया गया।


बाउमा ने कहा, "इस तरह के एक प्यार करने वाले प्राणी का समर्थन और देखभाल करना एक सौभाग्य की बात थी। उन्होंने कहा कि नदाकासी के मधुर स्वभाव और बुद्धिमत्ता ने उन्हें महान वानरों से जुड़ने में मदद की और उन्हें यह समझाया कि मनुष्यों को पूरी शक्ति से उनकी रक्षा करने की आवश्यकता क्यों है। बाउमा ने कहा, "मुझे गर्व है कि मैंने नदाकासी को अपना दोस्त कहा. मैं उसे एक बच्चे की तरह प्यार करता था और उसके हंसमुख व्यक्तित्व ने मेरे चेहरे पर हर बार मुस्कान ला दी।"

Related Links